Press "Enter" to skip to content

1 August: world wide web diwas | वर्ल्ड वाइड वेब दिवस

world wide web diwas :  वर्ल्ड वाइड वेब ब्राउज़र के दिन के लिए समर्पित एक वैश्विक उत्सव होता है. ऑनलाइन गतिविधियों में दुनिया की आपको उंगलीयों पर लाती है और आपके चरणों में ज्ञान का भंडार या खजाना खोल देती है.

https://imgur.com/IE4Os9a

world wide web diwas ke bare me jankari

 वास्तव में अधिकांश लोग वर्ल्ड वाइड वेब पर भरोसा करते हैं. ताकि वे किसी भी जानकारी का पता लगा सके. क्या आपने कभी सोचा है कि आप बिना इंटरनेट के कैसे रह सकते हो? वर्ल्ड वाइड वेब ने सभी लोगों के बहुत से कामों को संभव बना दिया है. जो पहले कभी हासिल नहीं होते थे.इनमें दोस्तों और परिवारों के साथ सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना, किसी भी विषय के बारे में हर तरह की जानकारी प्राप्त करना यह सभी बातें शामिल है. यह सच है कि आज हमारे पास में इंटरनेट की वजह से जो शक्ति आई हुई है उसने हमारे जीवन को कई तरह से समृद्ध किया है. और इसके बारे में आज वर्ल्ड वाइड वेब दिवस पर सोचना बहुत ही उल्लेखनीय बात है.
यदि आप ऑनलाइन सर्चिंग कर रहे हैं,तो आप देख सकते हैं कि वर्ल्ड वाइड वेब केबारे में बहुत वास्तव में दिलचस्प तथ्य उभरकर सामने आ जाते हैं. अगर आप उदाहरण के लिए देखे तो वर्ल्ड वाइड वेब पर पोस्ट की गई पहली छवि पर आप एक नजर डाल सकते हैं. जिसे 1992 में बर्नर ली के द्वारा अपलोड किया गया था यह लेस हॉरिबल सरनेट की एक तस्वीर थी. जो पैरोडी पॉप बैंड के कर्मचारियों द्वारा स्थापित की गई थी.

world wide web diwas ke bare me kuch tathya jo shayad hi aap jante honge..

पहली बार वेब सर्वर के रूप में सर टीम बर्नर्स ली ने उपयोग में लाया हुआ पहला कंप्यूटर था नेक्स्ट कंप्यूटर.इसी कंप्यूटर उपयोग से पहले वेब ब्राउज़र वर्ल्ड वाइड वेब को लिखने के लिए भी किया गया था.यह घोषणा कर दी गई थी कि वर्ल्ड वाइड वेब 1993 में सभी के लिए मुक्त होगा. 1993 में mozaik वेब ब्राउज़र का शुभारंभ वर्ल्ड वाइड वेब के लिए एक प्रमुख बना था. जिसको वर्ल्ड वाइड वेब को लोकप्रिय बनाने का श्रेय दिया जाता है. पहला लोकप्रिय सर्च इंजन याहू के नाम से जाना जाता है.

world wide web diwas ka itihas

वर्ल्ड वाइड वेब दिवस की इतिहास को समझने के लिए हमें बहुत पीछे जाने की जरूरत नहीं है. बहुत से लोग यह बात सोचते हैं कि वर्ल्ड वाइड वेब और इंटरनेट दोनों एक ही चीज है. इसलिए वे परस्पर दोनों शब्दों world wide web diwas एक दूसरे के लिए प्रयोग करते है लेकिन वास्तव में ऐसा बिल्कुल नहीं है. इंटरनेट का इतिहास वर्ल्ड वाइड वेब की तुलना में बहुत पीछे चला जाता है. वर्ल्ड वाइड वेब वास्तव में एक विश्वव्यापी सूचना है जिसके माध्यम से इंटरनेट पर कनेक्ट होने पर आप कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं.

world wide web diwas kaise manaye

हम वर्ल्ड वाइड वेब दिवस मनाने के लिए ऑनलाइन आ सकते हैं. और ब्लॉग पर कमेंट देकर या फिर मौसम के बारे में चर्चा करने के लिए सादगी पूरे परिवार को एक साथ ऑनलाइन वीडियो कांफ्रेंस करने के लिए कर सकते हैं. आप इस दिवस के बारे में अधिक जानकारी ले और उसके बारे में ही आप भी बहुत सारे गेम भी खेल सकती हो. वास्तव में यह दिवस आपके स्थानीय व्यवसाय का एक कार्यक्रम चलाने के लिए भी कर सकती हो. क्योंकि world wide web diwas मार्केटिंग करने के लिए सबसे अच्छा और पसंदीदा दिवस हो सकता है.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *