Press "Enter" to skip to content

5th Oct: world teachers day | विश्व शिक्षक दिवस

world teachers day : दोस्तों, आज 5 अक्टूबर के दिन हम   world teachers day  |  विश्व शिक्षक दिवस  मनाने जा रहे हैं. हमें पूरा यकीन है कि हर एक आदमी के पास उसका पसंदीदा शिक्षक जरूर होता है, जो आपको उत्साहित करते हुए आप की क्षमता को देख चुका होता है. 5 अक्टूबर के दिन हम उन सभी शिक्षकों के लिए संयुक्त राष्ट्र की शैक्षिक, विज्ञानिक और सांस्कृतिक गठन के द्वारा शुरू किये कार्यक्रम को विश्व शिक्षक दिवस के रूप में मनाने जा रहे हैं. अगर आपको पता नहीं है तो हम आपको बताना चाहते हैं कि विश्व शिक्षक दिवस विश्व भर के सभी शिक्षकों के लिए इनके संगठनों के महोत्सव का प्रयोजन शुरू करना चाहिए. ताकि यह किसी भी शिक्षक को अच्छी तरह से स्थापित आगे की पीढ़ी को सक्षम बनाने में मदद करता रहें.

world teachers day ke bare me adhik jankari

–   अगर आप नहीं जानते तो हम आपको इस से रूबरू कराते हैं कि अर्जेंटीना में 11 सितंबर को डोमिंगो फौस्टिनों सरमिनियो इनकी मृत्यु पर 1915 से उन्हीं को  स्मरण किया जाता है. 
–   भारत में भी 5 सितंबर को डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन उनके जन्मदिवस के रूप में शिक्षक दिवस को मनाया जाता है. यह दिवस पूरे भारत भर में 1965 से मनाया जाता है.

–   तुर्की में 24 नवंबर के दिवस पर हर साल मुस्तफा केमल अतातुर्क इनके रूप में नामित किया गया शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

–   हमारे भारत देश में 60% महिला शिक्षकों की हिस्सेदारी होती है तो उनके स्कूल में निपुणता की गिरावट आती है.

–   जितने शिक्षक प्री प्राइमरी में सिखाते हैं, उनमें से लगभग उच्चतर माध्यमिक शिक्षा में आधी महिलाएं होती है.

–   अगर आपको पता नहीं है तो हम आपको बता दें कि कम आय वाले देश में भी केवल 23% शिक्षक महिलाएं माध्यमिक स्कूल में होती हैं.

world teachers day  ka itihas

विश्व शिक्षक दिवस की छुट्टी को 1966 की यूनेस्को की सिफारिश के रूप में मनाने का जिक्र हुआ है. उनकी प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी, भर्ती, रोजगार और सिखाने की स्थिति के लिए शिक्षकों को अधिकार एवं जिम्मेदारियों के बारे में उनके मानक भी निर्धारित किए जाते हैं.
 हम आपको बताना चाहते हैं कि हर साल विश्व शिक्षक दिवस 1994 से मनाना शुरू किया गया था. इसे 5 अक्टूबर से प्रति वर्ष को आयोजित किया जाता है. 2020 में यूनेस्को का विश्व शिक्षक दिवस पर संदेश : ‘युवा शिक्षक : भविष्य का पेशा’ थीम पर है. हम सभी सरकारों को भी हवन करते हैं कि वे युवाओं को उनकी पहली पसंद की शिक्षा जरूर सिखाएं. साथ ही हमें दुनिया में समर्पित सभी शिक्षकों के लिए काम का जश्न मनाना चाहिए. और इसके लिए सभी की आजीवन सीखने की अवसरों का प्रचार और प्रसार हमें दुनिया के हर कोने में करने की वास्तविकता बन जानी चाहिए. इन सभी यूनेस्को की आधिकारिक कार्यक्रम 7 अक्टूबर को पेरिस के यूनेस्को के मुख्यालय में होने हैं.

world teachers day kaise manaye

– विश्व शिक्षक दिवस  को मनाने का सबसे अच्छा तरीका उनकी सराहना करने से ज्यादा और क्या होगा. आइए, हम आपको शिक्षकों के लिए इस दिवस को किस तरह से मनाना है, इसके बारे में कुछ जानकारी दें.

–  आप अपने शिक्षकों को उपहार के साथ आश्चर्यचकित कर सकते हैं :  अगर छोटे बच्चे अपने शिक्षकों को हार्दिक धन्यवाद करते हुए उन्हें थैंक यू कार्ड देकर उनकी प्रशंसा दिखाएं, तो शिक्षकों को बहुत आनंद होगा. साथ ही अगर आपको उन्हें कोइ भेट  भेजना चाहते है, तो आप घर पर ही खुद का बनाया किसी चित्र या फिर किसी शिल्प को भी उन्हें भेंट दे सकते हैं. यदि यह सब कुछ संभव नहीं है तो आप कम से कम उनकी प्रशंसा करते हुए अच्छी सी कविता तो जरूर लिख सकते हैं ना!

–   अपने शिक्षकों को इस दिवस पर कुछ विशेषता का एहसास कराएं :  हम अपने शिक्षकों को माता-पिता इतना ही प्यार करते हैं ना. आइए इस विश्व शिक्षक दिवस पर हम उन्हें इस प्यार को दिखाएं एवं उनके कार्य की सराहना करें.

–  इसी तरह आप   #teachersday   को टैग करते हुए सोशल मीडिया पर भी विश्व शिक्षक दिवस को मना सकते हैं.

हमारा या विश्व शिक्षक दिवस पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी अपने पसंदीदा शिक्षक को कोई तोहफा देने का निश्चय किया हो, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए जरूर बताइएगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *