Press "Enter" to skip to content

26 June: world refrigeration divas | विश्व रेफ्रिजरेशन दिवस

world refrigeration divas : यह दिवस रेफ्रिजरेटर के प्रति हमारी जागरूकता और महत्वपूर्ण भूमिका को समझाने के लिए एक साधन के रूप में काम करता है, जो लोग उद्योग और उसके तकनीकी आधुनिक जीवन और समाज में अपनी भूमिका निभाते हैं.

यह एक ऐसा अंतरराष्ट्रीय दिवस जो रेफ्रिजरेशन दिवस सेक्रेटरी सचिवालय द्वारा डर्बीशायर इंग्लैंड में स्थापित किया गया था.

26 जून को वार्षिक रूप से इस दिवस का जश्न मनाया जाता है. यह दिवस रोजमर्रा की जिंदगी में प्रशीतन प्रौद्योगिकियों अर्थात रेफ्रिजरेशन टेक्नोलॉजी को की महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और साथ ही साथ रेफ्रिजरेशन एयर कंडीशनिंग और हीट पंप क्षेत्र की लिए प्रोफाइल बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण कार्य करता है.

world refrigeration divas ka itihas

इस दिवस को 26 जून 1824 को लॉर्ड केल्विन की जन्मतिथि के दिन मनाने का प्रयोजन किया गया था.

इस world refrigeration divas को मनाने के पीछे Britain के इंस्टिट्यूट ऑफ़ रेफ्रिजरेशन के पूर्व अध्यक्ष रेफ्रिजरेशन कंसल्टेंट स्टीफन गिल का विचार था.

हर साल इसे एक थीम के रूप में मनाया जाता है. नए 2020 के साल की इसकी थीम है- the cold chain 4 life


world refrigeration divas kaise manaye

रेफ्रिजरेशन इस शब्द का उपयोग इसके व्यापक परिवेश में अर्थात इसके आसपास के तापमान से कम हो ऐसे आवश्यक तापमान पर प्राप्त करने और बनाए रखने की प्रक्रिया के रूप में किया जाता है.

आपको भी आप भी इस दिवस को मनाने के लिए अपने रेफ्रिजरेटर को बेहतर तरीके से साफ करते हुए उसने कुछ पसंदीदा चीजें रखें. उन्हें कुछ देर के लिए ठंडा होने देने के बाद उनका मजा ले सकते हैं.

उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो रेफ्रिजरेशन अर्थात प्रशीतन का नाशपाती खाद्य पदार्थों के संरक्षण और वितरण में इसका बहुत ज्यादा महत्व होता है.

एयर कंडीशनिंग के माध्यम से मानव को थर्मल प्रकार का आराम प्रदान करने के लिए यह प्रशीतन प्रणाली अर्थात रेफ्रिजरेशन सिस्टम बहुत बड़े पैमाने पर उपयोग में लाई जाती है.

इसी तरह से उष्मा पंप अर्थात हीट पंप जैसे उपकरणों को जो एक स्रोत से उष्मा लेते हैं और दूसरे स्थान पर ले जाते हैं, ऐसे उपकरणों में भी बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share