World Wildlife Day | विश्व वन्यजीव दिवस – 3 March

World-Wildlife-Day

world wildlife day : नमस्ते दोस्तों, आज 3 मार्च के दिन हम world wildlife day | विश्व वन्यजीव दिवस मनाने जा रहे हैं. आपको यह बात तो जरूर पता है कि हमारी याद वह दुनिया कई तरह के अलग अलग प्राणी और पक्षियों से भरी हुई है. इनमें जमीन के पास उड़ते हुए तितलियों से लेकर ऊंची हवा में उड़ते हुए पक्षियों तक कई तरह के पक्षी होते हैं. और साथ ही जमीन पर रेंगते हुए छोटे-छोटे किटको से लेकर पानी में तैरते हुए बड़े-बड़े व्हेल मछली तक प्राणियों की असंख्य प्रजातियां होती है. और हमारे लिए यह वन्यजीव कई मायनों में बहुत फायदेमंद होते हैं.

इसी वजह से हमें इन वनस्पति एवं जीवन के बारे में पूरी जानकारी रखते हुए इनके प्रति संवेदना जागृत करना जरूरी होता है. इसी वजह से आज का यह world wildlife day हमें जरूर मनाना चाहिए. किसी अच्छी तरह से रहते हुए और गंभीर रूप से लुप्त होती हुई प्रजातियों को सूची में रखा गया है. लेकिन फिर भी इनकी संरक्षण के लिए हां यह बात जरूर मानना चाहिए कि किसी भी जानवर को विलुप्त होने देना नहीं है. लेकिन हमें यह जोखिम भरी बात पता होना चाहिए कि डायनासोर किस तरह से विलुप्त हुए.

इस बात को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए कि ब्लैक राइनो की संख्या लगभग 2500 तक ही है. और साथ ही दुनिया में केवल 40 ही रूस के तेंदुआ बचे हैं. और हमारा यह दुर्भाग्य है कि यह विलुप्त प्राणियों की सूची बढ़ती ही जा रही है. आखिर हमें इस world wildlife day पर यही बात याद रखनी चाहिए कि इन लुप्तप्राय प्रजातियों के बारे में अधिक से अधिक जागरूकता बढ़ाई जाए. और साथ ही किसी भी तरह के वन्यजीवों के व्यापार पर भी रोक लगाई जाए. ताकि कोई भी किसी भी तरह के प्राणी को या फिर पक्षी को किसी भी तरह की क्षति ना पहुंचा सके.


world wildlife day ka itihas

world wildlife day | विश्व वन्यजीव दिवस पर हमें दिवस का इतिहास जानना चाहिए. यूएनजीए इन्होंने 3 मार्च के दिवस को वन्य जीव एवं लुप्तप्राय प्रजातियों को जागरूकता दिवस के रूप में मान्यता दी है. इस दिवस पर हमें यह जिम्मेदारी जरूर लेनी चाहिए कि दुनिया के किसी भी वन्य जीव को बचाने के लिए हम कुछ कार्य कर सकें.

और साथ ही हम अपने परिवार एवं आसपास के समाज तक इन वन्यजीवों के बारे में और उनके लुप्त होने के बारे में चर्चा कर सके. क्योंकि इन सभी वन्यजीवों का मानव जीवन में भी आंतरिक रूप से एक बहुत उच्च स्थान होता है. और साथ ही हमारे मानव कल्याण एवं विकास के लिए किसी भी तरीके से महत्वपूर्ण होते हैं. इनमें फिर चाहे वह तरीका सामाजिक हो वैज्ञानिक या सांस्कृतिक हो या फिर किसी भी तरह का पहलू हो सकता है.

और साथ ही हमें हमारे आस पास जो भी गैर सरकारी संगठन होते हैं उनके साथ वैश्विक उत्सव में शामिल जरूर होना चाहिए. और अगर अपने दोस्तों को इस बारे में कोई खास जानकारी ना हो तो उन्हें भी इस दिवस पर एनजीओ के साथ मिलकर काम करने के लिए आमंत्रित करना चाहिए.


world wildlife day kaise manaye


world wildlife day | विश्व वन्यजीव दिवस पर इसे कैसे मनाते हैं इसके बारे में जानेंगे. यूं तो यह दिवस पूरी तरह से वन्यजीवों के आवास उनके अवैध तस्करी एवं खतरों के बारे में जानकारी लेने के लिए बनाया गया है. और इसी वजह से आपका भी जान कर्तव्य होता है कि आप world wildlife day पर लोगों में इसके बारे में अधिक जानकारी साझा जरूर करें.

आपने कई बार देखा होगा कि पुराने पार्क हो या फ़िर कोई वन्यजीव अभयारण्य हो वहां पर कई तरह के पेड़ पौधे एवं पशु पक्षियों की आवाज फ्री हो सकती है. आपको इस दिवस पर सभी लोगों के साथ इसके बारे में संपूर्ण जानकारी को हर तरह के ऑनलाइन या वीडियो माध्यम के साथ साझा करना चाहिए.

ताकि लोग भी इन सभी वन्यजीव अभयारण्य एवं लुप्तप्राय होते हुए प्राणियों के बारे में जानकारी ले सकें. अगर आपको सोशल मीडिया पर भी इनके बारे में जानकारी पोस्ट करना हो तो आप #worldwildlifeday को टैग करते हुए जरूर साझा करें.

हमारा यह world wildlife day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और साथ ही आपने भी वन्यजीव संरक्षण के बारे में जागरूकता लाने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें नीचे comment box में इस बात को जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे
World Wildlife Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *