safety measures while using ATM card | एटीएम कार्ड के 10 सुरक्षा उपाय

10 safety measures while using ATM card

10 safety measures while using ATM card | एटीएम कार्ड के सुरक्षा उपाय : दोस्तों हम 10 safety measures while using ATM card से किसी भी तरह का व्यवहार करते हुए हमेशा एटीएम कार्ड का उपयोग करते है. क्योंकि यह पैसों की लेनदेन का सबसे आसान एवं भरोसेमंद उपाय होता है.

और हमें पैसे निकालने के लिए बैंक में जाने की भी जरूरत नहीं होती है. और साथ ही जब बैंक बंद होती है या फिर छुट्टी के दिन भी हम किसी भी एटीएम से हमें जरूरत पड़ने पर पैसा निकाल सकते हैं. लेकिन इसी एटीएम कार्ड के उपयोग के समय अगर हम कुछ सावधानियां ना बरतें तो हमें नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. तो आइए आज की इस 10 safety measures while using ATM card यानी कि एटीएम कार्ड के 10 सुरक्षा उपाय विषय पर अधिक जानकारी ले.

safety measures while using ATM card : ऐसे बरतें सावधानी!

1. आपको अपने एटीएम कार्ड को किसी भी तरह से फोल्ड नहीं होने देना है ताकि वह टूट ना सकें. क्योंकि कई बार हम अपने पैसों को तो ध्यान से रखते हैं लेकिन अपने एटीएम कार्ड को ठीक से नहीं रख पाते है. और इसी वजह से कई बार हम अपने एटीएम कार्ड को कहीं भूल जाते हैं या फिर वह टूट जाता है.

2 आप अपने एटीएम कार्ड के सीवीवी या फिर पिन नंबर को कभी भी किसी को ना बताएं. और जब आप किसी भी तरह का ऑनलाइन ट्रांजैक्शन या फिर एटीएम कार्ड से ट्रांजैक्शन करते हैं तो मोबाइल पर आए हुए ओटीपी को भी अपने साथ ही रखें. आप अपने पिन या फिर ओटीपी को कभी भी किसी व्यक्ति के साथ साझा ना करें.

क्योंकि कई बार हम किसी अपनों के साथ में इसे शेयर करते हुए कोई पराया सुन लेता है. तब आपके साथ 10 safely measures while using ATM card को लेकर बड़ी दिक्कत हो सकती है. इसी वजह से हम तो आप को यही सलाह देना चाहते हैं कि आप हर 2 या 3 महीने में या जितने ज्यादा हो सके अपने पिन नंबर को बदलते रहे.

3. जब भी आप एटीएम मशीन में अपना एटीएम कार्ड डालें तो यह जरूर चेक कर ले कि कहीं card slot के आसपास छुपाई हुई कोई लेंस या फिर कोई एक्स्ट्रा कीपैड तो नहीं है. और अगर ऐसा होता है तो आप वहां पर मौजूद सिक्योरिटी गार्ड पर जरूर यह बात बताएं.

4. जब भी आप एटीएम रूम में जाए तो इस बात की पुष्टि कर ले कि आप वहां पर अकेले हैं. आप की सुरक्षा हेतु यह नियम होता है कि एटीएम रूम में एक बार एक ही व्यक्ति को प्रवेश करना चाहिए. और इस बात का ध्यान आप खुद भी रखें. जब भी आप एटीएम मशीन के सामने हो तब आप कभी भी अपने मोबाइल का इस्तेमाल ना करें. और साथ ही यह भी ध्यान रखें कि आपने कोई स्कार्फ, रूमाल या फिर कोई गॉगल नहीं पहनना है.

5. जब भी ATM SLOT में कार्ड डालकर अपना ट्रांजैक्शन कर रहे हो और कीबोर्ड का उपयोग करते हो. तब आपको हमेशा अपने बाएं हाथ से कीबोर्ड को ढक कर रखना चाहिए. ताकि आप किस तरह का कौन सा बटन दबा रहे हैं यह बात आपके सिवा किसी और को पता नहीं चलनी चाहिए.

6. आप जब भी कोई online transaction करते हैं तब आपको अपने एटीएम के सी वी वी या फिर ओटीपी के बारे में पूछताछ करने वाले ईमेल को कोई भी रिप्लाई नहीं करना चाहिए. क्योंकि अक्सर ऐसे ईमेल फिशिंग ईमेल या फिर fraud email होते हैं.

7. जब भी आप एटीएम कार्ड से कोई online transaction कर रहे हो तो इस बात को जरूर देख लें कि जिस वेबसाइट पर आप ऑनलाइन लेन देन करना चाहते हैं उस पर सबसे ऊपर URL (Uniform resource locater) में हरे रंग के ताले के साथ https बना हो. और उस यूआरएल में कभी भी कोई लाल निशान ना हो. ताकि आपका कोई भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन securely पूरा हो सके.

8. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका ऑनलाइन ट्रांजैक्शन पूरा होने के बाद आप उस वेबसाइट पर log out करते हुए अपने ब्राउज़र को बंद जरूर करें.

9. जब भी आपका एटीएम कार्ड कहीं खो जाए या फिर खराब हो जाए तो आपको उसे तुरंत बैंक को खबर करते हुए बंद करना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके साथ बहुत बड़ी अनहोनी होने की भी संभावनाएं हो सकती है.

10. जब भी आप अपने एटीएम का उपयोग करते हुए ट्रांजैक्शन पूरा कर ले तब आप उसके लास्ट में आने वाले मैसेज को कैंसिल करते हुए कीपैड का क्लियर बटन जरूर दबाएं. इससे आपकी last history पूरी तरह से क्लियर होकर एटीएम पुनः उपयोग के लिए तैयार होता है.

conclusion :

तो दोस्तों, अगली बार आप भी किसी एटीएम पर जाकर उसका उपयोग करें तो इन 10 बातों का जरूर ख्याल रखें. और साथ ही इन सारी चीजों को अपने दोस्त एवं परिवार के साथ भी साझा करना ना भूले.

ताकि आपके साथ या फिर किसी और के साथ एटीएम आज का कोई फ्रॉड ना हो. अगर आपकोहमारा यह 10 safety measures while using ATM card पर लिखा हुआ लेख पसंद आया हो, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और हमें कमेंट करते हुए भी बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

10 safety measures while using ATM card

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *