world storytelling day | विश्व कथा दिवस – 20 March

world storytelling day : नमस्ते दोस्तों आज 20 मार्च के दिन हम world storytelling day | विश्व कथा दिवस मनाने जा रहे हैं. इस दिवस को मार्च के वसंत के पहले दिन मनाए जाने का उत्सव है. इस दिवस पर आप अपने दादी या नानी के साथ बैठकर अच्छी अच्छी कहानियां सुन सकते हैं. आप चाहे उम्र में कितने भी बड़े या फिर कितने भी छोटे क्यों ना हो. लेकिन यह दिन आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है. 

क्योंकि हमें पता है कि सभी लोगों को अच्छी कहानियां सुनने का या फिर बताने का बहुत शौक होता है. और बेशक हम यह भी जानते हैं कि हम में से कई लोग बचपन में ऐसी कहानियां सुनकर ही तो बड़े हुए हैं. और कहानी सुनने का या फिर कहने का हर एक इंसान का एक अलग ही तरीका होता है. 

कई लोगों को “एक दिन क्या हुआ..” इस तरह से शुरुआत करने की बहुतरूचि दिखाने वाली आदत होती है. और कभी-कभी यह आदत बहुत अच्छी भी लगती है. जो भी इस तरह से किसी बात की शुरुआत करता है. तब हमारा पूरा ध्यान उसकी बात पर आ जाता है. 

अगर आपको किसी कहानी को सुनाना आता भी नहीं है तो आप उस दिन पर शुरुआत तो जरूर कर सकते हैं. क्योंकि यह पूरी दुनिया भर में मनाया जाने वाला प्रेरणादाई कहानियों का दिन होता है. आप अपने बच्चों को भी कुछ इसी तरह से मनोरंजक एवं प्रेरणादायक कहानियां सुना कर उन्हें हंसा सकते हैं. 

और बच्चे भी आपकी ऐसी कहानियां सुबह कर उनमें से गुणवत्तापूर्ण विचार जरूर ले सकते हैं. और साथ ही आप जिस तरह से बात करते हैं उस तरह की वाकपटुता भी आपके बच्चे सीख सकते हैं.


world storytelling day ka itihas

world storytelling day | विश्व कथा दिवस पर हम इसके इतिहास के बारे में आपको बताना चाहते हैं. देखा जाए तो इस दिन का इतिहास पूरी तरह से मालूम नहीं है. लेकिन 1990 के दशक में ऑल नेरीटर्स दिवस के तौर पर इसका आयोजन किया गया था. 

और इसी घटना के लिए आपको कई तरह की अलग-अलग परंपराओं को ध्यान में रखना चाहिए. ताकि आप इस world storytelling day | विश्व कथा दिवस को लेकर सभी को अच्छी कहानियां बता सके. 

साथ ही हम आपको बताना चाहते हैं कि इस दिवस का उद्देश्य आपको जानकारी देना होता है. और साथ ही अगर आपको अच्छी कहानी की कला से अवगत कराना होता है. अगर इस दिवस पर आप अपने बच्चों एवं दोस्त परिवार में भी सी अच्छी कहानी के कार्यक्रम का आयोजन करते हैं. 

तो भी यह बात उनके लिए बहुत ही जानकारी वर्धक एवं मनोरंजक होगी. इस दिवस पर आपको हर तरह की विभिन्न संस्कृतियों एवं भाषाओं की कहानी सुनना पसंद हो सकता है. और इस तरह की कई सारी कहानियों से आप अपने जीवन में भी महत्व ला सकते हैं.


world storytelling day kaise manaye

world storytelling day | विश्व कथा दिवस पर हम आपको इसे कैसे मनाना है उसके बारे में जानकारी देना चाहते हैं. देखा जाए तो यह दिवस मनाना काफी आसान है. आप इस देश पर अपने आसपास के स्थानीय किसी भी कहानी के कार्यक्रम में भाग ले. 

अगर आप अपने निजी जीवन की सच्ची कहानियों को ही लोगों के साथ बांट सको तो यह बात उन सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकती है. और उससे आप खुद भी बहुत आनंद ले सकते हैं. और अगर आप इसी तरह से अपने घर पर भी कार्यक्रम आयोजित करते हुए लोगों को वहां बुला सकते हो. ताकि लोग भी उसमें प्रतियोगिता के तौर पर भाग ले सकें. 

और अगर आप उसमें पुरस्कारों की भी योजना करते हैं. तब लोग उस में और अधिक अच्छी तरह से लेकर अपनी रुचि दिखा सकते हैं. और इस तरह से आप अपने देश की संस्कृति एवं अपने पसंदीदा विषय को साथ लेकर चल सकते हैं. अगर आप इस दिवस को सोशल मीडिया के माध्यम से भी मनाना चाहते हैं तो आप #worldstorytellingday जरूर टैग करें.

हमारा यह world storytelling day विषय पर आधारित लेख अगर आपको बहुत पसंद आता है और आप भी अपने बच्चों को कहानियां सुनाते हुए इस दिन को मनाना चाहते है, तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करते हुए जरूर बताइएगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

world storytelling day

Leave a Comment