5 Dec: World Soil Day | विश्व मृदा दिवस

World Soil Day: दोस्तों आज 5 दिसंबर 2020 आज का दिन पूरी दुनिया में World Soil Day के रूप में मनाया जाता है. हम सब जानते हैं मृदा यानी मिट्टी हमारे लिए कितनी आवश्यक है. किसान के लिए इसका महत्व अनगिनत है. लेकिन किसान के अलावा भी हम सब मिट्टी की महत्ता से वाकिफ है. आज उसी मिट्टी का दिवस है. तो चलिए जानते हैं कैसे मनाया जाता है

World Soil Day

World Soil Day में भाग लेने के लिए (या यहां तक कि जानने के लिए) के लिए एक वार्षिक उत्सव आपको माफ किया जा सकता है. हाँ, मिट्टी – उस चिपचिपे भूरे रंग के सामान के रूप में, जो आपके बेशकीमती क्रीम के कालीनों पर चढ़ जाता है.अफसोस की बात है कि मिट्टी के महत्व के बारे में यह हमारी अज्ञानता है और जिस हद तक हम इसका लाभ उठाते हैं कि यह दुनिया भर में इसकी गुणवत्ता में भारी कमी आई है.

World Soil Day के उद्देश्य से ठीक यही समस्याएँ हैं, क्योंकि कुछ चीजें हमारे लिए अधिक महत्वपूर्ण हो सकती हैं, ग्रह पृथ्वी के निवासी, जो भूमि के बिना जीवित रहने की आशा नहीं कर सकते. मृदा पारिस्थितिकी तंत्र के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों के संदेह के बिना एक है, जो हमारे भोजन, पानी और ऊर्जा में योगदान देता है और जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

इन सभी कारणों से, यह उच्च समय का World Soil Day हमारे ग्रह के कल्याण के बारे में चिंतित वैज्ञानिकों से अधिक लोगों के लिए जाना जाता है.

World Soil Day का इतिहास

2002 में, मृदा विज्ञान के अंतर्राष्ट्रीय संघ (IUSS) ने 5 दिसंबर को World Soil Day के रूप में प्रस्ताव पेश किया, ताकि प्राकृतिक तंत्र के महत्वपूर्ण घटक के रूप में और मानव कल्याण के लिए महत्वपूर्ण योगदानकर्ता के रूप में मिट्टी के महत्व का जश्न मनाया जा सके.

खाद्य सुरक्षा में भारी भूमिका वाले मिट्टी के नाटकों के बारे में यथासंभव जागरूकता बढ़ाने की उम्मीद में 2015 को मिट्टी का अंतरराष्ट्रीय वर्ष भी घोषित किया गया था. अप्रत्याशित रूप से, अब तक यह ज्यादातर 60,000 या उससे अधिक मिट्टी के वैज्ञानिकों का वैश्विक समुदाय रहा है, जो इस दिन को सबसे ज्यादा मनाते रहे है.

निकट भविष्य में ‘हैप्पी सॉइल डे’ कार्ड का आदान-प्रदान करने वाले सामान्य लोगों की संभावनाएँ कम से कम बनी हुई हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम अपने जीवन में मिट्टी की महत्वपूर्ण भूमिकाओं की सराहना करना नहीं सीख सकते (भले ही यह कठिन है जब आपके सबसे करीबी और प्यारे बिल्ली के समान दोस्त रसोई से अपने रास्ते पर कीचड़ के पैरों के निशान छोड़ते हैं, तो कालीन को साफ़ करें.

World Soil Day कैसे मनाएं

इस दिन को मनाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि वैज्ञानिकों को दुनिया में इतनी बुरी तरह से क्या करना है: खुद को शिक्षित करना. बीमार होने के कारण हर साल ग्रह को भारी मात्रा में नुकसान होता है, लेकिन अज्ञानता के लिए – हम में से कई लोग पृथ्वी के बारे में बस इतना नहीं जानते कि जब हम इसे नुकसान पहुंचा रहे हैं, तो कभी-कभी अपूरणीय रूप से.

जैसा कि यह पता चला है, ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें हम नियमित रूप से कर सकते हैं जो कि उस मिट्टी की बहुत मदद कर सकते हैं जिसे हम अच्छी स्थिति में रहते हैं. उदाहरण के लिए, हम एक वर्षा उद्यान लगा सकते हैं. आप में से उन लोगों के लिए जो यह नहीं जानते होंगे कि बारिश का बगीचा क्या है, यह यार्ड या बगीचे के बारिश के पानी में उथला अवसाद है, जो आसानी से बह सकता है, जो मिट्टी के क्षरण को कम करने में मदद करता है.

यह भी एक अच्छा विचार है कि ड्राइववेज़ और आँगन जैसी सतहों की मात्रा को कम से कम किया जाए, क्योंकि उनके ऊपर से बहने वाला पानी गति प्राप्त करता है और सामान्य रूप से एक बार मिट्टी तक पहुँचने से अधिक क्षरण का कारण बनता है. यदि आपके पास निश्चित रूप से वह आँगन है, तो आप इसे पत्थरों के पत्थरों से निर्मित करने पर विचार कर सकते हैं ताकि वर्षा जल सीधे मिट्टी में नीचे की ओर बह सके.

एक और सरल तरीका है कि आप मिट्टी के संरक्षण के बारे में जा सकते हैं (और इस मामले में, पानी के रूप में अच्छी तरह से) एक बारिश बैरल रखा जाना चाहिए जहां यह आपकी छत से बहने वाले वर्षा के पानी को इकट्ठा कर सकता है, जिसका उपयोग आप अपने लॉन में पानी करने के लिए कर सकते हैं. आप जो भी करने का फैसला करते हैं, वह याद रखें कि यहां तक कि सबसे छोटे इशारे भी मदर नेचर पर भारी पड़ सकते हैं!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

World Soil Day

Leave a Comment