विश्व टेबल टेनिस दिवस (World Table Day)

मित्रों, हम जानते ही है कि खेल का हमारे जीवन में अनन्यसाधारण महत्व है. बहुत सी स्कूलों में भी खेल-कूद के लिए अलग से क्लासेस चलती है. इन्ही खेलों में से एक टेबल टेनिस का खेल बड़ा ही रोचक है. आइये आज विश्व टेबल टेनिस दिवस के अवसर पर इसके बारे में हम अधिक जानकारी प्राप्त करें.

विश्व टेबल टेनिस दिवस का इतिहास

Table टेनिस यह अब केवल प्रतिस्पर्धा का विषय नही है; अपितु यह सकारात्मक सामाजिक सोच से परिवर्तन लाने का एक मार्ग भी है क्योंकि यह खेल इस बात की पुष्टि करता है कि खेलने वाले खिलाड़ियों के बीच खिलाड़ू वृत्ति बनी रहे.इस खेल को विभिन्न आयु, लिंग, कौशल या शारीरिक स्थिति के लोग एक साथ खेल सकते हैं और इसीमें इस खेल का एक अनूठा मूल्य छुपा है.  

इसलिए आज इस टेबल टेनिस दिवस के अवसर पर ध्यान देने की जरूरत है कि उन सभी लोगों में  इस खेल के प्रति रुचि और बढ़े.टेबल टेनिस का उद्गम विक्टोरियन इंग्लैंड के दौरान हुआ था. वहाँ इसे मूल रूप से एक पार्लर गेम के तौर पर खेला जाता था. कई देशों में इसे “पिंग-पोंग” भी कहा जाता है. जे. जैक्स एंड सन लिमिटेड कंपनी द्वारा लोगों को लुभाने एवं आकर्षित करने के लिए इसका का उपयोग किया जाता था.

इसीलिए 1901 में उनके द्वारा उसे ट्रेडमार्क भी किया गया. टेबल टेनिस को ग्रीष्मकालीन ओलंपिक शुरू होने तक यानी कि 1988 तक प्रतिस्पर्धी खेल नहीं माना गया. जब तक सिडनी में 2000 के ओलंपिक में खिलाड़ियों को प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए नियम लागू नहीं किए गये, तब तक टेबल टेनिस के खुद के अलग नियम न थे.

Status-Shayri-Questions-min

लेकिन अब अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ जैसे संगठनों द्वारा टेबल टेनिस को एक बड़े पैमाने पर ले जाया गया है. विश्व के प्रत्येक कोने में खेले जाने वाला Table टेनिस को बढ़ावा देना ही ‘द इंटरनेशनल Table टेनिस फेडरेशन’ अर्थात (ITTF) का मूल मिशन रहा है. इस मिशन को पूरा करने और इस खेल को सुलभ बनाने के लिए ही ITTF डेवलपमेंट की स्थापना की गई है. 

ITTF ने इस प्रतिस्पर्धात्मक खेल में रुचि रखने वाले लोगों तक पहुंचने के लिए ही 2015 में विश्व Table टेनिस दिवस बनाया और तब से यह दिवस मनाया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस खेल में शामिल हो सकें.तब से ही ITTF ने इस खेल को और अधिक लोकप्रिय, सार्वभौमिक तथा सर्वसमावेशी बनाने के उद्देश्य से ‘ALL’ कार्यक्रम विकसित किया.

‘ALL’ शब्द का अर्थ सभी उम्र, लिंग, सामाजिक स्थिति, संस्कृति और शारीरिक क्षमताओं वाले विभिन्न प्रकार के लोगों को भी इसमें शामिल कर लेना हैं.

विश्व टेबल टेनिस दिवस कैसे मनाएं

विश्व टेबल टेनिस दिवस को अलग अलग गतिविधियों के आयोजन के द्वारा मनाया जा सकता है, जैसे सड़कों और क्लबों, बार, स्कूलों, कार्यस्थलों, शॉपिंग सेंटरों आदि पर खेले जाने वाले टूर्नामेंट जैसे सभी कार्यक्रमों को विश्व व्यापी उत्सव में शामिल होने के लिए संगठन की आधिकारिक वेबसाइट tt4all.com पर पंजीकृत किया जा सकता हैं.

यदि आप टेबल टेनिस देखना पसंद करते हैं तो टीवी पर टेनिस के अलग अलग मैचेस आपके परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर देख सकते है. साथ ही सोशल मीडिया पर हैशटैग #worldtabletennisday पर अपनी राय दे सकते है  ताकि आपके दोस्त भी इस मौके पर इस खेल के बारे में जान सकें.

हमारा यह दिनविशेष पर आधारित लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

© संतोष साळवे 
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया

Sending
User Review
0 (0 votes)

Subscribe to Channel
Shayari Sukun
Follow us on Pinterest