Press "Enter" to skip to content

21 Nov: World Television Day – विश्व टेलीविजन दिवस

World Television Day: नमस्ते दोस्तों..! TV सबके घर में होगा. नहीं भी होगा तो भी सबको टीवी क्या होता है ये मालूम है.ये टीवी बना कैसे? किसने बनाया? कब बनाया? आयिए आज World Television Day के विशेष अवसर पर इन सवालों के जवाब जानते है. बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको इस टीवी ने कभी ना कभी अपना फैन जरूर बनाया ही है.
तो आयिये जानते हैं World Television Day के बारे में.

हममें से जो पश्चिमी देशों में पले-बढ़े हैं, उनके लिए टेलीविज़न लगभग स्वीकृत है; यह हमेशा सामने के कमरे के कोने में रहा है, हमेशा यह उज्ज्वल रंगों और ध्वनियों के साथ हमारा मनोरंजन करता है, या कुछ नया सीखने की हमारी आवश्यकता को संतुष्ट करता है. 19 वीं सदी के अंत और 20 वीं सदी की शुरुआत में व्यक्तियों के वर्गीकरण द्वारा आविष्कृत टेलीविजन के निर्माण में अक्सर जॉन लॉक बेयर्ड को निर्माता बना दिया गया, जिसने दुनिया में क्रांति ला दी.

पहली बार टेलीविजन के माध्यम से चलती हुई छवियों को दुनिया भर के आम लोगों के घरों में पर्याप्त रूप से पेश किया जा सकता है. जिससे सूचना और मनोरंजन तक पहुंचाने का एक नया स्तर जिसका पहले से ही सपना देखा गया वह असलियत में किया जा सकता है. इस नव विचार द्वारा लाए गए सामाजिक और राजनीतिक परिवर्तन इतने गहरे थे कि वैश्विक स्तर पर, औपचारिक रूप से माध्यम की सराहना करने का निर्णय लिया गया था.

पहले विश्व टेलीविजन फोरम का मंचन संयुक्त राष्ट्र द्वारा 90 के दशक के मध्य में किया गया था, और यह इस घटना से अलग था कि World Television Day का जन्म हुआ था. मंच ने मीडिया उद्योग के प्रमुख आंकड़ों को एक साथ लाया, ताकि टीवी के निर्णय और सार्वजनिक राय पर बढ़ते प्रभाव का विश्लेषण किया जा सके जब यह पृथ्वी के चारों ओर शांति और सुरक्षा के मुद्दों पर आता है.

World Television Day का इतिहास

दिसंबर 1996 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 नवंबर को विश्व टेलीविजन दिवस घोषित किया, उसी वर्ष पहला विश्व टेलीविजन मंच आयोजित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, यह निर्णय टेलीविज़न के बढ़ते प्रभाव को मान्यता देने के लिए लिया गया था, जिसने दुनिया के ध्यान में शांति और सुरक्षा के लिए विभिन्न संघर्षों और खतरों को लाते हुए कोई निर्णय लेने पर ठोस कदम बढ़ा लिया है, साथ ही साथ अन्य प्रमुख मुद्दों की इसकी कवरेज भी. आर्थिक और सामाजिक सहित.

इससे पहले लोग रेडियो प्रसारण के माध्यम से जानकारी प्राप्त करते थे,  एक घर एक ट्रांजिस्टर रेडियो, और समाचार पत्रों से सुसज्जित था. प्रारंभिक टेलीविज़न प्रसारण ने रेडियो के समान प्रारूप का अनुसरण किया, जिसमें एक आदमी एक काले और सफेद स्क्रीन पर एक साधारण बुलेटिन पढ़ रहा था.

हालांकि प्रौद्योगिकी जल्द ही लोगों के साथ घटनाओं और साक्षात्कार की छवियों को शामिल करने के लिए विकसित हुई. मोनोक्रोम शैली को तब छोड़ दिया गया था जब साठ के दशक के उत्तरार्ध में रंग प्रौद्योगिकी विकसित की गई थी, और टीवी तकनीक अब तक परिष्कृत प्रकाशिकी और डिजिटल संवर्द्धन के साथ आगे बढ़ना जारी रखा है.

हालाँकि, विश्व टेलीविज़न दिवस का मतलब केवल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इतना उत्सव नहीं है, बल्कि इसके दर्शन का भी है, जो विश्व के मुद्दों के खुलेपन और पारदर्शिता का प्रतिनिधित्व करता है. टेलीविजन को लंबे समय से समकालीन दुनिया में संचार और वैश्वीकरण का प्रतिनिधित्व करने के लिए सोचा गया था, लेकिन वर्तमान में मौजूद सभी सरकारी प्रतिनिधियों ने इस तरह से मामलों को नहीं देखा.

जर्मनी के प्रतिनिधिमंडल ने कहा, “टेलीविज़न केवल सूचना का एक साधन है और एक सूचना का माध्यम है, जिसकी दुनिया की अधिकांश आबादी तक कोई पहुँच नहीं है … वह विशाल बहुमत आसानी से विश्व टेलीविजन दिवस को एक अमीर आदमी के दिन के रूप में देख सकता है. उनके पास टेलीविजन तक की पहुंच नहीं है. मीडिया में अधिक महत्वपूर्ण जानकारी है और यहां मैं विशेष रूप से रेडियो का उल्लेख करूंगा. ”

इसे समझने योग्य आपत्ति के बावजूद टेलीविजन अभी भी प्रिंटिंग प्रेस, रेडियो संचार और इंटरनेट जैसी ही श्रेणी में मानवता के लिए एक महत्वपूर्ण नव विचार है. विश्व टेलीविजन दिवस हमारे लिए न केवल वैज्ञानिक और इंजीनियरों की असाधारण तकनीकी सरलता की सराहना करने का एक मौका है, जिन्होंने प्रतीत होता है कि असंभव चीजें होती हैं, बल्कि सामाजिक और सांस्कृतिक निहितार्थों को समझने के लिए भी है कि इस तरह के एक एकीकृत माध्यम हमारे वैश्विक समुदायों पर पड़ा है.

इंटरनेट ने हमें उन तरीकों से जोड़ा है जिनकी हम उम्मीद नहीं करते थे और शायद कल्पना भी नहीं कर सकते थे, लेकिन World Television Day पर हमें याद है कि टेलीविजन पहले था, और जो आने वाला था उसके लिए मार्ग प्रशस्त किया.

World Television Day कैसे मनाएं

 World Television Day  मनाने का सबसे स्पष्ट तरीका टेलीविजन देखना है. पर क्या? निश्चित रूप से अशिष्ट रियलिटी शो अपने दर्शकों को किसी भी तरह का कोई मूल्य नहीं देते हैं?   World Television Day , टेलीविजन के कुछ महानतम क्षणों को पुन: प्रकाशित करने और उन्हें पुनः प्राप्त करने का समय है, जिसने लोगों के घरों में तेजी से तकनीकी रूप से आगे बढ़ने वाली दुनिया की वास्तविकता को लाने में मदद की, हमेशा के लिए अपने जीवन को बदल दिया और कैसे वे दुनिया को माना.

1954 में डिज़नी के “वंडरफुल वर्ल्ड ऑफ़ कलर” के लॉन्च को चिह्नित किया गया, जो एक परिवार के अनुकूल किस्म का कार्यक्रम है, जिसमें प्रतिष्ठित कार्टून, नाटक और वृत्तचित्र प्रोग्रामिंग शामिल हैं. रिपब्लिकन उपराष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन और उनके चैलेंजर, अपेक्षाकृत अज्ञात मैसाचुसेट्स सीनेटर जॉन एफ कैनेडी के बीच 1960 में पहली बार राष्ट्रपति पद की बहस ने राष्ट्रपति चुनावों को हमेशा के लिए बदल दिया.

पहली बार अमेरिकी मतदाताओं ने वास्तव में उम्मीदवारों को अपने विचारों को प्रस्तुत करते देखा, जो युवा और सुंदर केनेडी के पक्ष में बहुत काम करते थे, जो चुनाव जीतने के लिए आगे बढ़ते थे. और कुछ क्षण, यदि कोई हो, तो टेलीविजन इतिहास में कभी भी 1969 में नील आर्मस्ट्रांग, माइकल कोलिन्स और एड “बज़” एल्ड्रिन के चंद्रमा से आगे नहीं निकल सकते थे, जो बहुत से लोग अपने जीवन में इस दिन तक एक निर्णायक क्षण मानते हैं. फिर से असंभव होने जा रहा था.

World Television Day को वार्षिक आधार पर इन मुद्दों पर ध्यान वापस लाने के एक तरीके के रूप में स्थापित किया गया था. बीते वर्षों में, प्रमुख टीवी स्टेशन लोगों के जीवन में टेलीविजन के महत्व को श्रद्धांजलि प्रसारित करने के लिए एक साथ आए हैं. किसी को भी मनाने का स्पष्ट तरीका है कि वे टीवी चालू करें और देखें.

लेकिन आपको  World Television Day पर क्या देखना है, इसके विचार लाने के लिए आपको प्रसारण नेटवर्क पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा. इन दिनों हमारे टेलीविज़न सेट भी इंटरनेट के अनुकूल हैं, जिससे हम अपने विशिष्ट हितों के लिए उपयुक्त सामग्री का उपयोग कर सकते हैं, चाहे वे शैक्षिक हों या मनोरंजन मूल्य के लिए.

एक ऐतिहासिक वृत्तचित्र को देखने के लिए अपने टेलीविजन सेट का उपयोग करना आसान है, जो आपको अतीत में एक खिड़की प्रदान करता है, या एक सांस्कृतिक आंकड़ा चुनता है जो अपने समय में प्रभावशाली था और दुनिया को किसी तरह से बदल दिया. ऐसा करने के लिए, आप शिक्षित और प्रेरित करने के लिए, टेलीविजन मीडिया के वास्तविक उद्देश्य के साथ जुड़े रहेंगे.

लेकिन अगर आपका मनोरंजन किया जाएगा, तो हॉलीवुड अभिलेखागार से एक क्लासिक फिल्म का चयन क्यों न करें और कल्पना करें कि आप इसे पहली बार देख रहे हैं, मूल दर्शकों के सदस्य के रूप में. रोमांच महसूस हो रहा है? सभी बाहर जाओ और साथ ही पोशाक में पोशाक,  World Television Day   को एक वार्षिक कार्यक्रम में बदल दें, जिसे आप और आपके दोस्त पहले से ही महीनों की योजना बना सकते हैं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

21. world_television_day

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *