Panda Day | पांडा दिन – 16 March

Panda Day

panda day : आज 16 मार्च के दिन हम सब panda day | पांडा दिन मनाने जा रहे हैं. शायद आप जानते ही होंगे कि पांडा किस तरह दिखता है. और हर किसी को यह बहुत ही पसंद आने वाला जानवर होता है. क्योंकि इसका सफेद और काला रंग ही सबके मन को लुभावना लगता है.

जब यह बांस के वन में यहां वहां घूमता हुआ नजर आता है, तो हर कोई उसे जैसे अपनी गोद में उठाना चाहता है. लेकिन आज ऐसा समय आ गया है, जब यह जानवर बहुत ही कम तादाद में पृथ्वी पर बचे है.

और इसी वजह से आज का यह panda day इस बढ़िया से टेडी बेयर के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए समर्पित किया गया है. और इसी के साथ इस दिवस पर आपको यह भी बात ध्यान में रखनी होगी कि जिस तरह से हम अपने वनों की कटाई कर रहे हैं. उसे हमें जल्द से जल्द रोकना चाहिए.

ताकि हम सभी जानवरों के रहने के अधिवास को सुरक्षित कर सके. वरना हमें अपनी आने वाली पीढ़ियों को पांडा जैसे जानवरों को सिर्फ फोटो में ही दिखाना पड़ेगा. और आप यह बात कभी नहीं चाहेंगे. इसी वजह से हमें आज ही यह निश्चय करना होगा कि हम ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं. और साथ ही जो कुछ हमारे वनों में बड़े-बड़े और अच्छे पेड़ बचे हैं उन्हें हम कभी ना तोड़े.


panda day ka itihas

panda day | पांडा दिन पर हम इस सुंदर जानवर के इतिहास के बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते हैं. आपको पता ही होगा कि पांडा यह भालू के परिवार का जानवर होता है. और कई बार इसे प्रशंसा के तौर पर टेडी बेयर भी कहा जाता है.

अगर देखा जाए तो यह बहुत ही संवेदनशील जानवर होता है. इसे कोई भी सामान्य पर्यावरण बाधित हो सकता है. और इस वजह से इनकी अच्छे से और अलग तरीके से खातिरदारी रखी जाती है. इन्हें किसी भी बड़े चिड़ियाघर में या फिर अभयारण्य में अधिक से अधिक संरक्षण की आवश्यकता होती है.

और साथ ही इन्हीं बाकी जानवरों से अलग ही रखा जाता है. देखा जाए तो इनकी गिने-चुने ही प्रजाति है आज गिने-चुने स्थानों पर ही मौजूद है. और इसी वजह से हमें उनकी अधिवास एवं जंगल को बचाना बहुत आवश्यक हो गया है.

और साथ ही आपको इनके शिकारियों पर भी पाबंदी लगाने का बहुत बड़ा जिम्मा हमारे कंधों पर आ खड़ा है. इसी वजह से हमें आज के पांडा दिन पर इस बहुत ही खूबसूरत से दिखने वाले प्राणी को बचाने की तरकीबें ढूंढनी चाहिए.


panda day kaise manaye

panda day | पांडा दिन पर इसे कैसे मनाते हैं इसके बारे में अधिक जानकारी लेंगे. देखा जाए तो इस दिवस को मनाना काफी आसान होता है. क्योंकि आपके इस दिवस पर पांडा के बारे में अधिक से अधिक जानकारी लेनी होगी.

और साथ ही इनके बारे में जानकारी एवं जागरूकता को अपने दोस्त एवं परिवारों के साथ भी साझा करना चाहिए. अपने आसपास जिस तरह की भी हो सके इतनी बड़ी और अच्छी तरह के पेड़ पौधों को लगाना चाहिए. हमें अपने जंगल एवं वनों की कटाई करना तुरंत बंद करना चाहिए.

इनके आवास एवं विनाश के लिए जो भी बातें कारण होती है कि नहीं उन पर आपको जरूर गौर करना चाहिए. साथ ही अगर आपको इस दिवस पर पांडा की थीम पर आधारित कोई टी-शर्ट या फिर जैकेट मिलता है तो उसे आपको जरूर पहनना चाहिए.

ताकि आप छोटे और प्यारे से दिखने वाली प्रजातियों के बारे में लोगों में और अधिक जागरूकता बढ़ा सकें. अगर आपको इन खूबसूरत प्राणी के बारे में सोशल मीडिया पर भी फोटो के द्वारा जानकारी साझा करना है तो आप #pandaday को जरूर टैग करें.

हमारा यह panda day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और साथ ही आपने भी इन नन्हे से जीवो के बारे में जानकारी लेते हुए इन्हें बचाने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें नीचे comment section में जरूर बताइए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Panda Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *