2 Feb 2021: world wetlands day | विश्व वेटलैंड्स दिवस

world wetlands day : दोस्तों आज 2 फरवरी के दिन हम world wetlands day | विश्व वेटलैंड्स दिवस मनाने जा रहे हैं. इस दिवस को आपको सरकार एवं सामुदायिक सहायक और दुनिया भर के कई सारे व्यक्तियों के साथ मनाना बहुत आवश्यक होता है. इस दिवस का महत्व है हमारे जीवन में जो भी आर्द्रभूमि होती है उसे बढ़ाना है.

ताकि हम दुनिया के इस बड़े और विशेष अभियान में इस दिवस को अच्छी तरह से बना सकें. हम इस दिवस को सोशल मीडिया टीवी चैनल रेडियो हो या फिर किसी भी तरह के समाचार पत्र के माध्यम से इसका प्रचार करते हुए मना सकते हैं. लेकिन अगर आपको इस दिवस के बारे में पता नहीं हो तो हम आपको बताना चाहते हैं कि यह कोई आधिकारिक छुट्टी नहीं होती है.

और इसी वजह से इस दिवस पर सभी तरह के व्यवसाय सरकारी कार्यालय और स्कूल जैसी संस्थाएं बंद नहीं होती है. आपने देखा होगा कि वेटलैंड यानी कि आर्द्रभूमि हमारे मौसम एवं जलप्रपात के कारण ही आर्द्र रह सकती है. और साथ ही अगर आपकी देश में वर्षा बहुत अच्छी रहती है तो यह बारहमासी परिस्थिति तंत्र के अनुसार आर्द्रभूमि रह सकती है.

आपको इस दिवस पर कई तरह के महत्वपूर्ण पानी बचाने के उपाय जरूर करनी चाहिए. इन्हीं में आप पानी के बाढ़ को रोकने के लिए अवशोषित करने के उपाय भी ढूंढ सकते हैं. और साथ ही आप वनस्पति एवं उनके प्रजनन द्वारा पशुओं को भी आश्रय देते हुए पानी शुद्ध करने के उपाय भी कर सकते हैं. तो आइए दोस्तों अब इस दिवस के बारे में अधिक जानकारी लें.

world wetlands day ka itihas

world wetlands day | विश्व वेटलैंड्स दिवस पर आपको इसके इतिहास के बारे में जरूर जानना चाहिए. इस दिवस को 2 फरवरी 1997 से मनाया जाता है. यह दिवस ईरानी शहर के कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करने के उपलक्ष्य में हर साल 2 फरवरी के दिन मनाया जाता है. दिवस पर कई तरह के सम्मेलन को आर्द्रभूमि के संरक्षण एवं उसके उपयोग के लिए मनाया जा सकता है.

और साथ ही अगर आपको इस दिवस को मनाना है तो आप स्वस्थ आर्द्रभूमि स्वस्थ लोग इस तरह की कई सारी थीम बनाते हुए किस दिवस को मना सकते हैं. और साथ ही आपको पता हो कि मानवता एवं हमारे पृथ्वी के लिए इस तरह के सम्मेलन की स्थापना करना बहुत आवश्यक होता है. आपको इस दिवस पर किसी भी तरह की हिंसक मौसम के लिए तैयार रहना चाहिए.

ताकि आप किसी भी तरह की आर्द्रभूमि थी बीए और उसके स्वच्छता के लिए लोगों के साथ मिलकर काम कर सके. हम आपको यह बात भी बताना चाहते हैं कि संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि 90% प्राकृतिक खत्री इंसान को पानी से ही हो सकते हैं. और इसी वजह से आपको अब इस वेटलैंड्स के बारे में और उसके महत्व के लिए बहुत ज्यादा जानकारी हो सकती है.

आपको लोगों की जीवन और उनकी संपत्ति की हानि होने से जरूर बचाना चाहिए. और इसी वजह से आपको चाहे जितने उपाय करने हैं उतने आप जरूर कर सकते हैं.

world wetlands day kaise manaye

world wetlands day | विश्व वेटलैंड्स दिवस पर आपको इसे कैसे मनाना है इसके बारे में देखेंगे. आपने देखा ही होगा कि इस दिवस को दुनिया भर में एक परिवार के रूप में देखा जाता है. ताकि हम सब से मिलकर अच्छे समुदाय में आर्द्रभूमि की खोज करते हुए इसे मना सकते हैं.

थोड़ी सी के साथ अगर आपके आसपास कहीं कोई प्रायोजित गतिविधियां होंगी तो उसमें आप जरूर भाग ले. ताकि आपको इस दिवस को जानने के लिए कुछ समय और वेटलैंड्स के चलने एवं आनंद लेने के साथ इसे जुड़ने की अनुमति मिल सके. क्या आप कभी कहीं बाहर घूमने के लिए ट्रैक पर गए हैं?

अगर आप कहीं बाहर घूमने नहीं गए हैं तो इस दिवस पर आप संरक्षण के मुद्दे और कुछ समय के लिए जरूर घूमने जा सकते हैं. जिस तरह से आप किसी तरह की निर्वाचित अधिकारी क्षेत्र को इसमें शामिल हो सकते हैं उसी तरह आप अपने दोस्तों एवं परिवार को भी इस दिवस के बारे में अधिक जानकारी जरूर दें. और इसी के साथ अगर आप कितनी उसको सोशल मीडिया पर भी मनाना चाहते हैं तो आप #wetlandsday को टैग करते हुए इसे जरूर मनाएं.

हमारा यह विश्व वेटलैंड्स दिवस पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और साथ ही आपने भी किस दिवस को मनाने का निश्चय कर लिया हो तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताते हुए जरूर सूचित कीजिएगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

world wetlands day

Leave a Comment