Unicorn Day | एकसिंगा दिवस

unicorn day : आज 9 अप्रैल के दिन हम unicorn day | एकसिंगा दिवस मनाएंगे. अगर आपको यूनिकॉर्न अर्थात एकसिंगा क्या होता है पता नहीं है तो हम आपको इसके बारे में बताना चाहते हैं. 

यूनिकॉर्न पुरानी कथाओं में पाए जाने वाला प्राणी होता है. जो बतौर कहानी के बच्चों को बहुत रिझाता है. यह घोड़े जैसा दिखने वाला प्राणी होता है. लेकिन इसकी सिर के बीचो बीच एक नुकीला सींग होता है. 

जो बहुत ही बड़ा, लंबा एवं इंद्रधनुष के रंग का सर्पिलाकार का होता है. इसका पूरा रंग तो सफेद होता है. लेकिन इसकी पूंछ शेर के जैसी होती है. इसे स्कॉटलैंड का राष्ट्रीय पशु माना जाता है. 

इसके सींग एवं रक्त के बारे में कहानी कही जाती है. कहते हैं कि इसके सींग एवं रक्त में किसी भी जहरीले पानी को साफ करने की शक्ति होती है. 

और साथ ही माना जाता है कि इसके कारण कई सारी बीमारी अभी अपने आप ठीक हो जाती है. मध्य युग से लेकर ऐसे पवित्रता निर्दोष स्त्री शक्ति आदि के रूप में देखा जाता है. 

कई बार इसे हर एक कहानी में लाया जाता है. लेकिन सच में देखा जाए तो वैज्ञानिक रूप से ऐसा संभव नहीं है. और ऐसा कोई जानवर अस्तित्व में ही नहीं है इसका खुलासा भी हो जाता है.


unicorn day ka itihas

unicorn day | एकसिंगा दिवस पर इस के इतिहास के बारे में ज्यादा जानकारी देंगे. यह दिवस 9 अप्रैल के दिन मनाया जाता है. सबसे पहली बार 9 अप्रैल 1965 इस दिन मनाया गया था. 

देखा जाए तो इस दिन को मनाने का कारण पता नहीं है. लेकिन प्राचीन समय के मेसोपोटामिया की कलाकृति में इसका उल्लेख मिलता है. और साथ ही भारत एवं चीन के भी कई कहानियों में इसे दर्शाया गया है. 

और इसी एकसिंगा के बारे में ग्रीक साहित्य में भी बताया गया है. वैसे देखा जाए तो इसका वर्णन सफेद रंग नीली आंखें इस तरह से किया गया है. और साथ ही यह माना जाता था कि इसके सींग के कारण जहर भी उदासीन हो जाता था. 

सेल्ट्स ने इसे एकसींगा को अनुग्रह शक्ति एवं स्वतंत्रता का प्रतीक माना है. स्कॉटलैंड की बड़ी-बड़ी मूर्तियों एवं शिल्प में भी इसके बनने के प्रमाण मिलते हैं. और साथ ही यह बड़ी-बड़ी इमारतों के नामों एवं लोगों में भी बनाया गया है.

unicorn day kaise manaye

unicorn day | एकसिंगा दिवस को कैसे मनाते हैं इसके बारे में अब अधिक जानकारी देखेंगे. आप अपने घर पर ही इस दिवस को बेहद आसानी के साथ मना सकते हैं. 

अगर आपको पुरानी कहानियां पढ़ना बेहद पसंद है. तो आप इस दिन पर कई सारी पुरानी किताबों को एक साथ लाकर पढ़ सकते हैं. और साथ ही आप उनके बारे में कुछ अच्छी सी नई जानकारी भी पढ़ सकते है. 

इस दिन पर अगर आपको फिल्में देखना पसंद है तो आप उसे भी आजमा सकते हैं. इनके बारे में आप कुछ नई फिल्में यह फिर कार्टून देखना भी पसंद कर सकते हो. 

इस दिन को मनाने के लिए आप इस में पोस्ट कर सकते हैं. और साथ ही आप इसे राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के रूप में भी जरूर मना सकते हैं. साथ ही आप खुद इस दिन के बारे में अधिकांश मामलों की जानकारी हासिल करें. 

और आप लोगों को भी एकसिंगा के बारे में जानकारी लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं. अगर आप इस दिवस को सोशल मीडिया पर भी मानना चाहते हैं मनाना चाहते हैं. तो #unicornday को जरूर टैग करें.

हमारा यह unicorn day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी इसके बारे में अधिक जानकारी लेते हुए इसे मनाने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें नीचे comment box में comment करते हुए जरूर बताएं.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Unicorn Day

Leave a Comment