Press "Enter" to skip to content

Incognito Mode क्या होता है?

Incognito Mode / निजी मोड आपके ब्राउज़र पर ब्राउज़िंग डेटा संग्रहीत किए बिना वेब ब्राउज़ करने में मदद करता है ताकि बाद में इसे पुनर्प्राप्त न किया जा सके। इसका मतलब यह है कि आपकी निजी विंडो बंद करने के बाद आपकी खोजों, विज़िट किए गए पृष्ठों, विवरणों में लॉग इन करें और कुकीज़ को डिवाइस पर सहेजा नहीं जाएगा.

हालाँकि, आपके द्वारा डाउनलोड की गई कोई भी फ़ाइल या आपके द्वारा बनाए गए बुकमार्क रखे जाएंगे। Google Chrome, Mozilla Firefox, Apple Safari, Microsoft Edge और Internet Explorer सभी समान निजी मोड प्रदान करते हैं।

Incognito Mode कैसे काम करता है?

जब आप नियमित, गैर-Incognito विंडो में वेब ब्राउज़ करते हैं, तो ब्राउज़र आपके द्वारा देखे जाने वाले प्रत्येक पृष्ठ का URL, या वेब पता संग्रहीत करता है, आपके द्वारा विंडो को बंद करने के बाद भी वह जानकारी रखता है। यह आपके लिए आसान बनाता है। अपने कदमों को वापस पाने के लिए और कुछ समय बाद फिर से वही वेब पेज ढूंढें।

ब्राउज़र कुकीज़ भी संग्रहीत करता है, जो कि छोटी फाइलें हैं जो वेबसाइट और विज्ञापनदाता वेबसाइटों में एम्बेड करते हैं। अगली बार जब आपका ब्राउज़र किसी कंपनी के सर्वर से तत्वों के साथ पृष्ठ लोड करता है, तो जानकारी वापस भेज दी जाती है। कुकीज़ में बहुत सारे कार्य होते हैं, जैसे कि आपको हर बार लॉग-इन किए बिना पासवर्ड-संरक्षित साइटों पर जाने और शॉपिंग कार्ट में आपके द्वारा रखी गई चीज़ों पर नज़र रखने के लिए। वे Google की DoubleClick जैसी बड़ी विज्ञापन कंपनियों को भी वेब से साइट पर ट्रैक करते हैं।

यदि आप Incognito Mode का उपयोग कर रहे हैं, तो “प्रत्येक सत्र के अंत में आपकी कुकीज़ चली जाती हैं और अगली बार शुरू होने पर आपको एक नया सेट मिलता है,” उर कहते हैं।

गोपनीयता ब्राउज़िंग सत्र के बाद आप जो सबसे स्पष्ट बदलाव देखते हैं, वह यह है कि यह आपके ब्राउज़र में इतिहास टैब के नीचे दिखाई नहीं देता है। लेकिन आप विज्ञापनदाताओं से कम ट्रैकिंग भी देख सकते हैं। यदि आप किसी उत्पाद के लिए खोज करते हैं- ब्लोअर, कहते हैं – एक निजी विंडो में, तो आपको अगले कुछ दिनों में वेब विज्ञापनों में खाना पकाने की आपूर्ति दिखाई देना शुरू होने की संभावना नहीं है।

फ़ायरफ़ॉक्स अपने निजी ब्राउज़िंग मोड में ट्रैकिंग सुरक्षा की एक परत जोड़ता है। यह फ़िंगरप्रिंटिंग नामक एक तकनीक से बचाने में मदद करता है, जिसमें डेटा कलेक्टर आपके द्वारा वेब के चारों ओर ट्रैक करते हैं जैसे कि आप किस ब्राउज़र संस्करण और ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए ग्राफिक्स कार्ड और आपका आईपी पता।

Incognito Mode उपयोगी क्यों है?

“यदि आप बस एक नया सत्र चाहते हैं, जो आपके बारे में कुछ भी याद नहीं रखता है, तो Incognito Mode उसके लिए वास्तव में अच्छी तरह से काम करेगा,” घोस्टरी के उत्पाद निदेशक, जेरेमी टिलमैन, कई ब्राउज़र एक्सटेंशनों में से एक है जो वेब ट्रैकिंग को ब्लॉक करता है।

मान लें कि आप परिवार के लैपटॉप पर अपने पति या पत्नी के लिए उपहार की खरीदारी कर रहे हैं – शायद स्थानीय स्पा के लिए एक दिन बीत जाता है। Incognito मोड का उपयोग करने से किसी और को रोका जा सकेगा जो उस लैपटॉप का उपयोग करने से यह देख सकता है कि आपने “मेरे पास सबसे अच्छा स्पा” के लिए Google और येल्प की पसंद की खोज की थी। और वे निम्नलिखित कुछ दिनों में स्पा विज्ञापनों को देखना शुरू नहीं करते हैं।

रॉबर्ट रिक्टर, उपभोक्ता रिपोर्ट में गोपनीयता और सुरक्षा परीक्षण के लिए कार्यक्रम प्रबंधक कहते हैं, “एक लक्षित विज्ञापन की तरह जन्मदिन के आश्चर्य को कुछ भी नहीं बिगाड़ता है।”

अगर आप साइट पर लॉग इन करते हैं तो संबंधित वीडियो के साथ बमबारी किए बिना एक सेलिब्रिटी गपशप आइटम या विश्व कप पर प्रकाश डालने के बारे में एक त्वरित YouTube वीडियो देखना चाहते हैं तो वही होता है। एक Incognito विंडो ऐसा होने से बचाएगी। और, रिक्टर कहते हैं.

Incognito मोड में “जासूसी प्रकाश” का उपयोग होता है:

यदि आप किसी के लिंक्डइन पेज को पढ़ना चाहते हैं, तो उन्हें जाने बिना, आप एक Incognito विंडो को नियुक्त कर सकते हैं। Incognito मोड तब भी काम आ सकता है जब आप किसी मित्र के पास जा रहे हों और अपना ईमेल खाता खोले बिना उसके कंप्यूटर पर जल्दी से अपना ईमेल देखना चाहते हों। बस एक Incognito विंडो लॉन्च करें, अपने इनबॉक्स के माध्यम से झारें, फिर खिड़की बंद करें।

जो उपभोक्ता किसी लाइब्रेरी या ऑफिस सप्लाई स्टोर पर सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग करके वेब-आधारित दस्तावेज़ प्रिंट करते हैं, वे Incognito मोड का भी उपयोग करना चाह सकते हैं क्योंकि यह किसी भी व्यक्तिगत डेटा, जैसे कि Gmail उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड को मिटा देगा, जब आप विंडो बंद करेंगे।

यद्यपि Incognito मोड आपको सुरक्षा के झूठे अर्थ में नहीं जाने देता है। एक सार्वजनिक कंप्यूटर से व्यक्तिगत खातों में प्रवेश करना – या यहां तक ​​कि एक मित्र का – हमेशा आपके रहने वाले कमरे की तुलना में अधिक जोखिम भरा प्रयास है। याद रखें: जब आप काम कर रहे हों, तो अपने पासवर्ड को सुरक्षित रखें और उस विंडो को बंद कर दें।
यह क्या नहीं करता है?

एक बार जब आप Incognito विंडो बंद कर देते हैं, तो आपके वेब सत्र के बारे में अधिकांश डेटा हटा दिए जाएंगे, “लेकिन केवल वही टुकड़े जो आपके कंप्यूटर पर संग्रहीत थे,” रिक्टर कहते हैं। “आपकी ऑनलाइन गतिविधि के परिणामस्वरूप कंपनी सर्वर पर संग्रहीत डेटा पूरी तरह से एक और कहानी है।”

एक निजी ब्राउज़िंग विंडो किसी वेबसाइट के सर्वर से या किसी भी नेटवर्क से आपकी यात्रा के रिकॉर्ड को मिटा नहीं सकती है, जिससे आप साइट पर जा सकते हैं। यदि आप अपने नियोक्ता के वाईफाई नेटवर्क पर हैं, तो आपकी कंपनी को पता चलेगा कि आप किन साइटों पर गए हैं, जैसे कि आप निजी विंडो का उपयोग नहीं कर रहे हैं।

यदि कोई साइट काम के लिए सुरक्षित नहीं है, तो यह Incognito मोड में काम के लिए सुरक्षित नहीं है।

Incognito मोड आपको मैलवेयर से बचाने के लिए कुछ भी नहीं करता है

– इसके लिए, आपको यह सुनिश्चित करने के सामान्य चरण लेने चाहिए कि आपका सॉफ़्टवेयर पूरी तरह से अपडेट हो, कि आप किसी कंपनी से विश्वसनीय एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर चला रहे हैं जैसे कि Avira या Symantec, और कि आप डाउनलोड की गई फ़ाइलों की जांच करें।

और याद रखें कि जब आप Incognito मोड में रहते हैं तो आपके द्वारा डाउनलोड किए गए कोई भी बुकमार्क या फ़ाइलें आपके ब्राउज़र को बंद करने के बाद भी बनी रहेंगी.

-सागर वझरकर
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया