Purple Day | पर्पल दिवस – 26 March

purple day : आज 26 मार्च के दिन purple day | पर्पल दिवस मनाने जा रहे हैं. यह दिवस मिर्गी के बारे में जागरूकता लाने के लिए मनाया जाता है. आपको पता होगा कि दुनिया में कई तरह की बीमारियां मौजूद होती है. और मिर्गी भी उनमें से एक बहुत ही भयावह बीमारी होती है. 

 साथ ही हम आपको बताना चाहते हैं कि मिर्गी को न्यूरोलॉजिकल बीमारी के रूप में देखा जाता है. जो आपके दिमाग में आवर्तन को अब नॉर्मल कर देती है. जो अपने मस्तिष्क की कोशिकाओं के कार्य को असामान्य कर सकता है. 

इसे हर किसी उम्र की इंसान में पाया जा सकता है. इसी दुनिया की चौथी सबसे आम न्यूरोलॉजिकल बीमारी के तौर पर जाना जाता है. 

और इसी वजह से इस बीमारी के बारे में लोगों में जागरूकता लाना महत्वपूर्ण होता है. और आज के इस पर्पल दिवस का उद्देश्य लोगों को इस मिर्गी के बीमारी के बारे में समझाना ही होता है.


purple day ka itihas

purple day | पर्पल दिवस पर इस दिवस के बारे में हम अधिक जानकारी लेंगे. देखा जाए तो यह दिन 2008 से मनाया जाने लगा है. कनाडा के रहने वाले नोवा स्कोटिया के कैसिडी मेगन इन्होंने ही दिन की शुरुआत की है. वह खुद ही इस बीमारी के शिकार थे. 

और इसी संघर्ष के चलते उन्होंने अपनी जिंदगी और इस बीमारी के बारे में कई बातें सीखी. और इन सभी बातों से ही 9 साल की उम्र में ही खुद प्रेरणा लेते हुए उन्होंने इस दिवस को मनाने का निश्चय कर लिया था. 

और पर्पल दिवस का यही उद्देश्य होता है की इस बीमारी के बारे में अधिक जानकारी लोगों तक पहुंचाएं. और साथ ही जिन्होंने इस बीमारी पर काबू पा लिया है उनके बारे में भी लोगों को बताया जाए. बाकी लोग खुद होकर इस बीमारी के बारे में अधिक सशक्त और जागरूक बन सके. 

और साथ ही लोग इस बीमारी के बारे में अधिक से अधिक सच्ची जानकारी जान सके. और उनके मन में जो भी मिथक बने हुए होते हैं उन्हें दूर किया जा सके. इस दिवस पर हमें उन सभी मिर्गी के दौरे पड़ने वाले लोगों को अच्छी अनुभूति का एहसास कराना चाहिए. 

उन्हें इस बात को भी महसूस कराना चाहिए कि वह इस बीमारी में अकेले नहीं है. इस बीमारी से संघर्ष करने में हम भी उनके साथ है यही अहसास उन्हें हर वक्त होना चाहिए.


purple day kaise manaye

purple day | पर्पल दिवस को मनाना बहुत ही आसान हो सकता है. आपको बस इस दिन पर इस बीमारी के बारे में अधिक जानकारी लेनी चाहिए. साथ ही जिन लोगों के दिमाग में इस बीमारी को लेकर बहुत ज्यादा समस्याएं है. 

उनकी समस्याओं को दूर करने का प्रयास करना चाहिए. साथ ही आपको इस दिन के बारे में इसके लक्षण और उनके उपचार के दौरान की जानकारी लेनी चाहिए. और इस जानकारी को आप अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ भी जरूर साझा करें. 

अगर आपके पास कोई अच्छा सा बैंगनी रंग का पोशाक हो तो उसे जरूर पहने. ताकि लोग आपको इस दिन के बारे में पूछे. तो आप उन्हें इस दिन के बारे में और मिर्गी के बारे में भी अधिक जानकारी दे सके. साथ ही अगर आप किसी ग्रामीण इलाके में रहते हैं. 

तो आपको अपने इलाके में रहने वाले हर इंसान के लिए कुछ अच्छा काम कर सकते हैं. और उन लोगों में इस बीमारी के बारे में जागरूकता एवं होशियारी ला सके. इसी के साथ अगर आप अपने सुझाव एवं अपनी समस्याओं को #purpleday की मदद से सोशल मीडिया पर भी मनाना चाहते हो तो आप इसे जरूर मनाएं.

हमारा यह purple day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया है और आपने भी मिर्गी के बारे में लोगों को अधिक जागरूक करने का निश्चय कर लिया हो. तो हमें नीचे comment section में comment करते हुए जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Purple Day

Leave a Comment