World Sleep Day | विश्व नींद दिवस – 13 March

World-Sleep-Day

world sleep day : दोस्तों आज 13 मार्च के दिन हम सब world sleep day | विश्व नींद दिवस मनाने जा रहे हैं. आपको पता होगा कि यह एक हर वर्ष मनाए जाने वाला नींद का त्यौहार ही होता है जिसे हमें अपने स्वास्थ्य के लिए मनाना ही चाहिए. क्योंकि आपको पता होगा कि नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना महत्वपूर्ण होती है. जैसा कि हम जानते हैं कि हम अपने नींद के लिए दिन भर का लगभग एक तिहाई हिस्सा खर्च करते हैं. और यह लाजमी भी होता है क्योंकि अगर आपकी रात की नींद पूरी 6 से 7 घंटे तक की होगी तभी आप पूरे दिन भर खुद को फ्रेश और तरोताजा महसूस कर सकेंगे. और साथ ही आपका स्वास्थ्य और आपकी ऊर्जा का तेज आपके शरीर भर महसूस होगा. 

और साथ ही हम आपको यह बात बताना चाहते हैं कि जब भी आप नहीं लेते हैं तो आपके शरीर का हर एक अंग पूरी तरह से अपने आप चार्ज होता है. और कुछ इसी तरह से ही आपके दिमाग को भी आप जितनी अच्छी नींद लेते हो उतना अच्छा आराम मिलता है. लेकिन कई बार कई लोगों को नींद की बीमारी से भी होती है. जिस कारण वे अपने नींद को रात में पूरी तरह से नहीं ले पाते हैं. वैसे तो नींद ना आने के कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं. उसे हम sleep apnea, restless syndrome या फिर insomnia भी कह सकते हैं. इसी वजह से आज के इस world sleep day का उद्देश्य ही आपको नींद से संबंधित जानकारी देकर अपनी नींद पर सोचने के लिए मौका देता है.


world sleep day ka itihas

world sleep day | विश्व नींद दिवस पर इसके इतिहास के बारे में अधिक जानकारी लेंगे. यह दिन 2008 से मनाया जाने लगा है. इस दिन का आयोजन विश्व नींद दिवस समिति के द्वारा होता है. और इस world sleep society (WSS) को वर्ल्ड स्लीप मेडिसिन एवं वर्ल्ड स्लीप फेडरेशन द्वारा बनाया गया था. इस दिन के उद्देश्य के अनुसार लोगों को अपने स्वास्थ्य के बारे में अधिक जागरूक करना होता है. 

और साथ ही जो लोग रात की पर्याप्त नींद ना लेते हुए अपने काम करते हैं उन्हें भी सचेत करना होता है. साथ ही लोगों को नींद से जुड़ी हुई समस्याओं से भी अवगत कराना इस दिन का उद्देश्य होता है. आपको हम यह भी बताना चाहते हैं की नींद से जुड़ी कई सारी बीमारियां भी बहुत रौद्र रूप धारण कर सकती है. और इसी वजह से अगर आप ने अभी तक नींद की लिए कोई अच्छा प्रयास नहीं किया हो तो आप इस बात को जरूर याद रखें.

world sleep day kaise manaye

world sleep day | विश्व नींद दिवस पर इस दिन को कैसे मनाना है इसके बारे में जानकारी देंगे. देखा जाए तो इस दिवस को मनाना बहुत ही आसान होता है. क्योंकि आपको इसके बारे में अधिक जानकारी लेते हुए लोगों को भी जागरूक करना होता है. और साथ ही अगर आपको पर्याप्त नींद लेने के फायदों के बारे में जानकारी हो गई है तो आप इस world sleep day पर जरूर अच्छी सी नींद लेते हुए यह दिन मना सकते हैं. और साथ ही आप इस दिन पर अपने आसपास लोगों को हो रही दुविधा पर और साथ ही अलग-अलग गतिविधियों पर भी ध्यान दे सकते हो.

अगर आप नींद के बारे में और अधिक अभ्यास करना चाहते हो तो आप नींद से जुड़े बीमारियों के बारे में अध्ययन कर सकते हैं. साथ ही नींद के इस महत्व को और स्वस्थ जीवन की बात को लोगों तक अच्छी तरह से पहुंचाने के लिए भी आप सक्रियता से कार्य कर सकते हो. ताकि लोगों में नींद को एवं अपने स्वास्थ्य को लेकर जो भी अज्ञान फैला हुआ होगा उसे आप कम करने में जरूर मदद कर सकते हो. और साथ ही आप इस का उपयोग करते हुए भी #worldsleepday को सोशल मीडिया पर मना सकते हैं.

हमारा यह world sleep day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और साथ ही आपने भी नींद के बारे में अधिक जागरुकता निर्माण करने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें नीचे comment section में comment करते हुए बताना ना भूलें.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

World-Sleep-Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *