Press "Enter" to skip to content

इस झुलसती गर्मी में शरीर को ठण्डा रखने के उपाय

इस झुलसती गर्मी में अपनी त्वचा और शारीरिक स्वास्थ्य को बचाने और बरक़रार रखने के लिए कुछ अद्भुत स्वस्थ आहार युक्तियां पढ़े.

तापमान बढ़ रहा है और इसी बढ़ती गर्मी से कुछ राहत देनेवाले कुछ नुस्खे अपनाकर आप विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं जैसे निर्जलीकरण, पेट खराब होना, बैक्टीरियल संक्रमण, हीट स्ट्रोक से छुटकारा पा सकते है. यह सुनिश्चित करें कि आप सही खाद्य पदार्थ खा रहे हैं और स्वास्थ्य के लिए सही तरीके से व्यायाम कर रहे हैं. यहाँ गर्मियों के लिए कुछ स्वास्थ्य सुझाव दिए गए हैं जिनपर आपको अवश्य ध्यान देना चाहिए!

मौसमी फल और हरी सब्जियाँ खाएँ. इन दिनों अधिकांश फल पूरे वर्ष उपलब्ध होते हैं. हालाँकि, मौसमी खाद्य पदार्थों के सेवन का अपना एक अलग आकर्षण और स्वास्थ्य लाभ होता है. हमेशा सबसे अच्छा लाभ लेने के लिए ताजे काटे हुए और तैयार किये खाद्य पदार्थों को चुने. उनमे आप आम, आलूबुखारा, टमाटर, जामुन, तरबूज, संतरे, अजवाइन इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं. खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना बेहद जरूरी है क्योंकि यह आपके शरीर को पुन: सक्रिय करने में मदद करता है और अच्छी तरह कार्य करने में मदद करता है. यह सुनिश्चित करें कि आप दिनमे 8 से 10 गिलास पानी पीते हैं.

अत्यधिक ठंडा पानी आपके स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डाल सकता हैं. भोजन जितना कम हो सके उतना कम करे क्योंकि भोजन को पचाने में पेट को अधिक समय लगता है और गर्म मौसम आपको बहुत से खाद्य पदार्थों पर पाचन नहीं करने देता है. भारी भोजन करने के बजाय हल्का भोजन करना अच्छा है. खासकर रात में शरीर को ठंडा रखने वाले खाद्य पदार्थों और अधिक हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थोंका सेवन करे, जो इस गर्मी में आपको ठंडा बनाए रखने में मदद करेंगे. ठण्डे फलों में तरबूज, नारियल पानी, ककड़ी, पुदीना, सौंफ के बीज, इत्यादि ले.

कोल्ड ड्रिंक के बजाएं फलों का ताजा जूस चुनें. ग्रीष्मकाल में आपको अधिक बार प्यास लगती है, तब हम अक्सर खतरनाक साबित होने वाले कोल्ड ड्रिंक्स और एनर्जी ड्रिंक्स का सहारा लेते हैं. प्यास लगने पर संतरे का रस या तरबूज का रस ले. सुबह हल्का नाश्ता करें. गर्मियों के दौरान तले हुए स्नैक्स ना खाये, इस मौसम में फल जैसे हल्के विकल्पों पर ध्यान दे. स्वच्छता स्वस्थ शरीर की कुंजी है अतः सुनिश्चित करें कि आप जो कुछ भी खाते हैं या पीते हैं वह स्वच्छ हो. होटल और घर पर बर्तनों से होने वाले बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचे. हमेशा ध्यान रखे कि वे साफ हैं और साथ ही हमेशा इस बात पर गौर करे की खाने से पहले आपने अपने हाथ धोएं हैं. ये हेल्दी डाइट टिप्स आपको जरूर खुश और स्वस्थ बनाएंगे!

गर्मी के मौसम के लिए आपको बहोत सारी शुभकामनाएँ !