Press "Enter" to skip to content

16 July: world snake divas | विश्व सांप दिवस dinvishesh

world snake divas : दोस्तों, आज हम विश्व सांप दिवस के बारे में दिनविशेष देखेंगे. पिछले कुछ हजार वर्षों में सांपों ने बहुत बुरे दिन देखे हैं.जब हमें यह समझ आता है कि लोग सांप जैसे जानवर से क्यों डरते हैं और उसे आसानी से क्यों मारते हैं.

तो हमारे मन में इसका उत्तर मिलता है क्योंकि लोगों को सांप की आक्रामकता और घातकता पसंद नहीं आती. यह आकर्षक और विविध रंगों वाले जीव कुछ इंच से लेकर 30 फीट तक लंबे हो सकते हैं.

world snake divas ke bare me rochak tathya

विश्व सांप दिवस एक महत्वपूर्ण दिन है. इस दिन को दुनिया भर के सांपों के विविध प्रजातियों के बारे में हमें लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए ही या दिन तैयार किया गया है. लोगों के बीच सांपो के बारे में बहुत नकारात्मक धारणाएं होती है. बहुत से लोग सांपों से डरते हैं. चाहे वह poisonous snake हो या non poisonous snake हो. क्योंकि निश्चित रूप से वे यही सोचते हैं कि किसी भी सांप के द्वारा कांटे जाने का विचार कौन करेगा?

एक तरफ लोग सांप को उसके काटे जाने के लिए घबराते हैं और दूसरी तरफ इस खूबसूरत जीव को बदनाम भी किया करते हैं.हम अक्सर देखते हैं कि जब कोई व्यक्ति यहां एक बात करता है और दूसरी तरफ जाकर अलग बात करता है. तो उसे अक्सर दो मुंह वाला बुरा व्यक्ति या सांप कहां जाता है.

 हालांकि साप बहुत महान प्राणी है और वह दुनिया में है इसलिए हम जी सकते हैं. क्योंकि हमने अक्सर सांप को हमारे किसानों का मित्र कहते हुए सुना है और यह बात सही भी है.

क्या आप जानते हैं कि दुनिया भर में सांप की लगभग 3500 से ज्यादा प्रजातियां है! इसलिए हर शहर में इसका अधिवास हमें मिलता है. इसे ढूंढने में हमें कोई चुनौती नहीं होती. हर जगह आपको यह मिल ही जाएगा. भले ही आप सांपों में रुचि रखने वाले हो या ना हो.

विश्व सांप दिवस पर आप इनमें से कुछ सांपों की प्रजातियां पर शोध कर सकते हैं. यह आपके लिए बहुत अच्छा कारण होगा. आप इन की प्रजातियां से बहुत कुछ सीख सकते हैं.

 दुनिया भर में सांपों की लगभग 3500 प्रजातियों में से केवल 600 के आसपास ही विषैली है. यह सांपों की प्रजातियां में 25% से भी कम है. क्योंकि केवल 200 सदस्य ही ऐसे हैं जो हमेशा मानव के जीवन के लिए काफी खतरा पैदा कर सकती है. इसलिए साँप इतना भी चिंताजनक या डरावने नहीं होते हैं. जितना हम सोचते हैं.  बेशक इसका मतलब यह नहीं है कि आपको किसी भी snake को अपने हाथ में पकड़ना चाहिए या फिर पालना चाहिए. आप इनसे जितना हो सके दूर ही रहें. ताकि आप इन्हें और ये आपको कोई क्षति ना पहुंचा सकें.

world snake divas : saap ke baare mein jankari

–   Antarctica को छोड़कर सांप सातों महाद्वीप में पाए जाते हैं. चाहे वह जंगल हो, रेगिस्तान हो, प्रेयरी जैसा प्रदेश हो या फिर आपके घर के पिछवाड़े में कोई गैरेज हो आप को सांप आसानी से दिख सकते हैं.
–   सांप अपने भोजन में कई अलग-अलग जानवरों का शिकार करते हैं. जिनमें छोटे कीड़ों मकोडों से लेकर बहुत से बड़े प्राणी भी शामिल होते हैं.सांप शिकार को अपने निचले जबड़े को जरूरत जितना अलग करते हुए धीरे-धीरे पूरा निगल जाते हैं.कभी कबार वो छोटे हिरण, सूअर और बंदर जैसे बड़े प्राणी भी खा सकते हैं.
–  सांप अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए पर्यावरण का सहारा लेते हैं. कुछ समय वे गर्म सूरज में भी बिताते हैं. जब वे बहुत गर्म होते हैं तो ठंडा होने के लिए छाया भी लेते हैं.
–   आमतौर पर वे आक्रामक नहीं होते. जब तक कि वह शिकार करने के लिए ना निकले या फिर उन्हें खुद का बचाव ना करना पड़े.वे एक साल में तीन से छह बार अपनी त्वचा को निकाल सकते हैं या यूं कहें कि छोड सकते है.

world snake divas ka itihas

सांप सबसे पुरानी और पौराणिक कथा में भी होते हैं. पूरी दुनिया भर की सभ्यताओं द्वारा सांप पूजनीय रहा है.अब तक मिली सांपों की प्रजातिया North Canada के जमे हुए tundra प्रदेश भूमध्य रेखा और दुनिया के अधिकांश महासागरों की भरे जंगलों तक फैली हुई है.साप बहुत प्रभावी शिकारी होते हैं और हर क्षेत्र के प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने में इनकी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रही है.सांप एक आकर्षक प्राणी होता है. इसी प्रकार हम भी इस आकर्षक सरीसृप को डायनासोर के चचेरे भाई के रूप में भी मान सकते हैं.

सांप की बहुत ज्यादा ऐसी प्रजातियां है जो लोगों को उसे पकड़ने पर मजबूर करती है. या यू कहे तो मोहित करती है.वो King Kobra जैसी दुनिया की सबसे विषैली प्रजाति हो या फिर कोई black mamba हो. ज्यादातर लोगों ने फिल्मों में ही देखा है कि उन्हें कांटने पर मारा जाता है. Rattlesnake जिसने अनगिनत लोगों को कांटा है. Reticulated Python दुनिया का सबसे लंबा सांप है, जो अपने शिकार को कुंडली बनाकर मारता है.

विश्व सर्प दिवस लोगों को इन जानवरों के बारे में अधिक जानने का कारण देता है और लोगोंको ज्ञान को बढ़ाने में मदद भी करता है.क्योंकि हमें पता है कि ये सरीसृप दुनिया के लिए कितना योगदान देते हैं.

world snake divas kaise manaye

क्या आपने कभी सांप को पालने के बारे में सोचा है? जी हां… सांप किसी भी आदमी के लिए भी किसी भी तरह से पालतू नहीं हो सकते.

आप इसके लिए चुनौती लेना चाहे तो आप विश्व साप दिवस पर इसका निर्णय करने के लिए पहले सांपो पर अध्ययन करें. आप इन अविश्वसनीय जानवरों के बारे में पूरी जानकारी लेने की कोशिश करें और इस दिन के स्वरूप का लाभ उठाएं. आप अपने दोस्तों और परिवार को भी इनकी जानकारी लेने के लिए शामिल कर सकते हैं. ताकि वे भी इन बेहद खूबसूरत जानवरों के बारे में ज्ञान सीख लें.साथ ही इनके बारे में खामखा डर या कोई भय ना पाले.अतः हमें यकीन है कि आप उन्हें बचाने में अपना पूरा सहयोग देंगे. ताकि इनकी आबादी कम होने के बजाय और बढ़े और ये हमारे ऐसे ही उपयोग में आते रहें.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

One Comment

  1. वरुण वरुण

    बहोत बढ़िया जानकारी दी गई है. अगली बार से सांप पकड़ने के लिए मैं सर्पमित्र को ही बुलाऊंगा😊👍

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *