International Day of Forest – 21 March

international day of forest : आज 21 मार्च के दिन हम सब मिलकर international day of forest | अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस मनाने जा रहे हैं. यह दिवस हमारी पृथ्वी पर मनाए जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक है. क्योंकि यह दिन हमें अपने ग्रह के परिस्थिति तंत्र को समझने का एक बहुत बेहतरीन मौका देता है. 

और इस दिन को हमें पूरी दुनिया के साथ मिलकर जरूर मनाना चाहिए. देखा जाए तो आप इसमें आमतौर पर बहुत बड़े पैमाने पर मना सकते हैं. क्योंकि इस दिन पर आप हजारों पेड़ जीव एवं पशु पक्षियों के बारे में जानकारी लेते हुए से मना सकते हैं. 

और साथ ही इस दिन पर आप पृथ्वी की विभिन्न जंगल एवं विविधता को देखने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं. आपको कई तरह के अलग-अलग पशु पक्षी एवं जैव विविधता के बारे में बहुमत और उनकी भूमिका याद रखनी चाहिए. 

और साथ ही हमारे वातावरण में जो ऑक्सीजन या फिर अन्य प्रकार के हवा के घटक है. उन्हें निश्चित स्तर में बनाए रखने के लिए जो भी घटक आवश्यक भूमिका निभाते हैं उनके लिए भी कृतज्ञता बरतनी चाहिए. क्योंकि हमें पता होता है कि हम हवा पानी एवं वातावरण के अन्य घटकों के बिना जीवित नहीं रह सकते हैं.


international day of forest ka itihas

international day of forest | अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस पर इस दिन के इतिहास के बारे में अधिक जानकारी लेंगे. इस दिन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आगे ले जाने की घोषणा की. और तभी 2013 से इस दिन को मनाया जा रहा है. और साथ ही इस दिन पर वनों के बारे में महत्व को बढ़ाने के लिए इसे प्रोत्साहन दिया जाने लगा. 

साथ ही आपको पता होना चाहिए कि यूरोपीय संघ के 23 वे महासभा में कृषि संगठन स्थापना की थी. और इसी तरह से वनों की कटाई को लेकर कई तरह के मुद्दों को लेकर जागरूकता बढ़ानी है. और इन सभी परिस्थितिकी तंत्र को भी लेकर प्रोत्साहित करने के लिए जानकारी चाहिए. 

वनों की कटाई के बारे में जागरूकता अभियान को लेकर बहोत सी बातों पर गौर करना चाहिए. तभी हम अपने आप को और हमारे भविष्य को सुरक्षित कर सकते है. आप अपने आसपास के पर्यावरण में जंगलों का उचित रखरखाव रखें. 

ताकि आपको पर्यावरण के किसी भी तरह के सकारात्मक प्रभाव के बारे में जानकारी मिलनी चाहिए. यही बात आप अपने ग्रह पर उत्सर्जित होने वाली प्रदूषित हवा के बारे में भी कर सकते हैं. 

आपको जलवायु परिवर्तन के बारे में भी लोगों को जागरूक बनाना चाहिए. साथ ही हम सभी को अधिक से अधिक पेड़ लगाना चाहिए. और उन्हें बचाने के लिए भी प्रयास जरूर करना चाहिए. तभी जाकर हम अपनी पृथ्वी को रहने लायक स्थान और उसके भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं.


international day of forest kaise manaye

international day of forest | अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस पर हम इस दिन को कैसे मनाना है इसके बारे में देखेंगे. हमें पता है कि पृथ्वी पर जो विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधे हैं. वही अपने पर्यावरण संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं. 

लेकिन इंसान अपनी खुद की स्वार्थ के लिए इन सभी पेड़ पौधे एवं पशुओं को बहुत हानि पहुंचाता है. रोजाना इसी तरह से कई हेक्टर वन क्षेत्र की कटाई हो रही है. साथ ही हम अपनी पृथ्वी के वातावरण के तंत्र को भी पूरी तरह से खराब कर रहे हैं. 

आज का यह अंतरराष्ट्रीय वन दिवस हमें इन सभी बातों के लिए जागरूक रहने के लिए कहता है. हमें इस देश पर खुद भी अपनी आवश्यक भूमिका लेनी चाहिए. और साथ ही हमारे आसपास समाज में लोगों को इसकी अधिक जानकारी देनी चाहिए. 

ताकि लोग भी इस दिन के महत्व को समझते हुए अपने आसपास पेड़ पौधों को लगा सके. इसी तरह से आप अगर सोशल मीडिया पर भी इस दिन को मनाना चाहते हैं तो आप #internationaldayofforest को जरूर टैग करें.

हमारा यह international day of forest पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी अपने आसपास पेड़ पौधे लगाते हुए इस दिन को मनाने का निश्चय कर लिया है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

International Day of Forest

Leave a Comment