Genealogy Day | वंशावली दिवस – 7 March

genealogy day : आज 7 मार्च के दिन हम genealogy day | वंशावली दिवस मनाने जा रहे हैं. यह दिवस मार्च के पहले शनिवार के दिन मनाया जाता है. दरअसल यह दिवस उन लोगों के लिए बहुत अधिक मायने रखता है जो अपने पूर्वजों के एवं वंशावली के बारे में ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं. बेशक उनमें से हम भी हो सकते हैं. क्योंकि हम सभी को हम किस परिवार से आते हैं हमारे पूर्वज कौन थे इनके बारे में जानकारी लेने में आतुरता होती है. साथ ही हमारे दादा दादी या फिर हमारे परदादा कौन थे इस तरह की चीजों में हम अधिक रूचि रखते हैं. 

इस बात का सीधा संबंध इतिहास से होने के कारण हम इतिहास को हमेशा झांकने की कोशिश करते रहते हैं. और इसी बात से ताल्लुक रखने वाला आज का यह genealogy day | वंशावली दिवस आपको इतिहास के बारे में जानकारी दे सकता है. ताकि आप अपनी वंशावली के साथ साथ अपने ऐतिहासिक विरासत का भी पता अच्छी तरह से लगा पाओ. और साथ ही आपको अपने इतिहास के बारे में रोचक तथ्यों को जानकर काफी आश्चर्य और सुकून भी मिल सकता है.

genealogy day ka itihas

genealogy day | वंशावली दिवस पर हमें इस दिवस के इतिहास के बारे में अधिक जानकारी लेनी चाहिए. हम आपको बताना चाहते हैं कि इस दिवस को सबसे पहले 1997 में मनाया गया था. इस दिवस को जेरी हिल इन्होंने सेलिब्रेट युवर नेम विक (CYNW) का हिस्सा बनाया था. वैसे तो आपको पता होना चाहिए कि वंशावली दिवस का मतलब अपने परिवार एवं अपने वंश के इतिहास के बारे में पता लगाना होता है. और यही दिवस आपको अपने पूर्वजों के बारे में उनके इतिहास रहन-सहन खान-पान के बारे में अधिक जानकारी लेने पर प्रेरित करता है. ताकि आप इस दिवस की विरासत को अपने जीवन का हिस्सा बनाते हुए अपने परिवार के इतिहास को पहचान सकें.

genealogy day kaise manaye

genealogy day | वंशावली दिवस पर आपको इसे कैसे मनाना है इसके बारे में अधिक जानकारी लेंगे. जिस तरह से आप अपने माता पिता एवं उनकी माता पिता के इतिहास के बारे में आसानी से जान सकते हैं. लेकिन आपको अपने परदादा एवं उनसे भी पहले के पूर्वजों के बारे में कोई जानकारी इतनी आसानी से नहीं मिल सकती है. इसी वजह से आज का यह दिवस आपको अपने परिवार की बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रेरणा देता है. और साथ ही आप खुद के साथ-साथ अपने दोस्तों एवं परिवार वालों के साथ भी यह चौंकाने वाली जानकारी और इस दिवस का महत्व साझा कर सकें. 

अगर आप अपने पूर्वजों के बारे में अच्छी तरह से कोई जानकारी इकट्ठा कर सके. तो उसे आप हमेशा के लिए किसी ऑनलाइन पद्धति से जरूर सेव करके रखें. इसके लिए आप किसी ऑनलाइन एप्लीकेशन का भी उपयोग कर सकते हैं. जिसमें आप अपने पूर्वजों से लेकर आप तक सभी के नाम पते के साथ साथ महत्वपूर्ण जानकारी भी सेव करके रख सकें. और अगर आप खुद भी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी को अधिक से अधिक जड़ में जाकर खोज सकें तो आप अपने दोस्त एवं बाकी लोगों को भी इसके बारे में बताएं. और साथ ही उन्हें भी अपने परिवार के इतिहास एवं पूर्वजों के बारे में खोजने के लिए प्रोत्साहित जरूर करें. अगर आपको इस दिवस पर कुछ तस्वीरों के साथ सोशल मीडिया पर भी मनाना है तो आप #genealogyday को जरूर टैग करें.

हमारा यह genealogy day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी से अपने पूर्वजों की जानकारी इकट्ठा करते हुए मनाने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में फीडबैक देते हुए बताना ना भूले.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Genealogy Day

Leave a Comment