Zoo Lovers Day | चिड़ियाघर प्रेमी दिन

zoo lovers day : आज 8 अप्रैल के दिन हम सब zoo lovers day | चिड़ियाघर प्रेमी दिन मनाने जा रहे हैं. इस दिन पर हम आपको बताना चाहते हैं कि यह बहुत ही खास और महत्वपूर्ण दिवस है. 

क्योंकि जो भी लोग चिड़ियाघर के लिए दीवाने होते हैं. उन्हें आज के इस दिन पर अपने पास के किसी चिड़िया घर पर जरूर जाना चाहिए. वहां पर उन्हें कम से कम एक चक्कर तो जरूर लगाना ही चाहिए. 

क्योंकि देखा जाए तो हर रोज चिड़ियाघर में कई सैकड़ों और लाखों की तादाद में लोग आते हैं. लेकिन उन्हें चिड़ियाघर के बारे में कुछ ज्यादा जानकारी नहीं होती है. 

और आज का यह दिन इसलिए मनाया जाता है ताकि कई सारे और नए लोग भी इस दिन का हिस्सा बने. और चिड़ियाघर के लिए वह भेज देते हुए उसे अपना पसंदीदा घूमने का ठिकाना बनाए. 

शायद इसी वजह से आज का दिन हम सभी के लिए बहुत आवश्यक होता है. और साथ ही चिड़ियाघर के सभी प्रेमी अपने पसंदीदा जानवर को देखने के लिए इस दिन पर जरूर आते ही हैं. 

देखा जाए तो चिड़ियाघर की प्रेमियों के लिए वहां पर जाने के लिए कोई बहाना नहीं चाहिए होता है. लेकिन आज का यह दिन उन्हें भी मनाना इसी वजह से महत्वपूर्ण होता है. ताकि उन्हें देखकर कई और नए लोग भी चिड़ियाघर को देखने के लिए जुड़ सके.

zoo lovers day ka itihas

zoo lovers day | चिड़ियाघर प्रेमी दिन पर हमें इसके इतिहास के बारे में जानना चाहिए. यूं तो इस दिवस का निर्माता कौन है इसके बारे में पता नहीं है. 

लेकिन फिर भी हम कह सकते हैं कि 1752 ईसवी में राजा फ्रांसिस के आदेशानुसार ऑस्ट्रिया के विएना के लिए पहला चिड़ियाघर बनाया गया. पहले कई साल तो इसे सिर्फ राज परिवार के लोगों को ही देखने की अनुमति थी. 

लेकिन बाद में 1765 से इसे जनता के लिए भी खुला कर दिया गया. इसके बाद 1775 और 1795 में और दो नए चिड़ियाघर खोले गए. और तभी किसी भी देश के लिए विदेशी जानवरों को किस तरह से पाला जाता है. इसके बारे में नए आदेश एवं कानून निकले.

zoo lovers day kaise manaye

zoo lovers day | चिड़ियाघर प्रेमी दिन को मनाना तो बहुत ही आसान होता है. इस दिवस पर आप अपने आसपास की किसी चिड़ियाघर को भेंट दे सकते हैं. ताकि आप उस चिड़ियाघर में कुछ समय अवश्य बिता सकें. 

वहां पर आप अपने दोस्तों एवं परिवार के लोगों के साथ भी जरूर जा सकते हैं. ताकि आप अपने दोस्तों एवं परिवार के साथ भी वहां पर अपने पसंदीदा जानवर देख सके. 

अगर आपके परिवार में छोटे बच्चे हैं, तो वे भी उन जानवरों को देखकर बहुत खुश हो सकते हैं. आप उन जानवरों के साथ सिक्युरिटी से पूछकर ही कुछ सेल्फी या फोटो भी निकाल सकते हैं. और उन्हें आप #zooloversday को टैग करते हुए सोशल मीडिया पर भी डाल सकते हैं.

हमारा यह zoo lovers day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आए हो और आपने भी अपने पसंदीदा जानवर के साथ कोई सेल्फी खिंचवा ली हो, तो हमें नीचे comment section में feedback देते हुए जरूर बताएं.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Zoo Lovers Day

Leave a Comment