Eiffel Tower Day | एफिल टॉवर का दिन – 31 March

Eiffel-Tower-Day

eiffel tower day : आज 31 मार्च के दिन हम सब eiffel tower day | एफिल टॉवर का दिन मनाने जा रहे हैं. आपको पता ही होगा यह खूबसूरत स्मारक फ्रांस की पेरिस में बना हुआ है.

दुनिया में ऐसा कोई भी इंसान नहीं होगा जिसे इस टावर के पास खड़े होकर अपनी फोटो खिंचवाने की चाहत नहीं होगी. क्योंकि इस बात का आप अंदाजा ही लगा सकते हैं कि इतिहास में जब यह टावर बना था.

तब इतना ऊंचा निर्माण भी लोग कैसे कर पाए होंगे! और इसी वजह से हमें इस स्मारक की संरचना की सराहना जरूर करनी चाहिए. और इसी वजह से आज का यह दिन पूरी दुनिया में बड़े जश्न के साथ मनाया जाता है.

और सच बात कहे तो आज के इंजीनियर एवं वास्तुकला तज्ञ इस ऊंचाई पर बनी हुई स्मारक की बनावट को देखकर आश्चर्यचकित होते हैं.

और साथ ही आपको यह भी पता होगा कि eiffel tower को दुनिया के सात अजूबे में से एक इस स्मारक के रूप में गिना जाता है.


eiffel tower day ka itihas

eiffel tower day | एफिल टॉवर का दिन पर इसके इतिहास के बारे में अधिक जानकारी लेंगे. हम आपको बताना चाहते हैं कि इस टावर की निर्मिती को 28 जनवरी 1887 में शुरू किया गया था. और इसे लगभग 2 साल बाद 15 मार्च 1889 को बनाकर पूरा कर दिया था.

देखा जाए तो इस टावर को 31 मार्च 1889 में खोला गया था. इस तरह इस ऐतिहासिक टावर को बनाने में लगभग 2 साल 2 महीने और 5 दिन लग गए थे. साथ ही इस टावर के बारे में कुछ तथ्य हम आपको बताना चाहते हैं.

यह एफिल टावर 324 मीटर लंबा और 125 मीटर चौड़ा है. इसकी प्रेरणा लेटिन वेधशाला से ली गई है. जो न्यूयॉर्क में 1853 में बनाई गई थी. और साथ ही यह ट्रांसमीटर को छोड़कर फ्रांस की सबसे बड़ी दूसरी संरचना है.


eiffel tower day kaise manaye

eiffel tower day | एफिल टॉवर का दिन कैसे मनाएं इसके बारे में बताना चाहते हैं. आपको हम बताना चाहते हैं कि इसे मनाने की कई सारे अभिनव तरीके हैं.

सबसे पहले तो आप इस बड़े से स्मारक के बारे में और इसकी इतिहास के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें. फिर चाहे आप इंटरनेट पर इस के ब्लॉग पढ़ सकते हैं.

या फिर आप इसके बारे में वीडियो देखकर इसे विस्तार में जान सकते हैं. अगर आप फ्रांस जा सके तो एफिल टावर जरूर जाए. यहां का नजारा आप देखते ही उत्साहित हो जाओगे.

साथ ही अगर आप अपने घर पर बच्चों का जन्म दिवस मनाने जा रहे हैं. तो आप उनके लिए एक अच्छा सा eiffel tower cake भी मंगा सकते हैं.

साथ ही अगर आपको छोटी मूर्तियां खरीदने का बहुत शौक है. तो आप एक एफिल टावर की संरचना को जरूर खरीदें. ताकि उसे आप अपने शोकेस में लगाकर दोस्तों एवं परिवार वालों को जरूर दिखा सकते हैं.

अगर आप इसे सोशल मीडिया के माध्यम से भी मनाना चाहते हैं तो आप #eiffeltowerday को जरूर टैग करें.

हमारा यह eiffel tower day पर आधारित लेख अगर आपको बहुत पसंद आया हो. और आपने भी इसके बारे में अधिक जानकारी लेते हुए इसे मनाने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें नीचे comment box में feedback जरूर दे.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Eiffel Tower Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *