Press "Enter" to skip to content

१० अप्रैल: सिब्लिंग दिवस (Sibling Day)

सदियों से भाई-बहनों का रिश्ता सभी रिश्तो में बढ़कर माना गया है. यह रिश्ता प्रेम, आनंद, सराहना और साथ ही दुख की भावनाओं से ओतप्रोत दुनिया का सबसे अटूट बंधन होता है. इसकी अटूटता बस एक चीज पर निर्भर करती है और वह है ‘विश्वास’!  विश्वास एक नाजुक धागे के जैसा निर्धार है जो रक्षाबंधन के अवसर पर भाई के हाथ पर बांधे गए रेशम के धागे जैसा मुलायम लेकिन भाई के मनोधैर्य जैसा मजबूत होता है. आज तक जो भी विश्वास संपादन करने वाले व्यक्ति हैं उन्होंने अपने जीवन में सर्वोच्च स्थान प्राप्त कर कृतकृत्यता पाई हैं. इसी बात पर आधारित आज का सिब्लिंग डे यानी कि सहोदर दिवस है जो इस अटूट रिश्ते की नींव किस तरह रखी गई इसका सोदाहरण स्पष्टीकरण देता है. आइए हम भी सिब्लिंग्स डे के अवसर पर भाई बहन के इस अटूट रिश्ते पर गौर करें.

सिब्लिंग डे की शुरुआत

भाई बहनों के बीच अटूट और एक विशेष बंधन पर आधारित सिब्लिंग डे की शुरुआत मैनहैटन एनवाई से एक फ्रीलांस पैरालीगल क्लाउडिया इवार्ट द्वारा की गई थी.भाई बहनों में से किसी एक को जीवन भर की बीमारी या फिर अपंगता हो तो सिब्लिंग डे पर उसे विशेष बंधन से सम्मानित करने का एक अच्छा तरीका होता है. इवार्ट ने अत्यंत कम उम्र में ही अपनी दोनों बहनों को खो देने के बाद दिवस इस दिन की शुरुआत की. क्लाउडिया के लिए एक और खास बात यह है कि इसी दिन उनकी बहन लिस्केट का जन्मदिन भी था.

Status-Shayri-Questions-min

शिवलिंग बंधन अर्थात सहोदर बंधन यह अनोखे रिश्ते होते हैं जो जीवन भर के लिए मनाए जाते हैं आमतौर पर किसी व्यक्ति के जीवन का सबसे लंबा और महत्वपूर्ण आविष्कार अपने मां बाप के रिश्ते से बढ़कर दूसरा कोई नहीं होता लेकिन इस बात पर कोई संदेह नहीं है कि मां और पिता के रिश्ते की बाद जो रिश्ता सदियों से अपनी पहचान बनाए हुए टिका है वह है सिब्लिंग्स अर्थात भाई बहन का रिश्ता!

सिब्लिंग डे कैसे मनाएं

सिब्लिंग्स डे दुनिया भर के भाइयों और बहनों के लिए उत्सव और मान्यता का दिन है. भाई-बहन एक-दूसरे को कुछ कार्ड या उपहार भेजकर रात को खाने का निमंत्रण बनाकर या पार्क में कहीं टहलने के लिए जाकर इस दिन को बड़े पैमाने पर मना सकते हैं. साथ ही इस दिन आप अपने बहन या भाई को उसकी मनो कल्पित भेंट या फिर उपहार स्वरूप कोई ऐसी चीज दे सकते हैं, जो उसके जीवन भर के लिए काम आए और वह आपके रिश्ते को और मजबूत बनाएं ताकि आगे जाकर उसने कोई भी दीवार या फिर दरार ना गिरे. इसमें आप अपने भाई के  पसंदीदा कपड़े, ब्रेसलेट, चैन या फिर महंगी वस्तुओं में मोबाइल, अच्छा सा टैबलेट या कोई घड़ी उसे गिफ्ट कर सकते हैं. अगर आप अपनी बहन को कोई गिफ्ट या फिर छोटा सा तोहफा देना चाहते हैं तो उसे कोई अच्छी सी चेन, लॉकेट, पर्स, मेकअप बॉक्स या फिर महंगी वस्तुओं में मोबाइल, या फिर अच्छी सी लेडीज रिस्ट वॉच ले सकते हैं जो उसके हमेशा काम आएं.

आशा करते हैं कि, आप को सिब्लिंग डे पर आपके बहन या भाई का ढेर सारा प्यार मिले और आप भी उन्हें उतना ही प्यार करें!


 तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup को अवश्य लाइक करे.


हमारा यह दिनविशेष पर आधारित लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे