Press "Enter" to skip to content

इसलिए विज्ञापन करना जरुरी होता है…

व्यापार और विज्ञापन का संबंध

यदि आपका व्यवसाय का नेटवर्क बहुत छोटा है, तो आप इसमें कब तक खेलेंगे? आपको जरूरत है उस नेटवर्क का विस्तार करने की. क्यों की जैसे-जैसे अपना नेटवर्क बढ़ता है, हमारे काम का दायरा बढ़ता जाता है.

लेकिन नेटवर्क का विस्तार कैसे करें?

व्यापारी का व्यवसाय चाहे उत्पाद (Product) क्षेत्र में हो या सेवा (Service) क्षेत्र में उसे ग्राहकों को सेवा/उत्पाद बेचने की जरूरत होती है. और सही ग्राहक ढूंढने के लिए अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचनेकी जरुरत होती है और इसीलिए जाहिरात अपनी अहम् भूमिका निभाता है.

Digital Marketing

विज्ञापन क्यों और कैसा होना चाहिए?
हमारे पास ऐसे ही कुछ सवाल होते हैं. बहुत से लोगों को जाहिरात के बारे में बहुत सी गलतफहमियाँ होती हैं जिसके कारण आपका उत्पाद/सेवा के विज्ञापन की जब बात आती है, तो हम उतना आशावादी नहीं होते है

विज्ञापन’ उपभोक्ताओं और व्यापारिओं के बीच संचार का व्यवहार्य माध्यम होता है. कम शब्दों में लेकिन आकर्षक तरीके से एक अच्छी जाहिरात ग्राहक को कुछ खरीदने के लिए बाध्य करती है.

आधुनिक समय में कई तरह के विज्ञापन मीडिया / संसाधन उपलब्ध हैं इनका सही इस्तेमाल सही जगह पर करेंने की आवश्यकता है.

क्या विज्ञापन करना जरुरी ही है?

आज के प्रतिस्पर्धी बाजार में बने रहने के लिए हमें यह दिखाने की जरूरत है कि हम दूसरों से कितने अलग हैं.
उसके लिए हमारा संदेश लगातार यथासंभव अधिक से अधिक लोगों तक संप्रेषित किया जाना चाहिए. अपने उत्पाद/सेवा के बारे में लोगों को बताना चाहिए उन्हें उचित जानकारी दी जानी चाहिए. लोगों की नजरों में लगातार रहना महत्वपूर्ण है, लोगों के कान/आंखों में आपके बारे में कुछ गिरने के लिए जाहिरात अनिवार्य है.

विज्ञापन पर – एक निवेश

जाहिरात पर होनेवाला खर्च ही जाहिरात करने से रोकने के लिए पहली और सबसे बड़ी बाधा है. लेकिन प्रत्येक एक व्यापारी द्वारा जाहिरात की लागत खर्च संभव के रूप में कई लोगों तक पहुंचने के लिए निवेश करने को अंतिम लक्ष्य के रूप में समझना है और अपनी रणनीति बनाने की जरूरत है. विज्ञापनों और अन्य चीजों के बारे में गलत धारणाओं को खत्म करें, लोगों तक पहुंचने के लिए ‘विज्ञापन’ में निवेश करें. इसलिए विज्ञापन करना जरुरी होता है…

-सागर वझरकर
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया