How to Easily Overcome Laziness Hindi

how to easily overcome laziness hindi

how to easily overcome laziness hindi : दोस्तों क्या आप भी अपनी जिंदगी में आलस की समस्या से जूझ रहे हैं? क्या आप भी इस आलस से छुटकारा पाना चाहते हैं? अगर आपका जवाब हां है, तो आप सही लेख पढ़ रहे हैं. जी हां, आज हम आपको how to easily overcome laziness hindi से अपने जिंदगी के दुश्मन बने हुये आलस से छुटकारा पाने की तरकीबें बताने जा रहे हैं.
 हमें यकीन है कि यह जानकारी आपके जीवन में बहुत काम आएगी और आपके हर काम में सफलता देने में आपको जरुर मदद करेगी. और अगर ऐसा होता है तो आप इस लेख को अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ साझा करना ना भूले. और साथ ही हमें comment section में comment करते हुए भी अपने अनुभव जरूर बताएं.

how to easily overcome laziness hindi

आलस आने की वजह | reasons for laziness

 इसके लिए हम आपको पहले कुछ सवाल पूछना चाहते हैं. इन सवालों का जवाब आप जितना हो सके उतना खुद को ईमानदार रखते हुए दीजिएगा. मान लीजिए आज की दिल्ली जाने वाली रेल की टिकट आपने निकाल रखी है. और उसे निकलने में बस 15 मिनट की देरी है. तब आप क्या करोगे? 
आप उस वक्त यह नहीं कह सकते की अब तो नहीं हो पाएगा. या फिर आप उस ट्रेन को छोड़कर किसी दूसरी ट्रेन से चले जाओगे. या फिर ऐसा भी नहीं हो सकता कि आप आज नहीं कल जाओगे!
क्योंकि इन सब बातों का बाद में कोई फायदा नहीं होता है. यह बात तो पूरी तरह से सच होती है. इस बात को आप को अपने दिमाग में पूरी तरह से पक्का याद रखना होगा. आप अपने परिवार वालों से झूठ बोल सकते हो. 
अपने आसपास के सभी लोगों को भी बेवकूफ बना सकते हो. लेकिन आप अपने आप को कभी भी झूठ नहीं बोल सकते हो. और ना ही आप खुद को कभी बेवकूफ बना सकते हो. क्योंकि बाकी सारे लोग आपको एक हद तक ही कोई बात पूछ सकते हैं. या फिर आपको किसी भी बात पर जवाब मांग सकते हैं.
 लेकिन आपका खुद का दिमाग आपको किसी भी गलत चीज के बारे में हमेशा टोकते रहता है. आपके जहन में उस गलत चीज के लिए बार-बार नकारात्मक भावना आती रहती है. और उस नकारात्मकता को आप कभी भी अनदेखा नहीं कर सकते हो. 
आप उस गलत चीज को कभी भी नजरअंदाज नहीं कर सकते हो. और जब भी इस तरह की नकारात्मक भावना आपके अंदर बढ़ने लगती है. तब हम अधिक से अधिक आलसी होते जाते हैं. 
हमारे दिमाग के अंदर आलस की भावना जोर धरने लगती है. और हमारा दिमाग हमारी हर एक बात पर आलस जताते जाता है.

how to easily overcome laziness hindi

 आलस दूर करने के सरल उपाय | easiest ways to overcome laziness

 आलस दूर करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपना लक्ष्य खोजना होगा. आप अपनी जिंदगी के लक्ष्य पर जब अपना दिमाग पूरी तरह से केंद्रित करते हो. आपका दिमाग उस लक्ष्य को पाने के लिए किसी भी तरह का कोई आलस नहीं करता. 
जब भी आप किसी चीज के पीछे अपनी सारी मेहनत से लग जाते हो. तब हुआ चीज से आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हो जाती है. और इस बात का अनुभव आपने जरूर किया होगा. 
जब भी आपके लिए कोई चीज महत्वपूर्ण हो जाती है. तब उस चीज को पूरा करने के लिए आपके मन में कोई भी हालत नहीं आता है. आपको हमेशा अपने काम पर ध्यान देते हुए उसके भविष्य के बारे में सोचना चाहिए. 
और साथ ही वह काम आपके जिंदगी को किस तरह के मायने दे सकता है. इसके बारे में भी आपको हमेशा सोचते रहना चाहिए. वह काम आप आपकी जिंदगी में किस तरह की खुशियां लेकर आएगा. इस बारे में आपको सोचते रहना चाहिए. 
क्योंकि जब भी आप किसी चीज की सकारात्मकता के बारे में सोचेंगे. हमेशा उस चीज के फायदे के बारे में आप सोचते रहेंगे. तभी आपको वह चीज महत्वपूर्ण लगने लगेगी. 
आपके लक्ष्य को प्राप्त करने के बाद मिलने वाले फायदे के बारे में ही हमेशा सोचो. आपके जिंदगी में मिलने वाली सफलता के बाद होने वाले जश्न के बारे में सोचो.  
 साथ ही इन सभी फायदों की हो सके तो आप लिस्ट भी बना सकते हो. और इस लिस्ट को आप हर रोज कम से कम एक वक्त के लिए तो जरूर देखना ही है. 
यह सारी बातें आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए धीरे धीरे प्रेरणा देती रहेंगी. क्योंकि यह बात जरूरी होती है कि आपको किसी भी चीज को पूरा करने के लिए प्रेरणा मिलती रहे. 
हमारी जिंदगी में प्रेरणा ही ऐसी चीज होती है जिसकी वजह से हम किसी भी चीज को आगे करते रहते हैं. और अगर आपको किसी चीज से प्रेरणा मिलती रहे तो आपके मन में आलस नहीं आएगा.  
आप खुद के जीवन में मिलने वाली सफलता को अभी से महसूस करो. आप अपने लक्ष्य को पूरा कर चुके हो ऐसा महसूस करो. क्योंकि अगर आप अपने जीवन में मिलने वाली सफलता को सपने में ही महसूस करोगे. तो वह लक्ष्य और वह सफलता खुद ब खुद आप की ओर बढ़ने लगेगी.

how to easily overcome laziness hindi

 conclusion : 

 दोस्तों आप अपनी दिमाग में किसी चीज को लेकर जो नकारात्मकता बिठा लेते हो. आगे चलकर वही आपके लिए कठिनाई एवं आलस का कारण बनती है. 
इसी वजह से हम आपको यही कहना चाहते हैं कि अपने दिमाग को हमेशा फ्रेश रखें. किसी भी चीज के होने से पहले ही उसे भाप लेना सीखें. और साथ ही अपने लक्ष्य के महत्व को समझते हुए उस की ओर बढ़ते रहें.

 हमारा यह how to easily overcome laziness hindi इस विषय पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आ गया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ facebook एवं whatsapp के जरिए जरूर साझा करें.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

how to easily overcome laziness hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *