Press "Enter" to skip to content

17 Dec: wright brothers day | राइट बंधु दिवस

wright brothers day : नमस्ते दोस्तों आज 17 दिसंबर के दिन हम wright brothers day | राइट बंधु दिवस मनाएंगे. आपको पता ही होगा कि राइट बंधुओं को हवाई जहाज का आविष्कार करने के लिए माना जाता है. लेकिन कई प्रतिस्पर्धी उनके ही भारी भरकम हवा के उड़ान को मुश्किल मानते हैं.

लेकिन चाहे प्रतिस्पर्धी कुछ भी मानी के बावजूद भी राइट बंधुओं का फ्लायर उनका पहला पेटेंटेड हवाई जहाज था. और साथ ही आपने यह भी पढ़ा होगा कि बिसवीं शताब्दी के पहले दशक में ओरविल और विल्बर राइट बंधुओं ने कई सारे उड़ानों के प्रयोग किए थे. और उनके इन्हीं प्रयोगों के ही कारण आज के विमान युग की शुरुआत हुई थी.

उनके कई सारे प्रयोग असफल रहे थे. लेकिन फिर भी उन्होंने कभी हार नहीं मानी. और अपने प्रयोगों को करना चालू ही रखा. और उनके इन्हीं प्रयोगों के कारण ही तो यह साबित हो सका कि हवाई जहाजों का विकास हो सका था. और इसी वजह से इस बात को सभी लोग मानते है कि हवाई जहाज को उड़ाने के लिए उनका योगदान बहुत महत्वपूर्ण रहा है.

और इसी वजह से हमारे लिए भी यह बात अति आवश्यक है कि इस दिवस के बारे में हम अधिक से अधिक जानकारी ले. और साथ ही लोगों को भी इस दिवस के बारे में जागरूक करें. तो आइए आज के राइट बंधु दिवस के बारे में अधिक जानकारी लें.

wright brothers day ka itihas

राइट बंधु दिवस पर हम इस दिवस की इतिहास के बारे में आपको अधिक जानकारी देते हैं. आपको भी बात तो जरूर पता ही होगी की 24 सितंबर 1959 के दिन के राष्ट्रपति ड्वाइट आइजनहावर ने राइट बंधुओं के उड़ान की वर्षगांठ 1903 में मनाई थी. किसी स्मारक दिवस के बारे में देखा जा सकता है लेकिन सरकारी छुट्टी के बारे में नहीं हो सकता. हम इस दिवस को राइट बंद होने किए हुए काम के लिए अग्रणी मान सकते हैं.

और साथ ही उन्होंने किए हुए प्रयोगों के लिए और बिना ना प्रौद्योगिकी के साथ उनकी भावनाओं के लिए उनका सम्मान करते हैं. यह दिवस राइट बंधुओं के लिए ही सम्मानित किया गया है.इसी वजह से हमें भी अपने अनुभूति को साझा करने की लिए इस दिवस का समारोह जरूर मनाना चाहिए.आइए अब जानते है कि इस दिवस को किस तरह से मनाया जाता है.

wright brothers day kaise manaye

राइट बंधु दिवस पर हम आपको इस दिवस को किस तरह मनाना चाहिए इस बारे में जानकारी देना चाहते हैं.आपको पता होगा कि इस दिवस की उद्घोषणा हर साल अमेरिका के राष्ट्रपति द्वारा की जाती है. ताकि लोग इनके बारे में अधिक जानकारी दे सकें. और साथ ही अमेरिकी लोगों को इस राइट बंधुओं के लिए मनाए जाने वाले समारोह में आने का न्योता भी दिया जाता है.

वॉशिंगटन डीसी में आधिकारिक तौर पर वार्षिक स्तर पर राइट बंधु डिनर का आयोजन भी किया जाता है. इसी के साथ किट्टी हॉक, उत्तर कैरोलिना में भी इस उत्सव को बड़े जोश के साथ मनाया जाता है. हम आपको बटनयहीं पर राइट फ्लायर की सबसे पहली उड़ान भरी थी. ताकि लोगों में इसके बारे में सच्ची और अच्छी बातें जल्दी से याद हो सके. इस उत्सव को डेटन, ओहियो के साथ साथ पूरे विश्व में मनाया जाता है.

इस दिवस को मनाने के लिए कई तरह के लंच स्कूल एवं एविएशन के तौर-तरीकों में अलग-अलग प्रकार की गतिविधियां शामिल होती है. और उसी के साथ एविएशन फील्ड के म्यूजियम को भेट देना भी शामिल होता है. हम जब आज राइट बंधुओं की फ्लाइट की तस्वीर को जब देखते हैं तो हमें इस बारे में आश्चर्य होता है. उन्होंने उनके पहले हवाई जहाज को किस तरह से बनाया होगा और उन्हें किस तरह से अलग-अलग समस्याओं का सामना करना पड़ा होगा.

ऐसे कई तरह के सवाल हमारे मन में उत्पन्न हो सकते हैं. और यह बातें लाजमी भी होती है. क्योंकि हमें यह बात पता है कि किसी भी काम को अंजाम देने के लिए हमें उसका में आने वाली सारी बाधाओं को पार करना पड़ता है. और ना जाने ऐसी कितनी ही बातों को राइट बंधुओं ने पार किया होगा सच कहा ना दोस्तों? देखा जाए तो वास्तव में 1903 में बना हुआ हवाई जहाज उनकी ऐसी समस्याओं से आगे आकर तैयार हुई अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी थी.

और इसी तरह से अगर आपकी इस दिवस को अपने स्थानीय स्तर पर बनाना चाहते हैं तो आपको राइट बंधुओं के बारे में अधिक जानकारी जरूर लेनी चाहिए. साथ ही आप किसी अच्छे से एविएशन में से हमें भी जरूर जा सकते हैं. या फिर किसी अच्छे से स्थानीय हवाई अड्डे पर जाते हुए कोई प्लेन भी जरूर उड़ा सकते हैं. अगर आप हवाई जहाज उड़ाना नहीं जानते हैं तो इस दिन से आप इसे उड़ाने की शुरुआत कर सकते हैं.

या फिर आप किसी छोटे एयरक्राफ्ट को उड़ाते हुए अलग-अलग करतब कर सकते हैं. और साथ ही अगर आपको पता हो तो आप ऐसी ही नई तकनीक ड्रोन को उड़ा कर भी आप अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए कर सकते हैं. अगर आप अच्छी तरह से पुराना भी सीखते हैं तो आपको हवाई जहाज उड़ाने जितना ही आनंद हो सकता है. साथ ही आप सोशल मीडिया पर भी इसे #wrightbrothersday को टैग करते हुए इस दिवस को मना सकते हैं.

अगर आपको हमारा यह राइट बंधु दिवस पर लिखा हुआ लेख अगर बहुत पसंद आता है और आपने भी किसी हवाई जहाज को या फिर ड्रोन को उड़ाने का निर्णय कर लिया है, तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

wright brothers day

One Comment

  1. Santosh Santosh

    हवाई जहाज को उड़ाने के लिए दिए हुए योगदान के लिए राईट बंधुओं का तहे दिल से शुक्रिया 😊💐

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *