Here is the best way to Change Negative Thoughts to Positive!

change negative thoughts to positive

here is the best way to change negative thoughts to positive :  दोस्तों हम अक्सर हमारे मन में नेगेटिव विचार आने की बात से चिंतित होते हैं. आज हम इसी विषय पर आपके लिए here is the best way to change negative thoughts to positive यह लेख लेकर आए हैं. हमें आशा है कि आज का हमारा here is the best way to change negative thoughts to positive यह लेख पढ़कर आप अपने मन के मेरे विचारों को कम कर सकेंगे.

 हम जब भी किसी बात के बारे में कोई विचार करते हैं तो वह हमारे conscious mind में होता है. लेकिन जब उस विचार को हम अपने मन से निश्चय के रूप में बदल देते हैं. तब वह विचार हमारे subconscious mind में चला जाता है. और उसी विचार के साथ-साथ हमारे जीवन की सोच भी बनती जाती है.

here is the best way to change negative thoughts to positive!

हमारी सोच ही हमारे जिंदगी को बनाती है..!

हमें अपनी जिंदगी में सफलता पाने के लिए हमेशा ही सकारात्मक सोच की जरूरत होती है. सकारात्मक सोच यानी कि जिसे हम positive thinking भी कह सकते हैं. अगर आपके मन के विचार एवं आपके निश्चय पूर्णता दृढ़ हैं. तब आपको अपने जीवन में सफलता से कोई नहीं रोक सकता. 

क्योंकि हमें यह बात पूरी तरह से पता है कि हमारे मस्तिष्क की ताकत कई गुना होती है. अगर हम कोई बात करने की ठान ले. और उसे पूरा करने की के लिए पूरी जी जान से कोशिश करें तुम हमारे लिए असंभव कोई भी बात नहीं है. बस हमें उस चीज को अपने मन से पूरी तरह से ठान लेने की जरूरत होती है.

here is the best way to change negative thoughts to positive!

हमारी मस्तिष्क की शक्ति को कैसे बढ़ाए?

स्वामी विवेकानंद और सम्राट नेपोलियन मैं भी यही बात दोहराई है कि जितना आपके जीवन में मेहनत और संघर्ष से ज्यादा होगा. उतना ही आपके जीवन में सफलता की प्राप्ति बड़ी होगी. अपने जीवन को बड़ा बनाने के लिए और अधिक सफल बनने के लिए आपको उतने ही बड़े लक्ष्य रखने की आवश्यकता होती है. 

क्योंकि हम कई बार देखते हैं की छोटी सोच और असफल लोगों के साथ अगर हम रहे. तो हमारे जीवन में कुछ भी बड़ी बात नहीं हो सकती है. साथ ही जो व्यक्ति अपने जीवन में बड़ा होना चाहता है उसके सपने भी अक्सर बड़े ही होते हैं. और इसके विपरीत अगर हम कहें तो अगर आपके लक्ष्य बड़े होते हैं. तब वह आपको उसे पाने के लिए मेहनत और परिश्रम भी उतने ही बड़े करने होंगे. हमें अपने जीवन में उत्साह और लगन के साथ-साथ बड़ी सोच की भी उतनी ही आवश्यकता होती है. देखा जाए तो हमारे भीतर एक बहुत ही बड़ी असीमित अपार शक्ति होती है. 

बस हमें उन शक्तियों को पहचान कर उनका आवाहन करना होता है. अगर आप किसी बड़े से तूफान में फस जाएं. या फिर किसी बड़ी ढलान से नीचे उतरते वक्त अगर पत्थर आपकी तरफ आने लगे. तो आप किसी ओलंपिक मेडलिस्ट से भी तेज दौड़ सकेंगे. क्योंकि उस वक्त आप अपने भीतर की उस असीमित शक्ति को जागृत कर देते हैं. अगर आप इसी तरह से अच्छे विचारों को अपने मन में स्थान देते रहेंगे. तब ऐसा भी एक दिन आएगा जब आपके मन से बुरे विचार अर्थात negative thoughts निकल खड़े होंगे.

here is the best way to change negative thoughts to positive!

विचारों की शक्ति ही सबसे बड़ी शक्ति होती है!

अगर हम अपने मन में किसी बात को लेकर पहले ही कोई प्रतिमा बना ले. तो हम उस बात को किसी दूसरे सिरे से सोच ही नहीं सकेंगे. और अगर उस समस्या को हमने खुद ही अपने मन में पहले ही नेगेटिव तरीके से बिठा लिया. तो हम उस समस्या का कभी हल ही नहीं निकाल सकते. 

इसके विपरीत अगर किसी चीज को लेकर हम हर एक तरीक़े से विचार करने लगे. जिसे हम out of the box thinking कहते हैं. तब हम उस चीज को किस तरह से हल करें इसके बारे में हर विकल्प पर सोच सकते हैं. इसी हम एक उदाहरण से भी देख सकते हैं. अगर आप हर रोज नकारात्मक सोच वाले लोगों से ही मिल रहे हैं. 

तो इसकी आशंका बहुत ज्यादा होती है कि आपकी सोच भी नकारात्मक ही हो जाए. लेकिन इसके विपरीत अगर आप हमेशा सकारात्मक सोच वाले इंसानों के साथ रहे. उनकी सोच को अपनाएं तो इसकी आशंका बहुत ज्यादा होती है कि आप भी अपने जीवन में उन सकारात्मकता को ला सके. 

क्योंकि तब आपका अवचेतन मन भी आपको इसी दिशा में सोचने लगता है. अगर आपको बचपन से ही कोई किसी काम का ना समझते हुए आपको नाम रखें. तो इस बात को आप अपने subconscious mind में बिठा लेते हो. और अपने विचारों को भी आप उसी नकारात्मकता से घेर लेते हो. 

और इसका यही परिणाम होता है कि आप किसी बात को या फिर किसी चीज को कर सकते थे. लेकिन आपकी उस नकारात्मक सोच ने आपको सफलता से दूर रखा हुआ है. हम अपने जीवन में ऐसी परिस्थिति को अक्सर देखते हैं.


here is the best way to change negative thoughts to positive!

नकारात्मक सोच को सकारात्मक सोच में कैसे बदलें..!

जब भी आप किसी अच्छे काम को शुरू करते हैं तब हमेशा अपने मन में एक ही बात सोचें. 

उस काम और उस चीज के बारे में आप हमेशा अच्छा ही सोचें. 

आप हमेशा अपने आप से यही बात करते रहे कि जो भी होगा वह अच्छा ही होगा. 

मेरी जिंदगी में जो कुछ होने वाला है वह सब कुछ अच्छा ही होने वाला है. 

मैं इस काम में सफल होने वाला हूं. 

मुझे सभी लोगों से और सब को मुझसे प्यार है. 

मैं दुनिया की सारी चीजों को पा सकता हूं.

 इन सभी विचारों को आप हमेशा अपने जहन में बिठा ले. हर रोज सोते समय पर इन सभी विचारों को आप बार-बार दोहराए. जब भी रात में सोते हुए आपके विचारों को अपने दिमाग में दोहराएंगे. तब यह विचार आपके subconscious mind में चले जाएंगे. 

और जब भी कोई विचार आपके subconscious mind में चला जाता है तब आपके जिंदगी में वही विचार पलट कर आ जाता है. और आपके दिल की उस अधूरी तमन्ना को पूरा करने में मददगार साबित होता है.

Conclusion :

हमें आशा है कि इन उपायों से आप भी अपनी नकारात्मक सोच को सकारात्मक सोच में जरूर बदल सकते हैं. क्योंकि ऐसा करना ही आपके जीवन में सफलता की एक नई ऊंचाई को प्राप्त करने का एकमात्र उपाय है. और यही सबसे आसन एवं सरल बात भी है. साथ ही आप इन सभी उपायों को अपने जीवन में लागू करते हुए ही अपने चाहने वालों को भी इससे जरूर अवगत कराएं.


हमारा यह here is the best way to change negative thoughts to positive! पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और साथ ही आपने भी इससे कुछ सीख ली हो, तो हमें नीचे comment section में feedback देते हुए जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Change Negative Thoughts to Positive

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *