Press "Enter" to skip to content

७ मई: पासवर्ड दिवस (Password Day) दिनविशेष

हम जानते हैं कि वे अजीब होते है, जटिल होते है, वे हर जगह है और हम उन्हें भूल भी जाते हैं, इसलिए हम बिल्कुल स्वस्थ नहीं रहते हैं. हम किसी के वर्षगांठ के बारे में बात नहीं कर रहे हैं. हम बात कर रहे हैं हमारे सभी प्रकार के पासवर्ड के बारे में!

आजकी शायरी, स्टैटस, दिन विशेष स्लाईड करके देखे और डाउनलोड करने के लिए प्रेस करके रखे

पासवर्ड हमारे जीवन के सबसे निजी हिस्सों को सुरक्षित रखने यानी कि हमारे वित्त, स्वास्थ्य रिकॉर्ड और ईमेल की रक्षा करने में भी मदद करते हैं और हर जगह उपयोग में आते हैं. विश्व पासवर्ड दिवस हमें इन छोटी सी क्रिप्टो कुंजी के महत्व की याद दिलाता है और यह सुनिश्चित करने में उसकी अहम भूमिका है कि हम अपने जीवन को ऐसे ही डिजिटल बनाए रखें क्योंकि चोर तो हर जगह बैठे हैं.

पासवर्ड दिवस का इतिहास

जहां लोगों के राज छुपाने की बात हो Password सबसे पहले दिमाग में आ जाते हैं.हालांकि ज्यादातर लोग इन सभी पासवर्ड को एक जगह इकट्ठा करते हैं जैसे कि उनकी कोई निजी वेबसाइट हो, ईमेल या फिर कोई मैसेज इन सभी पासवर्ड को वे एक जगह पर लिख देते हैं और हम जानते हैं की यही सबसे बड़ी गलती है.

आजकल ऐसी चीजें बहुत  चिंता का विषय है जहां पर डिजिटल संरक्षण की बात आती हैं. पासवर्ड हमारे दिन प्रतिदिन के अस्तित्व के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो चुका है. कभी-कभी यह हमारे पसंदीदा वे फॉर्म भरने पर हमारी पहचान की रक्षा करता है और फेसबुक अकाउंट को ओपन करने के लिए भी उसकी जरूरत होती है.

समस्या यह है कि जहां पहले आपको केवल एक या दो पासवर्ड की आवश्यकता होती थी आजकल ज्यादातर लोगों के पास दर्जनों प्रकार की सुविधाओं के लिए अलग अलग पासवर्ड हैं. इससे भी बदतर इन लोगों के लिए और इनकी सुविधाओं के लिए बनाया गया प्रोटोकॉल अक्सर भिन्न प्रकार का होता है. कुछ पासवर्ड में संख्याओं पृथ्वी को कैसे वर्णों की आवश्यकता होती है, तो अन्य पासवर्ड इन सभी के उपयोग को इनकार करते हैं. बहुत से लोग यह सोचते हैं कि क्यों ना सभी पासवर्ड को इकट्ठा करते हुए एक यूनिवर्सल अर्थात सार्वभौमिक पासवर्ड बनाया जाए, लेकिन सुरक्षा विशेषज्ञों की माने तो ऐसा करना एक भयानक विचार के समान होगा.

Password दिवस कैसे मनाएं

इस  दिवस के आयोजन का मूल विचार  प्रसिद्ध  सुरक्षा शोधकर्ता मार्क बर्नेट का था. विश्व पासवर्ड दिवस दुनिया को एक चेतावनी प्रदान करने के लिए, अपने डिजिटल पहचान की चोरी के खिलाफ अपने आप को बचाने के लिए और अलग-अलग सुविधाओं के लिए अलग-अलग पासवर्ड रखने की जागरूकता लाने के लिए विश्व भर में मनाया जाता है.

डिजिटल युग में डेटा ही सबसे महत्वपूर्ण मुद्रा है. यदि इंटरनेट पर दुर्भाग्यवश आपके खाते की विवरण का पता किसी हैकर तक पहुंचता है तो वह आपके पूरे डाटा की प्रति रूपी तैयार कर सकते हैं, आपका पूरा डाटा चुरा सकते हैं और यहां तक कि आपके अकाउंट से पैसे भी निकाल सकते हैं. इन सब चीजों को करने के लिए वे अक्सर उनके चोरी के रास्तों को प्रभावी ढंग से कवर करते हुए यह सारे काम करते हैं, ताकि यहां तक कि अगर आप उनकी जानकारी निकालने के लिए उनके पीछे भी जाना चाहते हो और अपना सारा पैसा वापस आप करना चाहते हो तो भी आप चाह कर भी यह नहीं कर सकते.

Password के उपयोग में बहुत से लोगों की वर्तमान स्थिति बहुत भयानक आंकड़े बयां करती है. बिजनेस इंसाइडर के अनुसार विरोध किया गया है कि लोगों के द्वारा उपयोग किए गए बहुत से पासवर्ड कमजोर हैं और उन्हें यह भी पता चला है कि 98% खातों को सुरक्षा प्रदान करने वाले 10000 पासवर्ड सबसे सामान्य Password होते हैं. आसान शब्दों में कहें तो अधिकांश लोग एक ही पासवर्ड का बार-बार उपयोग करते रहते हैं और यह बीते कई सालों से एक जैसा ही उपयोग करते आ रहे हैं.

कैरियर हैकर्स यह बात जानते हैं कि पिछले कुछ वर्षों में वे इतने सफल क्यों रहें. एक मजबूत पासवर्ड होने के महत्व पर आयोजक पूरी दुनिया को साथ ही शिक्षित बढ़ाना चाहते हैं. इस दिन ही सही लेकिन आपको एक मजबूत पासवर्ड होने के विषय पर ध्यान देना चाहिए कि यह आपकी और आपके घरवालों के जन्म तिथि से मिलता जुलता ना हो,  बहुत ही लंबा और जटिल होना चाहिए और आपको पासवर्ड को वर्तमान वास्तविक शब्दों के समान नहीं रखना है. इन सब बातोंको ध्यान में रखकर तैयार किया गया पासवर्ड ही एक आदर्श Password कहलायेगा.

हमारा यह दिनविशेष पर आधारित लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.