Press "Enter" to skip to content

बिना App के WhatsApp स्टेटस सेव करना हुआ आसान…..जानिए कैसे?

मोबाईल फोन के WhatsApp ऍप्लिकेशन के स्टेटस 24 घंटे में स्वाभाविक रूप से गायब हो जाते हैं. इसलिए, WhatsApp ने उन्हें सेव करने के लिए कोई आधिकारिक सुविधा उपलब्ध नहीं की है. कुछ उपयोगकर्ता बहुत से status को सेव करने के लिए स्क्रीनशॉट लेते हैं, लेकिन वे वीडियो को कैसे सेव करेंगे? यहां तक कि स्क्रीनशॉट लेनेसे उस image कि गुणवत्ता भी घट जाती है. तो इसका सबसे आसान तरीका क्या है? आइये आपको बताते हैं…

WhatsApp Status को सेव या कॉपी कैसे करें?
Status को मैन्युअल रूप से सेव करना ही इसका सबसे आसान और कारीगर तरीका हैं. किसीभी फ़ाइल प्रबंधक (File Manager) के माध्यम से WhatsApp स्थानीय रूप से फोन में Status (फोटो / वीडियो) स्टोर करता है. लेकिन इन्हे 24 घंटे में मिटने से पहले ही आपको उसे सेव करना पड़ेगा. Status को अस्थायी फ़ोल्डर से बाहर कॉपी करके सुरक्षित स्थान पर स्टोर करें. इसके लिए आपको एक फ़ाइल प्रबंधक (File Manager) एप्लीकेशन चाहिए. अधिकांश फोन (जैसे सैमसंग, एलजी, सोनी, श्याओमी और वनप्लस) में यह डिफ़ॉल्ट रूप से स्थापित होता हैं. अगर आपके फोन में यह नहीं हैं तो आप इसे “फ़ाइल” या “फ़ाइल प्रबंधक” नामक ऐप की खोज करके डाऊनलोड कर सकते हैं. यदि कोई भी File Manager नहीं मिल पाए (जैसे नोकिया एंड्रॉइड फोन पर), तो आप सॉलिड एक्सप्लोरर (Solid Explorer) या ईएस फाइल एक्सप्लोरर (ES File Explorer) को उपयोग में ला सकते हैं.

जो Status आपने View किया उसे अपने फोन की गैलरी में सेव करने के लिए निचे कुछ स्टेप्स दिए हैं.

  1. सबसे पहले वह Status View कर ले /देख ले जिसे आपको सेव करना हैं.ऐसा करने पर फ़ोन के Storage पर उस की एक अस्थायी प्रतिलिपि (Temporary Copy) बन जाएगी.
  2. अब आप फ़ाइल प्रबंधक (File Manager) ऐप खोलें.
  3. “छिपी हुई फ़ाइलें दिखाएं” अर्थात (show hidden files) को Enable करें.
  4. आपको फ़ाइल प्रबंधक की सेटिंग्स खोलने और छिपी हुई फ़ाइलों को दिखाने के लिए सेटिंग चालू करके रखना हैं.
  5. अब अपने Whatsapp Folder में जाए – Whatsapp> Internal storage> WhatsApp> Media> .Statuses.
  6. उन फ़ोटो / वीडियो की प्रतिलिपि (Copy) बनाएँ जिन्हें आप Save करना चाहते हैं.
  7. अब उन्हें किसी अलग फ़ोल्डर में पेस्ट करें.
save-whatsapp-status
File Explorer View

बस, आपका स्टेटस सेव हो गया! कॉपी की गई फोटो या वीडियो को हमेशा के लिए स्टोर कर लिया हैं. आप उन्हें बाद में उस फ़ोल्डर को खोलकर कभी भी एक्सेस कर सकते हैं.

-संतोष साळवे
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया