International Women’s Day | अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

International Women's Day

international women’s day : हेलो फ्रेंड्स, आज 8 मार्च के दिन हम साल का  सबसे महत्वपूर्ण दिवस international women’s day  | अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाएंगे. यह दिवस सबसे महत्वपूर्ण है इसी वजह से है क्योंकि हमारे जीवन में महिलाओं का महत्व ही सबसे ज्यादा होता है. महिलाओं के बिना हम इस दुनिया की ओर हमारी जिंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. 
यह दिवस महिलाओं की राजनीतिक सांस्कृतिक एवं सामाजिक जीवन को दर्शाने के लिए और उनका सम्मान करने के लिए पूरी दुनिया में मनाया जाता है. हमारे जीवन में महिलाओं का महत्त्व कितना होता है यह आपको बताने के लिए एक उदाहरण ही काफी होगा. फर्ज कीजिए आप सवेरे उठकर नहाने के लिए जा रहे हो. तब तक अगर आपको सुबह का नाश्ता नहीं मिला तो आपको ऑफिस जाने में बहुत देरी होगी.
 और साथ ही ऑफिस में जाते वक्त अगर आपको अपने हाथों से ही खाना बना कर ले जाने की बात हो तो कैसा होगा! ऐसी कई अनगिनत बातें होती हैं जो हमारे जीवन में महिलाओं के बिना पूरी ही नहीं हो सकती है. और साथ ही कोई भी पुरुष अपने जिंदगी के छोटे बड़े बदलाव को किसी महिला के साथ साझा करना पुरुष के मुकाबले आसान समझता हैं. फिर चाहे वह उसकी मां हो बहन हो पत्नी हो या फिर गर्लफ्रेंड ही क्यों ना हो! लेकिन वह कोई महिला जरूर होनी चाहिए. अगर आप इस दिवस के बारे में और अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो आप हमारे इस international women’s day  अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के लेख को भी जरूर पढ़ें.

international women’s day ka itihas

international women’s day  | अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर हम इस दिवस के इतिहास के बारे में जानकारी लेंगे. इस दिवस को सबसे पहले न्यूयॉर्क में फरवरी 1909 में मनाया गया था. दो साल के बाद ही लुइस जिट्स ने इस दिवस को संपूर्ण दुनिया में वार्षिक रूप से मनाने की बात रखी. और साथ ही उन्होंने महिलाओं के समान अधिकार की भी बात का जिक्र किया. शुरुआत में इस दिवस को यूरोप में महिला संगठनों के आंदोलन में मनाया गया. 
इस दिवस के मद्देनजर उस वक्त महिलाओं के लैंगिक भेदभाव मतदान का मुद्दा एवं सार्वजनिक पद संभालने के अधिकार को लेकर मनाया गया था. इस दिवस को केवल समाजवादी देशों में ही 1917 तक मनाया जा रहा था. लेकिन इसके बाद संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने इस दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने की बात की पुष्टि की. और इसी वजह से तब से इस 8 मार्च के दिन को international women’s day  | अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के तौर पर मनाया जाने लगा. और साथ ही इस दिवस के बारे में अधिक से अधिक जानकारी पूरे विश्व में फैल गई.

international women’s day kaise manaye

international women’s day  | अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर इस दिवस को कैसे मनाते हैं आइए इसे जाने. इस दिवस को मनाने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप किसी महिला को इस दिवस की शुभकामनाएं देते हुए उसे अच्छा महसूस करवाएं. और साथ ही जिन लोगों को भी महिलाओं के निजी जीवन के संघर्ष के बारे में पता नहीं हो उन्हें इसे जरूर अवगत कराएं. ताकि हर कोई अपने जीवन में महिलाओं के महत्व को पहचानते हुए उन्हें अधिक से अधिक सम्मान देने की कोशिश करेगा. 
और साथ ही अगर आप सम्पूर्णतः महिलाओं के द्वारा बनाए गए या फिर चलाये जाने वाले किसी भी बात को लेकर लोगों को जानकारी दे सकते है.ताकि कोई भी किसी महिला को कम समझने की भूल ना कर सके. इस दिवस को महिलाओं के द्वारा किए जाने वाले दृढ़ संकल्प एवं कार्य की महानता को दर्शाने का दिवस होता है. इसी के साथ ही अगर आपको अपने आसपास किसी भी निरक्षर महिलाओं को शिक्षित करने का कोई मौका मिले तो इसे सबसे पहले अपना कर्तव्य मान कर पूरा करना चाहिए. और साथ ही उन्हें खुद भी अपने अधिकारों की रक्षा करने के लिए सिखाना चाहिए. 
यही नहीं वे सब खुद अपनी आत्म रक्षा करने के लिए भी उन्हें उचित प्रशिक्षण एवं ट्रेनिंग शिबिर की व्यवस्था भी उपलब्ध करा देनी चाहिए. क्योंकि आने वाले समय में हम सभी पर महिलाओं के लिए कुछ बेहतर करने का इससे अच्छा मौका शायद नहीं मिलेगा. और साथ ही अगर आप इस दिवस को सोशल मीडिया पर भी मनाना चाहते हैं तो आप #internationalwomensday को जरूर टैग कर सकते हैं.

हमारा यह international women’s day पर आधारित यह दिनविशेष लेख अगर आपको पसंद आया हो और साथ ही आपने भी अपने मां या फिर बहन को इस दिवस के लिए शुभकामनाएं देने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें नीचे comment section में फीडबैक जरूर दीजिएगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

International Women's Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *