Press "Enter" to skip to content

IKIGAI – क्या होता है? IKIGAI kya hota hai? – Part 2

IKIGAI – क्या होता है?: दोस्तों, आज हम “IKIGAI– एक लंबे और खुशहाल जीवन का जापानी रहस्य” इस विषय के लेख की श्रृंखला का भाग -2 इस लेख में पढ़ेंगे.

लेकिन हम अपना IKIGAI कैसे ढुंढे? (Hum apna IKIGAI kaise dhunde?)

समस्या तो तब आती है, जब लोग आपको आपका Passion ढुंढने के लिए कहते हैं और सिर्फ Passion ढुंढना ही आपका काम नहीं होता, क्योंकि वह तो IKIGAI का सिर्फ एक अंश होता है. आपको एक ऐसा काम ढूंढना चाहिए जो बाकी तीनों चीजों को भी पूरा कर सके.

उदाहरण के तौर पर देखें तो अगर आपको लेख लिखना या ब्लॉगिंग करना पसंद है और आप बहुत मेहनत करते हुए अपनी ब्लॉगिंग कौशल को बढ़ा रहे हो. आप बहुत अच्छे ब्लॉगर बन गए हो और अब दुनिया को भी आपके लेख पढ़कर, हर वक्त कुछ नया सीखने को मिलता है.

याने की दुनिया को आपके काम की जरूरत है और आपको उस काम के पैसे भी मिलते हैं. इसका मतलब यह है कि ब्लॉगिंग अर्थात लेख लिखना इन चारों भागों को संतुष्ट करता है. याने की ब्लॉगिंग ही आपका IKIGAI है.

आपका लक्ष भी यही होना चाहिए कि ऐसी ही किसी चीज को ढुंढे जो आपका पैशन, प्रोफैशन, वोकेशन और मिशन इन चारों घटकों की संतुष्टी करें और इन चारों घटकों के बीच में ही आपको आपका IKIGAI मिलेगा.

यानी कि आपको वह काम मिल जाएगा, जिसे आप पसंद करो, जिसमें आप अच्छे भी हो, जिससे आपको पैसे भी मिले और उस काम की दुनिया को जरूरत भी हो और जब यह चारों चीजें एक साथ मिल जाएगी तभी आप एक लंबी और बिना तनाव वाली सफल जिंदगी जी पाएंगे.

उदाहरण के लिए भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट खेलना पसंद है और उसमें वे अभ्यास करते हुए अच्छे भी बने. क्रिकेट खेलने से उन्हें पैसे भी मिलते हैं और लोगों को उनकी बैटिंग बहुत पसंद भी है, यानी कि दुनिया को उनकी जरूरत है. सचिन के लिए क्रिकेट इन चारों घटकों को संतुष्ट करता है. मतलब क्रिकेट सचिन का IKIGAI है. 

आप जितने भी प्रसिद्ध लोगों को जानते हो, उन्होंने अपने IKIGAI को ढूंढ लिया है और उसी वजह से वह इतनी आगे बढ़ पाए हैं. आपको अपने IKIGAI को ढूंढना बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि उससे आपको अपने काम में एक जरूरी Flow State मिल सकता है.

Flow State मतलब अपने काम में इतना डूब जाना की दूसरी कोई भी चीज आप उतनी अच्छी ना कर सकें और आपको वह चीज उतनी पसंद भी ना हो.यह बात सभी सफल एक्सपर्ट्स, आर्टिस्ट्स और जीनियस लोगों की शक्ति होती है.

अपने IKIGAI को ढूंढने और उस पर काम करने की वजह से ही Apple के संस्थापक अध्यक्ष स्टीव जॉब्स को जापान के आर्टिस्ट्स और इंजीनियर बहुत पसंद थे. जब स्टीव जॉब्स ने 1980 में जापान की Sony कंपनी को भेंंट दी, तो उन्होंने उनसे कई सारी नई चीजें सीखी और अपने कंपनी में बहुत सी चीजों को लागू भी किया था. यहाँ तक की स्टीव जॉब्स को हर रोज यूनिफॉर्म पहनने का विचार भी वहीं से मिला था.

दुनिया के प्रसिद्ध एनिमेशन स्टूडियो में से एक जापानी स्टूडियो ‘Ghibli’ के संस्थापक और एनिमेटर Hayao Miyazaki अपने काम में इतने डूब जाते है कि, इतवार और नेशनल हॉलिडे की छुट्टी पर भी वे स्टूडियो पर ही काम कर रहे होते हैं और आज 79 वर्ष की उम्र होते हुए भी वे कभी अपने काम से थकते नहीं है, क्योंकि उन्होंने अपने IKIGAI को ढूंढ लिया है और उसपर ही काम करते रहते हैं.

अगर आप अपने IKIGAI को ढुंढकर उस पर काम करने से आप एक स्थिर लेवल को पा सकते हो. यहां तक कि टेक्नोलॉजी भी आपको बदल नहीं सकती. 

इसका एक अच्छा उदाहरण है मार्क कोर्ट, जो Rolls Royce कंपनी, जो दुनिया की सबसे महंगी कार निर्माताओं में से एक है, उसके एकमात्र कोच लाइन प्रिंटर हैं. मतलब वे इन कारों पर अपने हाथों से लाइन खींचते हैं, जो बहुत ही कम लोगों को आने वाली बात है और उसके लिये उनको आज तक कोई बदल नहीं पाया है.

हम जानते है कि आपको अचानक अपना यिकीगई नहीं मिलेगा. (Hum jante hai ki aapko apna ikigai achanak nhi milega)

आपके अंदर की आवाज, याने की Intuition और किसी बात को जानने की जिज्ञासा याने की Curiosity होती है, जो आपको अपना IKIGAI ढुंढने में आपकी मदद कर सकता है. 

इसके लिए आपको अलग अलग चीजें करके देखनी पड़ेगी और कुछ प्रश्न पूछते हुए अपने आप को जानना पड़ेगा. जब आपको अपना IKIGAI मिलेगा तो आपको पता चल जाएगा कि बस इसी चीज की आपको तलाश थी. 

यह और ऐसी कई सारी बातें “IKIGAI – एक लंबे और खुशहाल जीवन का जापानी रहस्य” इस किताब में ‘ओकिनावा’ द्वीप के लोगों के बारे में लिखी हुई है, जो आपको पढ़कर एक सकारात्मक उत्साह से भर देगी.

अगर आप यह किताब पढ़ना चाहते हैं तो उसकी लिंक हम नीचे दे रहे हैं. आप उस लिंकपर क्लिक करके किताब को खरीद सकते हैं.

हमारा “IKIGAI – एक लंबे और खुशहाल जीवन का जापानी रहस्य”  यह विशेष लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

✍🏼 संतोष साळवे
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.