Press "Enter" to skip to content

१३ मई: न्यूमैरेसी (संख्या) दिवस (Numeracy Day)

हम में से बहुत लोग यह सोच सकते हैं कि हम नंबर की वजह से नहीं जीतें. लेकिन हम इन्हें पसंद करते हैं या नहीं इस बात से इस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता, लेकिन यह बात भी सच है की संख्या हमारे जीवन में एक बहुत बड़ी भूमिका निभाती है.संख्या और संस्थाओं के महत्व को पहचान ले और लोगों को अपने कुशलता से अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना ही इस दिन का महत्व है.

संख्याओं के साथ हम और भी होशियार होते जाते हैं और हमें एक विशेष प्रभा आ जाती है और संख्या हमें सब कुछ सिखा सकती है.

न्यूमैरेसी दिवस का इतिहास

न्यूमैरेसी दिवस का उद्देश्य हर प्रकार की संख्याओं के महत्व को मनाना है और लोगों को यह बताना है कि हम रोजमर्रा की जिंदगी में इनका कैसे उपयोग करते हैं. यह दिन लोगों को संख्याओं के बारे में उत्सुकता महसूस कराने के लिए और उन्हें अपने दैनिक जीवन में लाभान्वित करते हुए अपन संख्यात्मक कौशल विकास को और सुधारने का विश्वास दिलाता है और उन्हें प्रोत्साहित भी करता है.

आजकी शायरी, स्टैटस, दिन विशेष स्लाईड करके देखे और डाउनलोड करने के लिए प्रेस करके रखे

पहली बार न्यूमैरेसी दिवस 2018 में 16 मई को मनाया गया था और इस दिन न्यूमैरेसी दिवस को मनाने में बहुत बड़ी सफलता हुई थी. सभी उम्र के 25000 से अधिक लोगों ने इसमें भाग लिया था और अपनी संख्याओं की ज्ञान में सुधार के लिए यात्रा शुरू कर दी थी.

न्यूमैरेसी दिवस क्यों महत्वपूर्ण है?

संख्या अर्थात गणित हमारे दैनिक जीवन के सभी पहलुओं में पाया जा सकता है. हम इसका उपयोग स्कूल में, काम पर, घर पर और समाज के व्यापक व्यावहारिक गतिविधियों में भी करते हैं. चाहे हम बस टिकट के लिए भुगतान कर रहे हो, किसी छुट्टी के दिन की योजना बना रहे हो या फिर कोई टैक्स भरने का काम काम कर रहे हो, गणित हमारे पूरे जीवन में शामिल रहता है.

संख्यात्मकता हमारे दैनिक जीवन के साथ आंतरिक रूप से जुड़ी होती है और यह सुझाव देने के लिए मजबूत सबूत है कि हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति को भी हमारे संख्याओं की प्रवीणता के साथ जोड़ा जा सकता है.

Numeracy Day कैसे मनाएं

न्यूमैरेसी दिवस सभी संख्याओं को मनाने और लोगों को अपने संख्यात्मक कौशल को सुधारने के लिए प्रोत्साहित करता है, भले ही उनका वर्तमान स्तर कुछ भी हो. इसमें कोई संदेह नहीं है कि संख्या हमारे जीवन में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है और लोगों में आत्मविश्वास निर्माण करने के लिए उन्हें मदद भी करती है.

हर कोई न्यूमैरेसी दिवस में शामिल हो सकता है चाहे आप किसी विद्यालय, कार्यस्थल या किसी परिवार के कोई भी व्यक्ति हो. कई चीजें हैं जो आप न्यूमैरेसी दिवस मनाने के लिए कर सकते हैं. जैसे कि कुछ संख्यात्मक पहेलियां या किसी प्रश्नावली पर अपना हाथ आजमा सकते हैं. इसके लिए आप शुरुआत में कलम और कागज की मदद से बुनियादी जोड़, घटाव और विभाजन करना सीख सकते हैं.

यदि आपके बच्चे स्कूल में पढ़ते हैं, तो आप उनके होमवर्क में मदद करने के बहाने खुद को संख्याओं के साथ खिला सकते हैं. साथ ही आप अपने स्मार्टफोन पर संख्या कौशल और मस्तिष्क प्रशिक्षण खेल भी डाउनलोड कर सकते हैं और दोपहर के भोजन के ब्रेक में उसे खेल सकते हैं.न्यूमैरेसी दिवस महत्वपूर्ण संख्यात्मक कौशल पर ध्यान केंद्रित करने और साथ ही संख्याओं के साथ कुछ मजेदार खेल खेलने के लिए अत्यंत सही मौका है.

हमारा यह ‘न्यूमैरेसी दिवस’ पर आधारित लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे. 

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.