5 Tips To Speedup Your Computer

5 tips to speedup your computer

5 tips to speedup your computer :  दोस्तों अगर आप भी हमेशा अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप को यूज करते है तो आज का यह 5 tips to speedup your computer पर आधारित लेख आपके लिए ही है. बहुत बार हम अपनी कंप्यूटर का यूज करते हैं लेकिन कभी अचानक से हमारा कंप्यूटर या तो हैंग हो जाता है या फिर स्लो चलने लगता है. और इस कदर आप की कंप्यूटर के स्लो चलने की वजह से आपके सारे काम भी बीच में ही रुक जाते हैं. उस वक्त ना ही आप कंप्यूटर को डायरेक्ट बंद कर सकते हो और ना ही वह अपने आप इस प्रॉब्लम से बाहर आता है. लेकिन उस वक्त आपको बहुत ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. तो चलिए दोस्तों आपकी इन सभी समस्याओं का हम 5 tips to speedup your computer इस लेख में समाधान ढूंढने की कोशिश करते हैं. हमें यकीन है कि आज के हमारे इस लेख को पढ़कर आपके कंप्यूटर का बार-बार हैंग होना या फिर स्लो चलना कम हो जाएगा. और अगर आपको हमारी इन tips and tricks कुछ फायदा हुआ हो तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करते हुए जरूर बताइएगा. और हां अगर आपको हमारी यह सुझाव भी पसंद आए हैं तो आपके दोस्तों के साथ ही सी साझा करना ना भूलें.

5 tips to speedup your computer

 1. जब भी आप कोई नया कंप्यूटर या फिर लैपटॉप खरीदते हैं. तब आपका वह नया कंप्यूटर या लैपटॉप बहुत बढ़िया performance and speed देता है. लेकिन जैसे-जैसे आप उसका उपयोग करते रहते हैं दिन-ब-दिन उसके speed and performance मैं कमी आ सकती है. क्योंकि आप जैसा उसका ज्यादा यूज करते हैं तो उसमें कई सारी नई  files and folders बनते जाते हैं. और उन्हीं सारी नई फाइल और फोल्डर की वजह से ही आपका कंप्यूटर परफॉर्मेंस के तौर पर स्लो चलने लगता है या फिर हैंग होता है. बहुत बार हम जब भी कंप्यूटर चालू करते हैं तब उसके साथ ही कई ऐसे प्रोग्राम शुरू हो जाते हैं जिन्हें हम कभी यूज नहीं करते. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर पर ctrl+alt+delete के बटन दबाना है. तुरंत आपके सामने  task manager का विंडो ओपन हो जाएगा. उसमें आप start up इस बटन पर क्लिक करते हुए जो भी unwanted startup programs को डिसएबल कर सकते हैं.  साथ ही हम आपको यह भी चेतावनी देना चाहते हैं कि आप किसी भी विंडोज प्रोग्राम को या फिर अपने एंटीवायरस को डिसएबल बिल्कुल ना करें. क्योंकि यह आपके कंप्यूटर को भले ही स्लो करता है लेकिन इनके बगैर आपका कंप्यूटर ठीक से काम नहीं कर पाएगा. इन unwanted programs आप जिसे बंद कर देते हो तो आपके कंप्यूटर के  RAM and CPU का परफॉर्मेंस बढ़ जाता है.

2.   इसके बाद एक और setting कर सकते हैं जिस वजह से आपके कंप्यूटर की speed में बढ़ोतरी हो सकती है. इसके लिए आपको start इस विंडोज के मुख्य मेनू में जाकर system settings मैं परफॉर्मेंस सेटिंग मैं  adjust for best appearance सेटिंग को लगा देना है.

 3.    हमारी कंप्यूटर की अगली सेटिंग है defragment and optimise drives. इसके लिए आपको अपनी विंडोज की स्टार्ट बटन में जाकर defragment and optimise drives बटन को सिलेक्ट कर लेना है. इसके बाद आपको c drive को optimise करना पड़ेगा. और साथ ही आप अपनी बाकी ड्राइव्स को भी ऑप्टिमाइज कर सकते हैं. जब आप सारे drive को ऑप्टिमाइज कर लेंगे तब आपका कंप्यूटर की स्पीड बढ़ने में मदद मिल सकती है.

4.    दोस्तों एक और सेटिंग करते हुए आप अपने कंप्यूटर की स्पीड को बहुत अच्छी तरीके से बढ़ा सकते हैं. आपने सुना ही होगा की कंप्यूटर को उपयोग करते हुए उसमें कई सारी temporary files बन जाती है. और उन्हीं के कारण भी कई बार आपका कंप्यूटर बहुत स्लो चलने लगता है. तो इन सभी टेंपरेरी फाइल्स को डिलीट करना होता है. इसके लिए आपको कंप्यूटर की कीबोर्ड पर windows+r बटन को क्लिक करना है. इससे आपके कंप्यूटर पर run  नाम की pop up window ओपन हो जाएगी. इसमें आपको %temp% टाइप करना है और इंटर दबाना है. इससे आपके कंप्यूटर की टेंपरेरी फाइल्स ओपन होगी. अब आपको उन सभी टेंपरेरी फाइल्स को एक साथ select करना होगा.इसके लिए आपको ctrl+aइस बटन को दबाना है. और आपको उन सभी  files को डिलीट करना होगा. यह सारी files आपके कंप्यूटर के काम करने की वजह से तैयार होती रहती है. और हर बार इन्हें डिलीट करने की जरूरत होती है. इनके डिलीट करने से आपके कंप्यूटर की स्पीड और परफॉर्मेंस में बढ़ोतरी आ सकती है. और आपको हमारा यह 5 tips to speedup your computer लेखबहुत मदद करेगा.

5.   आप अपने कंप्यूटर में बनी हुई  temporary files को  disk cleanup नाम के सॉफ्टवेयर की मदद से भी डिलीट कर सकते हो. इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप की my computer बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप अपने c drive पर right click  करना होगा. उसमें सबसे आखरी में properties नाम के ऑप्शन में जाकर आपको  disk cleanup नाम की बटन पर क्लिक करना है. उस पर क्लिक करते ही आपके c drive की डिस्क को कैलकुलेट करते हुए आपको unwanted files का साइज बता देगा. इसके बाद आपको cleanup system files पर क्लिक कर देना है. इसके बाद आपके कंप्यूटर के सारे unwanted temporary files अपने आप डिलीट हो जाएंगे. और अगर आप हमेशा इन्हें automatically delete करवाना चाहते हो तो आप disk cleaner जैसे सॉफ्टवेयर का भी प्रयोग कर सकते हो. इन सभी सिस्टम सैटिंग्स को करने के बाद आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर को एक बार रीस्टार्ट जरूर करें.

हमें आशा है दोस्तों कि 5 tips to speedup your computer इस लेख की सभी tips and tricks का उपयोग करते हुए आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के performance and speed मैं जरूर बढ़ोतरी कर सकते हैं. और अगर आपके कंप्यूटर की स्पीड बढ़ जाती है तो आपके काम भी फास्ट हो सकेंगे. 

हमारा यह 5 tips to speedup your computer पर आधारित विशेष लेख अगर आपको पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों को भी इसे जरूर शेयर करें. और साथ ही हमें नीचे comment section में कमेंट करते हुए भी इस पर कोई सुझाव या feedback देना ना भूलें.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

5 tips to speedup your computer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *