World Water Day | विश्व जल दिवस – 22 March

World-Water-Day

world water day : आज 22 मार्च के दिन हम सभी को मिलकर world water day | विश्व जल दिवस मनाना चाहिए. क्योंकि आप सभी जानते ही हैं कि हमारे जीवन में जल का कितना महत्व होता है.

और साथ ही हम आपको इस सत्य से भी रूबरू करवाना चाहते हैं. आज भी 2.5 मिलियन लोगों को पानी और स्वच्छता सेवाएं नहीं मिलती है.

उन्हें इन सभी पर्याप्त स्वच्छताओं से मुकरना पड़ता है. हर रोज दुनिया में कई लोगों को स्वच्छ पानी के बिना जान गवानी पड़ती है. और इन्हीं सभी बातों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ही यह दिन लाया गया है.

संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन को पूरे विश्व में मनाने की बात कही है. ताकि हम खुद भी इस दिन का महत्व समझ सके. और पानी बचाते हुए लोगों को भी इस दिन के महत्व के बारे में जानकारी दे सकें.

यह बात सिर्फ हमारी गरिमा की ही नहीं है. बल्कि यह पूरे विश्व के लोगों की स्वास्थ्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण बात होती है. हमें पानी जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे पर बहस करने के बजाए उन्हें समझाना चाहिए.

और साथ ही हम लोगों के स्वास्थ्य के भी बारे में हमें उचित जानकारी एवं बात करनी चाहिए. हमें इस बात का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए.

हमें यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि पानी हमारे सृष्टि का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है. यही हमारे इकोसिस्टम का भी एक अलग ना होने वाला हिस्सा होता है.

और देखा जाए तो हमारे जीवन की सबसे मूल्यवान चीज भी पानी ही होता है. क्योंकि हम किसी और चीज के बगैर कुछ देर या कुछ दिन तक गुजारा कर सकते हैं. लेकिन पानी के बिना हम कुछ घंटों तक जीवित रह सकते हैं.

इसी वजह से हमें सबकी जरूरतों को जानना चाहिए. और जितना हो सके कम से कम पानी का इस्तेमाल करना चाहिए.

world water day ka itihas

world water day | विश्व जल दिवस पर इस दिन के इतिहास के बारे में अधिक जानकारी लेंगे. इस दिन को 1992 से लेकर संयुक्त राष्ट्र में मनाना शुरू किया गया था. और रियो डी जनेरियो में इस दिवस के महत्व को समझाया गया था.

और इस तरह से 22 march 1993 के दिन से संयुक्त राष्ट्र ने जल दिवस मनाना शुरू किया. और साथ ही यह दिन उन लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण हो सकता है. जो इस दिवस पर कुछ अलग बात करना तो चाहते हैं लेकिन कर नहीं सकते हैं.

इस दिवस पर हम सभी को पानी बचाने की प्रतिज्ञा करनी चाहिए. क्योंकि पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक चीज होता है. और इसे कम से कम लागत में उपयोग करते हुए हमें इसे बचाने के बारे में सोचना चाहिए.

ताकि हम अपने लिए तो इसका उपयोग पूरी तरह से कर ही लेंगे. लेकिन आने वाली पीढ़ी के लिए भी पानी की बचत और उपयोग का जरिया भी हम उन्हें दे सकेंगे. और अगर हम ऐसा कर ना पाए तो अंजाम काफी बुरा हो सकता है.

क्योंकि आने वाली पीढ़ी हमें ही दोष देगी. और हम पर कीचड़ उछलते हुए सबका नाम नीचा कर देगी. और यह बात हम किसी भी हालात में नहीं चाहेंगे.

world water day kaise manaye

world water day | विश्व जल दिवस पर इस दिन को कैसे मनाना है इसके बारे में देखेंगे. देखा जाए तो इस दिन को मनाना काफी आसान होगा. क्योंकि आप अपने घर में जो भी खराब हुआ नल है उसे बदल सकते हैं.

और घर की पानी की टंकियों को साफ कर सकते हैं. और अगर हो सके तो आप 1 दिन का लाक्षणिक पानी का कम से कम प्रयोग करते हुए भी मना सकते हैं. साथ ही हमारे पर्यावरण एवं पानी के बारे में लोगों में जागरूकता भी बढ़ा सकते हो.

लोगों में पानी बचाने के लिए जो दृष्टि चाहिए उसे आप को बढ़ाने के लिए काम करना होगा. क्योंकि अक्सर हम देखते हैं कि लोग सब बातें जानते हैं लेकिन करना कोई नहीं चाहता है.

और इसी बात को हमें अब आगे जाकर बदलना होगा. क्योंकि जिस तरह से हम अभी बदलाव करेंगे कुछ इस तरह से ही हमारे आगे वाले भविष्य में बदलाव होंगे. और हम नहीं चाहेंगे कि हमारा भविष्य हम हाथों से ही खराब कर दे.

लोगों में हमें स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के बारे में भी जागरूकता निर्माण करनी होगी. अगर कोई हमारी बात को ना सुनता है तो उसे हमें पंचायत के सामने बिठा कर सुनाना होगा. ताकि हम लोगों के साथ उन पर दबाव बना सकेंगे.

अगर आप इस दिन को सोशल मीडिया पर भी बनाना चाहते हैं तो आप #worldwaterday टैग करते हुए मना सकते हो.

हमारा यह world water day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो. और आपने भी पानी बचाते हुए इस दिन को मनाने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

World Water Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *