Press "Enter" to skip to content

९ अप्रैल: एएसएमआर दिवस (ASMR Day)

एएसएमआर मतलब ‘ऑटोनॉमस सेंसरी मेरिडियन रिस्पॉन्स’ यह एक शांत, आनंददायक और सुकून देने वाली अनुभूति है, जो अक्सर कुछ ऑडियो विजुअल ट्रिगर या कुछ आवाजों से निर्माण होती है. जैसे की फुसफुसा, टैपिंग, स्क्रैचिंग या अन्य किसी वातावरण की निर्मिती में एक उत्साहपूर्ण, झुनझुनी या मनोरंजन के साथ दिमाग को शान्ति प्रदान करती है.

यह दावा किया गया है कि एएसएमआर वीडियो विश्राम और नींद को बढ़ावा दे सकते हैं. साथ ही इनका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य संबंधी भी लाभ हो सकता है. यह एएसएमआर वीडियोस यूट्यूब और अन्य वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं पर भी लोकप्रिय हैं.एएसएमआर दिन इसीलिए मनाया जाता है कि एएसएमआर वीडियो को सुनकर लोगों में असंगत प्रतिक्रिया किस तरह उभर आती है और लोग इसे सुनना क्यों पसंद करते हैं. लोग किस तरह से इस संवेदना में शामिल होते हैं, जिन्हें वे सुनना पसंद करते हैं.

एएसएमआर दिवस का इतिहास

ASMR एक ऐसा अनुभव है जो मेडिकल उद्योग के अनुसार आमतौर पर झुनझुनी, स्थिर, सनसनी या विश्रामदायक आवाजों के रूप में वर्णित एक उत्साह पूर्ण भावना का अनुभव दिलाता है. कई मामलों में इस एक अवधारणात्मक घटना के रूप में वर्णित किया जा सकता है और कुछ ध्वनियों और दृश्यों के संपर्क में आने पर ही शुरू किया जाता है.

एएसएमआर को व्यक्तिगत रूप से लोगों की मदद करने में सक्षम माना जाता है. एएसएमआर के निर्माता कई अलग-अलग प्रकार की संवेदनाएं पैदा कर सकते हैं जो उनके वीडियो को अलग-अलग प्रकार की भावनाएं प्रदान करती हैं.

लेकिन जब चिकित्सकीय दृष्टि से इसका उपयोग किया जाता है तो यह चिंता, निराशा, भय, उदासी, न्यूनता जैसे कई लक्षणों का इलाज करने में हमारी मदद कर सकता है.एएसएमआर दिवस 2012 में कैलीएमएसऑटम रेड इस वीडियो निर्माता के द्वारा शुरू की गई बातचीत के माध्यम से शुरू हुआ था, जो इस एएसएमआर दिवस को मनाना चाहते थी. तब कई अन्य रचनाकारों ने अंतर्राष्ट्रीय एएसएमआर दिवस के रूप में स्वीकृति दी.

Status-Shayri-Questions-min

उसके बाद एएसएमआर का चिकित्सा एवं मेडिकल उद्योग में अध्ययन प्रकाशित होने लगा और यह ऐसी गतिविधि बन गई जिससे लोगों को आनंद का और शांत होने का मौका मिला.

ASMR दिवस कैसे मनाएं

आप में से बहुत से लोग समझना चाहते हैं कि एएसएमआर कि आखिर क्या क्रेज है.आप अगर यूट्यूब, जैंटल व्हिस्परिंग, कॉस्मिक टिंगल्स ऐसी कई मीडिया पर देखेंगे तो आपको उनकी भेजी हुई सामग्री दिख जाएगी और आप इसका आनंद ले सकते हैं.इन वीडियो को आप खुद भी देखें और सोशल मीडिया के माध्यम से #ASMRDay का उपयोग करके आप अपने अन्य मित्रों को भी इसके बारे में बताएं. इसके लिए बस आपको एक संवेदनशील माइक्रोफोन चाहिए होगा जो आपको यह ध्वनियां सुस्पष्ट तरीके से सुनाने में मदद करें.

Use Headphones for better sound

हमारा यह दिनविशेष पर आधारित लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.