How to Remember Things Quickly in Hindi

how to remember things quickly in hindi

how to remember things quickly in hindi : दोस्तों आज के इस बहुत ही खास लेख में हम how to remember things quickly in hindi के बारे में जानकारी लेंगे. क्योंकि हम जानते हैं कि हमें किसी भी चीज को लंबे समय तक याद रखना बहुत मुश्किल होता है. 

लेकिन अगर हम किसी भी चीज को ज्यादा देर तक याद रख पाए. तब हमारा समय भी बहुत ज्यादा बच जाएगा और हम अपने काम को तेजी से भी कर पाएंगे. तो चलिए दोस्तों आज how to remember things quickly in hindi इसी विषय पर हम चर्चा करेंगे.


दोस्तों हम जानते हैं कि हम पढ़ी हुई कोई भी चीज ज्यादा दिन तक याद नहीं रख पाते हैं. और हमारे दिमाग के लिए यह एक तरह से अच्छी ही बात होती है. 

क्योंकि ज़रा गौर कीजिए कि अगर आप जो भी पढ़ते हैं उसे हमेशा याद रखने लग गए. तो आपके दिमाग में अनगिनत चीजें सिर्फ बढ़ती ही जाएगी. 

और इस वजह से शायद आपके दिमाग को बोझ भी महसूस होगा. लेकिन फिर भी आप how to remember things quickly in hindi इस लेख में बताई गई बातों का ध्यान रखते हुए इस समस्या पर कुछ हद तक समाधान पा सकते हैं. तो चलिए दोस्तों अब हम इसके बारे में अधिक जानकारी ले.


how to remember things quickly in hindi

कम पढ़ो लेकिन अच्छा पढ़ो!

दोस्तों शायद आपने कभी vilfredo pareto के बारे में पढ़ा होगा. और अगर नहीं तो आपको हम इन के बारे में संक्षेप में जानकारी लेना चाहते हैं. 1848 में जन्मे vilfredo pareto ने हमें एक बहुत ही महान सिद्धांत दिया है. 

इसे 80-20 नियम के नाम से जानते हैं. और इस नियम की खासियत यह है कि इस नियम को हम कहीं पर भी लगा सकते हैं. इनके कहने के अनुसार हमारे किसी भी चीज में लगाए हुए 20% अच्छी मेहनत से हम 80% परिणाम पा सकते हैं. 

क्योंकि यह 20% अच्छी मेहनत ही आपके 80% काम को सही तरीके का परिणाम प्राप्त करा सकती हैं. उदाहरण के तौर पर अगर कहां जाए तो vilfredo pareto हमें इसका उदाहरण भी देते हैं. 

उनके कथन अनुसार पूरे विश्व में 80% पैसा एवं जमीन सिर्फ 20% लोगों के पास ही है. और 20% लोग ही ऐसे हैं जो 80% गुनाह करते हैं. साथ ही विश्व की 20% रास्तों पर ही 80% यातायात होती है. 

20% लोग ही ऐसे हैं जो 80% तक शराब लेते हैं. और तो और इनके नियम अनुसार यह भी कह सकते हैं की 20% वैज्ञानिकों ने ही विश्व की 80% तक कि खोज की है. इसी तरीके से हम यह नियम हमारी पढ़ाई में या फिर किसी भी काम में लगा सकते हैं. 

इसी वजह से हम आपको यह कहना चाहते हैं कि अगर आप अपनी किताब की 20% काम की चीजें याद रख ले तो आप 80% तक रिजल्ट दे सकती है.


how to remember things quickly in hindi

सुबह की हुई पढ़ाई असरदार होती है!

इस बात के लिए हम आपको एक उदाहरण देना चाहते हैं. अगर आप दिन में 6 घंटे लगातार पढ़ते हो. लेकिन इससे बेहतर अगर आप सुबह जल्दी उठकर सिर्फ 2 घंटे पढ़ाई करो तो वह काफी असरदार होती है. 

क्योंकि हम आपको बताना चाहते हैं कि सुबह के वक्त आपके मस्तिष्क की एकाग्रता बहुत ऊंचे स्तर पर होती है. और इस तरह की एकाग्रता हम पूरे दिन भर में नहीं पा सकते हैं. 

और साथ ही आपको सुबह के समय में कोई ज्यादा डिस्टर्ब भी नहीं कर पाएगा. वातावरण में भी एक अच्छी तरह की शांति होती है.

how to remember things quickly in hindi


अपनी पढ़ाई में नियमित अंतराल रखे!

बहुत से लोगों को आपने देखा होगा जो एक बार बैठने पर बस पढ़ाई करते ही जाते हैं. या फिर अपना कोई काम ही करते रहते हैं उसको. और कई लोग ऐसे होते हैं कुछ देर के लिए आराम करने लग गए तो वह बस आराम ही करते रहते हैं. 

यह दोनों आदतें बहुत भी बेकार साबित हो सकती है. और साथ में से भी कई लोग होते हैं जो पूरी जिंदगी बस आराम ही करते रहते हैं. आपको पढ़ाई के बीच में कुछ नियमित अंतराल से आराम करना ही चाहिए. 

क्योंकि यह बात आपके काम में लगी हुई ऊर्जा को वापस मिलाने में मदद करती है. जितना महत्व आपकी पढ़ाई को या फिर काम होता है उतना ही महत्व आप अपने आराम को जरूर दें. 

क्योंकि इस आराम की वजह से ही हम हर वो काम कर सकते हैं जो हम करना चाहते हैं. और साथ ही ऐसे भी कई लोग होते हैं जो अपने काम को बस यही चाहते हैं. उसके बीच में आराम करना बिल्कुल भी नाम नहीं लेते. तो यह आदत भी आगे चलकर बहुत बुरी साबित हो सकती है. 

क्योंकि यह आदत आपके दिमाग को बहुत ज्यादा तरीके से थका देने वाली साबित हो सकती है. और इस आदत की वजह से आप जो भी काम करते हैं या फिर पढ़ाई करते हैं. वह भी उसमें भी आपकी रूचि कम होती जा सकती है.


how to remember things quickly in hindi

pomodoro technique के उपयोग से अपनी क्षमता को बढ़ाएं!


दोस्तों आप pomodoro technique के उपयोग से अपनी क्षमता को और अच्छी तरह से बढ़ा सकते हैं. अगर आप कोई भी काम करते हो तो उसे 25 – 25 मिनट के अंतराल में कीजिए. और उस हर एक 25 मिनट के बाद आपको 5 मिनट का छोटा ही सही लेकिन आराम या अंतराल लेना चाहिए. 

और इसी के साथ 1 घंटे के बाद में भी आपको 15 मिनट्स का अंतराल लेना चाहिए. अगर आप यह इस तरीके से किसी भी काम को करें तो आपको अपने काम में सफलता जरूर हासिल होगी. 

और साथ ही आप अपनी ऊर्जा को भी कायम बनाए रखने में मदद करेंगे. साथ ही आप इस तकनीक के उपयोग से बहुत लंबे समय तक पढ़ाई या फिर अपना काम कर सकोगे. इस तकनीक के उपयोग से आपको अच्छे परिणाम मिलने की आशंका सबसे ज्यादा होती है. 

अगर आप इस तकनीक को किसी मोबाइल ऐप के जरिए भी करना चाहते हैं. तो आप इसके लिए प्लीज दूर से कोई एप्लीकेशन भी जरूर डाउनलोड कर सकते हैं. ताकि वह आपको इस तकनीक को उपयोग में लाने के लिए मदद कर सके.


conclusion :

दोस्तों इस विषय के आखिर में हम आपसे यही हिदायत देना चाहते हैं कि जब तक आप कोई भी काम शुरू नहीं करते. तब तक उस काम के लिए देरी बिल्कुल भी नहीं होती. 

और इसी तरह से आप हमेशा किसी भी काम को पूरे दिल से करने की कोशिश करें. आपकी सच्ची दिल से और इमानदारी से की हुई मेहनत जरूर रंग लाती है.

हमारा यह how to remember things quickly in hindi विषय पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी उन तरीकों का उपयोग अपनी जिंदगी में करने की ठान ली हो. तो हमें comment section में इसे जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

how to remember things quickly in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *