Press "Enter" to skip to content

१७ मई: विश्व दूरसंचार दिवस (World Telecommunications Day)

विश्व दूरसंचार दिवस, अंतरराष्ट्रीय टेलीग्राफ संघ अर्थात ITU के साथ जुड़ा हुआ है, जो 1865 के समय के उभरते संचार तरीकों का समर्थन करने वाली एक गठित संघ समिति है.

अंतरराष्ट्रीय टेलीग्राफ संघ संचार क्षेत्र की सभी बड़ी सफलताओं के दौरान मौजूद था. जैसे 1876 में टेलीफोन का आविष्कार, 1957 में पहला उपग्रह का प्रक्षेपण और अंततः 1960 के दशक में इंटरनेट का जन्म हो.

आज अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ संघ ने भले ही अपना नाम बदल कर अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ रख लिया हो, लेकिन अब भी संचार के क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण इकाई बनने का मान इसी को है और इसलिए विश्व दूरसंचार दिवस भी सुर्खियों में बना है.

दूरसंचार के बारे में कुछ रोचक तथ्य 

–  पेशे से इंजिनिअर, नील पापवर्थ द्वारा दूरसंचार के द्वारा पहला पाठ संदेश (Text Message) 2 दिसम्बर, 1992 को भेजा गया था, “क्रिसमस की शुभकामनाएं” यह संदेश उन्होंने पहली बार क्रिसमस पर भेजा था.
–  पहली बार वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल अर्थात VOIP दिसंबर 1974 में मनाया गया था.
–  लोग अपनी मोबाइल फोन का सबसे आम उपयोग समय की जांच के लिए करते हैं.
–  सभी को परिचित नोकिया टोन वास्तव में SMS के लिए मोर्स कोड है.
–  सैन फ्रांसिस्को और न्यूयॉर्क के बीच पहली टेलीफोन लाइन जोड़ने में लगभग 1 वर्ष का समय लगा.
–  संयुक्त राज्य अमेरिका की इतिहास में टेलीफोन सबसे अधिक लाभदायक अविष्कार है.

विश्व दूरसंचार दिवस का इतिहास

दुनिया भर में 17 मई 1969 के बाद से विश्व दूरसंचार दिवस मनाया जा रहा है. इसी तिथि को अंतरराष्ट्रीय टेलीग्राफ संघ की स्थापना हुई थी, इसलिए इसे चुना गया है. उससे पहले 1 मई को अंतरराष्ट्रीय टेलीग्राफ कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए गए.
जनता के ध्यान में लाए जाने की वजह से ही दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी विशेष रूप से इंटरनेट का महत्व बढ़ा है. इसका उद्देश्य यह था कि प्रौद्योगिकियों के महत्व पर ध्यान दिया जाए और साथ ही विभिन्न आर्थिक और सामाजिक मुद्दों को भी उठाया जाए जो शिखर सम्मेलन में उठाए गए थे. 

मार्च 2006 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने संकल्प लिया कि विश्व सूचना सोसाइटी दिवस वास्तव में 17 मई को सालाना मनाया जाएगा. लेकिन उसी वर्ष के अंत में आईटीयू प्लेनिपोटेंशियरी सम्मेलन में, टर्की में, यह निर्धारित किया गया कि दोनों समारोहों को विश्व दूरसंचार और सूचना सोसाइटी दिवस के रूप में जोड़ा जाएगा.

World Telecommunications Day कैसे मनाएं 

विश्व दूरसंचार दिवस मनाने के लिए आप अलग-अलग चीजें कर सकते हैं.इस दिन को मनाने के लिए आप के पास संचार संबंधित सभी चीजों के अपने ज्ञान को व्यापक बनाने का सही अवसर है.जिन्होंने दूरसंचार और प्रौद्योगिकी उद्योग पर व्यापक प्रभाव गिराया है, ऐसे अविश्वसनीय पुरुष और महिलाओं के बारे में जानने के लिए आप कुछ समय बिताएं. उन्हें आप अपने सोशल मीडिया या ब्लॉग पर भी सर्च करते हुए उनके बारे में जानकारी दोस्तों से साझा कर सकते हैं. 

उदाहरण के लिए, शर्ली एन. जैक्सन, जिन्होंने दूरसंचार के लिए अपना योगदान दिया है. वह पहली अफ्रीकी-अमेरिकी महिला थी, जिन्होंने 1970 के दशक में परमाणु भौतिकी में एमआईटी से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की थी.विश्व दूरसंचार दिवस का सम्मान करने का एक और शानदार तरीका यह है कि, काफी समय से जिसे आप नहीं बोल पाए हैं ऐसे किसी दोस्त को आप  Skype  कॉल कर सकते हैं और विभिन्न तकनीकों के लिए दूरसंचार प्रणाली का प्रणाली की प्रशंसा कर सकती हैं.

हमारा यह ‘विश्व दूरसंचार दिवस’ पर आधारित दिनविशेष का लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.