Press "Enter" to skip to content

2nd Oct: world smile day | विश्व मुस्कान दिवस dinvishesh

world smile day : आज 2 अक्तूबर के दिन हम world smile day | विश्व मुस्कान दिवस मनाने जा रहे हैं. आपने ऐसी कई देखे होंगे, जो अपने मन की बात को एक दूसरे से बात को साझा करते हैं. ऐसी कार्य करने के लिए आपको कुछ अलग बात करने की जरूरत नहीं होती.

आपको अपने चेहरे पर बस एक अच्छी मुस्कान लानी है. इसी के साथ आपको मुस्कान को मनाने का विकल्प मिल रहा है, जो आपके जीवन में बहुत सारे बदलाव ला सकता है. चाहे आप किसी की साधारण की तारीफ कर लो, या फिर बड़ी तरह से चियर्स कर लो.

कोई भी आदमी खुश ही होगा और उसके चेहरे पर एक बहुत अच्छी मुस्कान आएगी. बस यही इस दिन का महत्व है, जो कि किसी के भी चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए काफी होगा. आपको इस दिवस को लोगों तक पहुंचाने के लिए भी और उनके चेहरे पर मुस्कुराहट लाने के लिए कुछ कदम भी उठाने पड़ेंगे और लोगों को प्रोत्साहित करना पड़ेगा.

world smile day ke bare me adhik jankari

विश्व मुस्कान दिवस आपको हमेशा दोस्तों के चेहरे पर मुस्कान देने के लिए प्रोत्साहित करता है. साथ ही इस बात की भी सुनिश्चित करता है कि आपके चेहरे पर भी मुस्कान ही मुस्कान आये. इस दिवस पर आपने देखा होगा की ऐसी कई सारी घटनाएं होती है, जिन्हें आप लोगों को खुश करने के लिए और दोस्तों के साथ साझा करने के लिए तैयार किया गया है.

हम अक्सर देखते हैं संगठन लोगों को भी शामिल होते हैं. और साथ में कई अलग-अलग गतिविधियां चलती रही है, जिसने किसी व्यक्ति को मुस्कुराना भी आता है इसमें आपको लोगों को प्यार भरा संदेश भेजना और जरूरतमंद लोगों को भोजन देना भी शामिल हो सकता है.

विश्व मुस्कान दिवस पर हम आपको कुछ आश्चर्यजनक और दिलचस्प से भी मिल सकते हैं. अगर उदाहरण के लिए देखा जाए तो हमें बता सकते हैं कि हास्य के 470 पुनरावृत्ति को इस समय के लिए बनाया गया था यह बहुत स्माइली चेहरे होते हैं है ना?

आपको हंसी के चेहरे को बहुत खुशी लाने के लिए ही बनाया गया है. बल्कि यह बहुत ज्यादा कैसे बना रहा है, है ना. हम मानते हैं लोगों को पैसा ही मुस्कुराहट और हास्य देने का काम करता है. हमें भी यकीन है कि इंग्लैंड के लोग बहुत मुस्कुराते होंगे. लेकिन आप को यह बात पता है कि, वह हादसे की कंपनियां आपको कितने पैसे देते हैं.

आखिरकार आपको बता दें कि हम इसकी कीमत लगभग 55 मिलियन डॉलर प्रति वर्ष से भी अधिक होती है. अगर आप नहीं जानते तो हम आपको तो देते हैं कि जब आप मुस्कुराते हैं. तो आपके दिमाग में एंडोर्फिन स्त्रावित होता है. ये एक प्रकार का न्यूरोट्रांसमीटर होता है, जो आपकी खुशी की भावनाओं को उमड़ कर लाने में मदद करता है.

और हम आपको बता दें कि जो कि आप किसी की मुस्कान को देखते हैं, तो वो अक्सर पीला ही क्यों होता है? तो आइए हम आपको यह बात बताते हैं कि पीला रंग हमेशा हंसमुख होने का प्रतीक बताता है. और फिर भी एक मुस्कुराने वाले चेहरे के लिए इससे अच्छा और कौन सा रंग मिल सकता है.

world smile day ka itihas

विश्व मुस्कान दिवस पर हम आपको साधारण सी बात बताना चाहते हैं कि आप इसे किस तरह से मनाएंगे. आपको हम बता दें कि इसे दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित अधिक में एक बनाया गया था. और जल्द ही ही आपकी पुराने की तरफ से लेकर आओगे कि आप सबको संक्रमित कर देगा. जब हम मुस्कुराते हुए चेहरे की बात करते है.

लेकिन इसके लिए 2001 में हार्वे बॉल ने वर्ल्ड स्माइल फाउंडेशन के साथ हर साल से प्रायोजक के रूप में अपने प्रेम और शांति के संदेश को आगे बढ़ाने के लिए मनाने की बात की. आप चाहे इसमें थोड़ी से नाराज रह सकते हैं. क्योंकि दुनिया को रोशन और मुस्कान देने के लिए मुस्कान के दोस्त के माध्यम से आप दुनिया को बेहतर जगह का विकल्प देते हैं.

world smile day kaise manaye

विश्व मुस्कुराहट दिवस पर आपको इसे कैसे मनाना होगा. जब आपके पास इसके लिए मनाने का मुस्कुराहट से अच्छा और कोई विकल्प हो ही नहीं सकता. वास्तव में महत्वकांक्षी लोगों के लिए विश्व मुस्कान दिवस मनाने के लिए आपको इन चीजों को लेकर अपने प्रियजनों के साथ भी मुस्कुरा सकते हैं.

यहां पर आपको हमेशा कुछ बड़ा करने की जरूरत नहीं होती.इस दिवस पर आप कई सारी छोटी-छोटी बातें कर सकते हैं, जो हम सभी करते हैं, ताकि लोग खुशी महसूस कर सकें. इसी के साथ आप #smileday को टैग करते हुए भी इसे मना सकते हैं.

अगर आपको हमारा विश्व मुस्कान दिवस पर आधारित या लेख पसंद आया हो और आपने भी अपने चेहरे पर मुस्कान लाने का फैसला किया हो, तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *