22 Feb 2021: world thinking day | विश्व चिंतन दिवस

Table of Contents

world thinking day : दोस्तों आज 22 फरवरी के दिन हम world thinking day | विश्व चिंतन दिवस मनाने जा रहे हैं. आपको पता होगा कि या दिवस गर्ल स्काउट्स एवं गाइड्स इनके द्वारा हर साल पूरे विश्व में 22 फरवरी के दिन मनाया जाता है. अगर देखा जाए तो यह अंतरराष्ट्रीय मैत्री बढ़ाने का दिवस है.

और साथ ही उन महिलाओं को भी एवं लड़कियों को भी प्रभावित करने के लिए बनाया गया है जिसमें 10 मिलियन से ज्यादा स्काउट्स एवं गाइड्स होते हैं. और साथ ही आप इस दिवस पर उन लोगों के मार्गदर्शन की सराहना करने के लिए भी इस दिवस को मना सकते हैं. इस दिवस पर आपको कई तरह के संस्कृति एवं विविध स्थानों पर इस वैश्विक मुद्दे को लेकर जागरूकता बढ़ाने में मदद करनी होगी.

और इसी के साथ आप इस दिवस पर कई तरह के पर्यावरणीय मुद्दे पर आधारित कार्यक्रम भी आयोजित कर सकते हैं और साथ ही कई तरह की समस्याओं को सुलझाने की कोशिश भी जरूर कर सकते हैं. साथ ही हम इन स्काउट्स एवं गाइड्स के सभी भाइयों एवं बहनों की मदद और मार्गदर्शन जरूर ले सकते हैं. ताकि हम उनकी तरह ही कुछ अलग तरीके से सोचते हुए आप हमारे निजी जीवन में जो भी समस्याएं एवं प्रश्न होते हैं उन्हें सुलझाने की कोशिश कर सकें. 

इस दिवस को world thinking day | विश्व चिंतन दिवस के रूप में लार्ड बेडेन पावेल इनके जन्म तिथि पर शुरू किया गया था. और साथ ही इसे 1999 तक सिर्फ थिंकिंग दिवस दिवस के नाम से ही जाना जाता था. लेकिन 1999 में इसके वैश्विक प्रभाव को पूरी दुनिया में दर्शाने के लिए बेल्जियम के 30 वी गर्ल स्काउट सम्मेलन में विश्व चिंतन दिवस यह नामकरण कर दिया गया.

इस दिवस पर न्यूजीलैंड को या फिर ऑकलैंड जैसे देशों में लड़कियां स्काउट्स गाइड के अपने फ्लैग को लेकर माउंटेन पर गीत गाते हुए जाती है. और साथ ही कई लोगों के समर्थन एवं सराहना करने के लिए धन्यवाद भी जरूर देते हैं. वास्तव में सभी लोग उनके प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए भी उनके समुदाय का समर्थन करते हैं. 

world thinking day ka itihas


world thinking day | विश्व चिंतन दिवस और इस दिवस के इतिहास को हमें जरूर देखना चाहिए. आपको पता होगा कि उन्हें 1926 में अमेरिका के चौथे सम्मेलन के दौरान दुनिया भर के कई तरह के स्काउट्स और गर्ल गर्ल्स इन्होंने 22 फरवरी को यह दिवस मनाना जारी किया. और साथ ही इसके बाद बेल्जियम में एक विश्व सम्मेलन में ओलिव बाडेन पावेल इनके अंतरराष्ट्रीय उपहार पर इस दिवस को मनाया जाने लगा. 

और साथ में इस देश को एक बहुत ही बड़ा विश्व के सामने प्रतिनिधित्व देने की मनीषा के कारण इस दिवस को world thinking day | विश्व चिंतन दिवस कहा जाने लगा. यूं तो अमेरिका में ही इस दिवस को सबसे ज्यादा मनाया जाता है. लेकिन इस दिवस को विश्वा चिंतन दिवस ऐसा कहने के कारण हमारा यह काम सबसे पहला काम है जिसे हम समूचे विश्व भर के लोग मिलकर मनाएं.

और साथ ही अगर यह दिवस आपके सोच में एवं आपके विचार में कोई नयापन और प्रेरणा है सब मिलाकर आपको देगा. तब आप इस उन सभी चीजों को अपने दोस्तों के साथ ही एवं सोशल मीडिया पर भी उन्हें फोटो एवं वीडियो के साथ अपलोड करते हुए उसे मनाना बिल्कुल ना भूलें. 

world thinking day kaise manaye


world thinking day | विश्व चिंतन दिवस पर इस दिवस को कैसे मनाते हैं इसके बारे में जानकारी लेंगे. यूं देखा जाए तो इस दिवस को विश्व भर में बहुत कम लोग होते हैं जो मनाते हैं. इसी वजह से आप की सबसे पहली प्राथमिक पर यही होनी चाहिए कि उसको खुद भी मनाए और अपने दोस्त एवं परिवार को भी दिवस के बारे में अधिक जानकारी देते हुए उन्हें मनाने के लिए कहे.

इस दिवस पर आप अपने आसपास एवं पड़ोस की सभी कॉलोनी में एक वैश्विक आंदोलन के समरूप प्रभाव बना सकते हैं. ताकि आप सभी लोगों को चिंतन का एवं शांति का संदेश जरूर दे सकें. और इसी के साथ आपको इस दिवस को अच्छी तरह से इसका प्रभाव जारी करने के लिए और अपने विचारों को साझा करने के लिए भी आप अच्छे पर्व पर उपयोग कर सकते हैं.

और इसे अपने विचारों के साथ साझा करते हुए आप अपनी पुरानी पसंद को जरूर अपना सकते हैं. और ये आपकी पुरानी पसंद आप की मनपसंद विषय पर ब्लॉगिंग करना हो सकती है या फिर वह एक निजी तौर पर अच्छी सी कविता या फिर कोई कहानी लिखना भी हो सकता है. और साथ ही आपको इस दिवस की कई सारे अज्ञात मुद्दों पर भी अपने विचार रखने का सामर्थ्य आना चाहिए. 

ताकि आप अपने दिल को पूरी तरह से अपने विचारों के माध्यम से सबके सामने रख सके. और साथ ही आपको इस दिवस पर विश्व के कई अलग-अलग भागों से आने वाले लोग उनके स्थान उनके अलग-अलग गीत कार्यक्रम इस तरह की कई बातों पर समर्थन देने का विचार आना चाहिए. ताकि आप उन सभी लोगों की प्रशंसा एवं समर्थन के लिए बहुत कुछ कर सको.

और साथ ही हम चाहते हैं कि आपने दिवस पर अपने दोस्तों के साथ एवं अपने चाहने वाले रिश्तेदारों के साथ मिलकर इस दिवस पर सिमरिया के माध्यम से भी #worldthinkingday को टैग करते हुए इस दिवस को जरूर मनाए.

हमारा यह world thinking day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और साथ ही आपने भी उसे इस दिवस पर कोई अच्छा सा विचार करते हुए उसे साझा किया हो, तो हमें नीचे comment section में बताना ना भूलिएगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

world thinking day

Leave a Comment