Press "Enter" to skip to content

२९ मई: बिस्किट दिवस (Biscuit Divas) दिनविशेष

बिस्किट दिवस (Biscuit Divas): दोस्तों, आज 29 मई के दिन हम ‘बिस्किट दिवस’ मनाने जा रहे हैं. तो आइए हमारे पसंदीदा बिस्किट दिवस के बारे में जानकारी लें. बिस्किट को लोग कुकीज भी बोलते हैं. बिस्किट (Biscuit) दिवस दुनिया की सबसे लोकप्रिय स्नैक्स खाने का बेहतरीन मौका देता है. लेकिन क्या आपने कभी महसूस किया है कि आखिर बिस्किट कितने प्रकार के होते हैं? 

अमेरिका में बिस्किट (Biscuit) छोटे, क्रस्टी ब्रेड रोल के रूप में आते हैं, जिन्हें अक्सर नाश्ते में या साइड डिश के रूप में परोसा जाता है. हालांकि यूनाइटेड किंगडम में ‘बिस्किट’ (Biscuit) शब्द का उपयोग सपाट मीठे स्नैक्स को कहा जाता है और अमेरिका में इसे कुकीज के नाम से जाना जाता है. इन सबमें एक पारंपरिक ब्रिटिश एक गैरीबाल्डी होती है, इसे कहा जाता है ‘स्क्वॅस्ड फ्लाई बिस्किट’ (Biscuit) के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें आटे की दो परतें होती है.

बिस्किट (Biscuit) दिवस का इतिहास (Biscuit divas ka itihas)

आप यह जानकर आश्चर्यचकित होंगे की बिस्किट (Biscuit) एक आधुनिक अविष्कार नहीं है. इसके बजाय, वे प्राचीन दुनिया में आवश्यकता के अनुसार तैयार किए गए हैं. रोमन, ग्रीक और मिस्र के साम्राज्य में व्यापारी और सैन्य के लोगों को अक्सर समुद्र में कई सप्ताह बिताने पड़ते थे और विदेश तक अपना रास्ता बनाना पड़ता था, इसलिए उन्हें एक ऐसे स्नैक्स की आवश्यकता थी, जो उनकी संपूर्ण यात्रा में उन्हें कैलोरी का स्त्रोत प्रदान करें.

ताजा भोजन तो इस प्रश्न से बाहर ही था, इसलिए कप्तान अपने लॉर्ड्र्स को सूखे खाद्य पदार्थों को देने के लिए तैयार नहीं थे.

प्राचीन काल में संरक्षण तकनीकी पहले से ही काफी उन्नत थी. लोगों को यह पता था कि अगर उन्होंने कुछ खाद्य पदार्थ सुखाएं हो, तो वह लंबे समय तक चल सकेगा और खराब भी नहीं होगा. इसलिए मिलर ने आटा पीसना शुरू किया और फिर एक विस्तारित अवधि के लिए कम गर्मी पर पकी हुई रोटी बनाना शुरू किया.

यह तकनीक पोषण के लिए बहुत मददगार साबित हुई, जिसमें पानी बिल्कुल ना के बराबर था और उसमें किसी भी रोगाणुओं को पनपने से रोका जा सकता था.

Biscuit Day कैसे मनाएं (Biscuit divas kaise manaye)

जैसा कि आप सोच रहे हैं, इस दिवस को बिस्किट (Biscuit) खाकर मनाना ही एक बहुत अच्छा और सरल उपाय है. प्राचीन रोमन बिस्किट जिसे बुकेलूम कहां जाता है, उसे पकाना उन लोगों का सबसे रोमांचक तरीका है.

बहुत से लोग अपनी चाय के साथ उसमें biscuit डुबाना पसंद करते हैं. बिस्किट (Biscuit) आपको एक ऐसा अनुभव प्रदान करता है, जिसमें आप अपने परिवार और दोस्तों को भी आमंत्रित कर सकते हैं. तो अपनी चाय को साथ में ले और अपने पसंदीदा बिस्किट (Biscuit) के साथ में जुड़े, भले ही वह मीठा रहे या नमकीन!

हमारा यह ‘(Biscuit Divas)’ पर आधारित दिनविशेष का लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे. 

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share