Tartan Day | टार्टन दिवस

tartan day : दोस्तों आज 6 अप्रैल के दिन हम सब tartan day | टार्टन दिवस मनाने जा रहे हैं. इस दिन को अरोबथ की घोषणा की प्रतिनिधित्व में मनाया जाता है. 

और इसे 1320 में हस्ताक्षर किया गया था. यह दिन दुनिया भर में स्कॉटिश इतिहास एवं इन लोगों द्वारा लाई गई उपलब्धियों का जश्न मनाने का दिन होता है. 

और साथ ही हम इस दिन को पाइप बैंड हाइलैंड नृत्य तथा कई अन्य स्कॉटिश थीम वाले गानों के साथ मना सकते हैं. और साथ ही हमें इस तरह के स्कॉटिश नृत्य को मनाना बहुत पसंद आ सकता है.

 पूरी दुनिया में इस दिन को बड़े जश्न के साथ मनाया जाता है. आप भी अगर किसी अच्छे से स्कॉटिश नृत्य प्रकार को जानते हैं तो आप इसे जरूर मना सकते हैं. अगर देखा जाए तो यह दुनिया में सबसे अधिक पहचाने वाले पैटर्न में से एक होता है. 

और साथ ही स्कॉटलैंड के इतिहास में इसकी बहुत बड़ी मांग है. इस दिल को दुनिया भर में स्कॉटिश वंश के लोगों द्वारा मनाया जाता है. कई तरह के लोगों द्वारा 7 मार्च में भी आयोजित किया जाता है. 

लेकिन अगर आपको स्कॉटिश लोगों के इतिहास में अधिक ज्यादा रुचि है. तो आप इस दिन को अच्छे अवसर के रूप में अनुसंधान एवं सीखते हुए मना सकते हैं.

tartan day ka itihas

tartan day | टार्टन दिवस पर इसके इतिहास के बारे में देखेंगे. यह दिवस स्कॉटिश इतिहास के जश्न का वर्णन करता है. लेकिन फिर भी अगर आप खुद स्कॉटलैंड से नहीं है तो भी इस जश्न में हिस्सा ले सकते हैं. 

आपके पास कोई स्कर्ट हो या फिर कोई दुपट्टा हो. उस कपड़े को लेकर आपके मन में प्यार होना चाहिए. और इस आउटफिट को आप अपने हमेशा कि फैशन में भी शामिल कर सकते हैं.

 ताकि आप किसी भी आउटफिट को पहनकर फैंसी लग सके. इसी के साथ अगर आप कहीं बाहर घूमने जाना चाहते हैं. तो भी आप इस स्कॉटिश आउटफिट को हमेशा पहन कर रख सकते हैं.


tartan day kaise manaye


tartan day | टार्टन दिवस पर इसी कैसे मनाते हैं इसके बारे में जानेंगे. हम आपको बताना चाहते हैं कि विरासत के लिए इस दिन को 21 अक्टूबर 2010 के दिन घोषित किया गया था. 

लेकिन इसके हस्ताक्षर की घोषणा को 6 अप्रैल 1320 में ही किया गया था. और यही 6 अप्रैल उसके हस्ताक्षर करने की सालगिरह मनाने के लिए ही जश्न किया जाता है. 

कनाडा में 1980 के आखिर में टैटन दिन को नोवा स्कोटिया में मनाना शुरू किया गया. और साथ ही हम आपको इतना चाहते हैं कि इसे दुनिया भर में फैलाया गया था. 

और साथ ही कई सारी प्रांत भी इसमें अपने आप शामिल हो चुके थे. आपको इसी बात को सुनकर बहुत ज्यादा हैरानी हो सकती है. क्योंकि नए संयुक्त राज्य अमेरिका में 13 गवर्नर पूर्व से स्कॉटिश थे. 

और साथ ही हम आपको बताना चाहते हैं कि स्वतंत्रता की घोषणा पर कुल 56 हस्ताक्षर हैं. इसी वजह से कई सारे विद्वान यह सुझाव देते हैं. इसमें लगभग एक तिहाई हस्ताक्षर स्कॉटिश वंश के थे. 

और हम आपको यही बताना चाहते हैं कि यह दिन मतलब स्कॉटिश इतिहास और स्कॉटिश लोगों द्वारा उपलब्धि का जश्न मनाने का दिन हो सकता है. 

आप उसके बारे में अपने मन में बहुत ज्यादा रुचि रखते हैं. तो आपको टायःटन के पहले इसके परिवार के सदस्यों के साथ जोड़ना चाहिए. 

और अगर आप इसे सोशल मीडिया पर भी मांगना चाहते हैं. तो आप #tartanday को टैग करते हुए भी मना सकते हैं.


हमारा यह tartan day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो. और आप भी हमारे साथ tartan day दिवस को मनाना चाहते हैं, तो आप इसके लिए अपने खिंचे हुए फोटो का उपयोग जरूर कर सकते हैं. और साथ ही हमें नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करते हुए जरूर बताएं.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Tartan Day

Leave a Comment