Press "Enter" to skip to content

1 Feb 2021: world read aloud day | जोर से पढ़ने का विश्व दिवस

world read aloud day : नमस्ते दोस्तों आज 1 फरवरी के दिन हम world read aloud day | जोर से पढ़ने का विश्व दिवस मनाने जा रहे हैं. जैसा कि आपको पता होगा कि या दिवस हर साल 1 फरवरी के दिन मनाया जाता है. और इस दिवस पर आपकी जोर से पढ़ने की एवं आपको जो ज्ञात है वह हर एक कहानी को साझा करने की बातों पर आज के दिन प्रकाश डाला जाता है.

इस दिवस पर जो भी प्रतियोगी भाग लेते हैं उन्हें उनका पसंदीदा कोई पुस्तक कोई कहानियों की किताब या फिर जोर से पढ़ने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया जाना जरूरी होता है. अगर आप अपने बच्चे को इस दिवस पर किसी अच्छे काम के लिए प्रोत्साहन देना चाहते हैं तो इस दिवस पर आप उन्हें जरूर जोर से पढ़ने के लिए कह सकते हैं.

आप उन्हें किसी भी तरह की किताब फिर चाहे उन्हें पसंदीदा कोई कॉमिक हो या फिर कोई कहानियों की किताब हो जोर से पढ़ने के लिए जरूर कह सकते हैं. बाकी इस दिवस का उद्देश्य ही यही है कि आपको अपने प्रिय जनों एवं अपने बच्चों को इस दिवस पर कोई भी किताब जोर से पढ़ने की आदत डाल सके.

आप नहीं कई बार सुना होगा और बड़ा भी होगा कि अगर आप कोई भी किताब हो पढ़ते हैं तो उसे अपने मन में ना पढ़ते हुए अगर आप उसे जोर से पढ़ते हैं. तब आपके लिए उस किताब की हर एक जानकारी जल्द से जल्द अपने दिमाग में पक्की याद करना आसान हो जाता है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हर एक माता पिता के लिए अपने बच्चों को जल्द से जल्द पढ़ने की लिए पीछे लगना चाहिए.

अगर आप किसी भी चीज के लिए अपने बच्चों को हर बार पीछे लगते हुए उनसे वह चीज करवाना चाहेंगे तो वो उस में रुचि नहीं ले पाएंगे. और इस दिवस का जो उद्देश्य उनकी भाषा की वृद्धि एवं विकास और साथ ही उनके सामाजिक एवं बौद्धिक विकास को आप सफल नहीं कर पाएंगे.

world read aloud day ka itihas

world read aloud day | जोर से पढ़ने का विश्व दिवस पर हम आपको इस दिवस की इतिहास के बारे में जानकारी देंगे. आपने सुना होगा की लि्ट वर्ल्ड नामक संस्था द्वारा इस दिवस को पूरे विश्व में प्रश्न सिद्ध करने में और बहुत ज्यादा समर्थन मिलता है. आज भी दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जिनमें पुरुष महिलाएं एवं बच्चे भी शामिल है जो पढ़ने के लिए बहुत ज्यादा संघर्ष करते हैं.

तो ऐसे बच्चों के लिए ही यह संगठन बहुत अच्छी तरीके से काम करता है. और इन सभी लोगों के लिए यह संगठन हर वर्ष जोरो से पढ़ने का विश्व दिवस मनाने का प्रयास करता है ताकि यह सारे लोग मुख्य प्रवाह में आ सके. और इस दिवस के माध्यम से तो कम से कम भी पूरी दुनिया के सामने अपने स्वभाव गुणों का दर्शन करा सके.

किसी संगठन ने 2018 में हैरी पॉटर की श्रंखला की अवसर पर इस दिवस पर कई सारे बच्चे हैं एवं लोगों के लिए जोर से पढ़ने के लिए उत्साहित किया था. और उन्होंने आश्चर्यजनक रूप से पाया कि इसमें कई सारे लोगों ने बहुत अच्छी तरीके से सहभागी होते हुए इस दिवस पर अपने सद्भावना एवं अपनी स्वभाव को जताया.

world read aloud day kaise manaye

world read aloud day | जोर से पढ़ने का विश्व दिवस पर इस दिवस को मनाने का सबसे आसान तरीका ढूंढिए. अगर आप इस दिवस को एक बहुत आसान तरीके से मनाना चाहते हैं तो आपको बस एक बात करनी होगी. आप अपने आसपास के किसी भी किताब की स्टाल या फिर रेलवे स्टेशन या बस स्टैंड के पास जो भी बुक स्टॉल होती है वहां से आपकी पसंदीदा कोई भी किताब खरीद ले.

और साथ ही आप अपने दोस्त एवं परिवार या फिर बच्चों के साथ बैठते हुए इस किताब को जोर से पढ़ने की कोशिश करें. हो सकता है शुरुआत में आपको यह बातें बड़ी कठिन और ऑकवर्ड लगे. लेकिन हम आपको एक बात सच बताना चाहते हैं कि अच्छी तरह से और अपने दिमाग में कोई भी चीज हमेशा के लिए याद रखने का यही सही तरीका होता है.

या फिर आपको अगर यह बात पसंद नहीं आती है तो आप कोई अच्छी सी रीडिंग क्लब भी ज्वाइन कर सकते हैं. जहां पर लोग जोर-जोर से किताब पढ़ने की प्रैक्टिस करते हैं और साथ ही आप भी वहां जरूर अच्छा महसूस करेंगे. अगर आपको कोई कहानी या फिर कविताएं करना और कविताओं को पढ़ना पसंद है या फिर अगर आप कोई शायरी लिखना और पढ़ना जानते हैं.

तो इस दिवस पर जी आप की बहुत पसंदीदा बात हो सकती है. आप अपनी चुनिंदा एवं पसंदीदा शायरियों को लिखते हुए उन्हें जोर से किसी को सुनाने की प्रैक्टिस जरूर करें. यह बात आपकी खुद की दिल को सुकून दिलाने के लिए तो अच्छी रहेगी लेकिन साथ ही हम जो स्टेज करेज के बारे में हर वक्त बोलते हैं वह बात आप ही से जरूर अपने भीतर ला सकेंगे.

कोई भी किताब जोर से पढ़ना यह आपके मन को व्यस्त तो करता ही है लेकिन साथ ही आपके मन का आत्मविश्वास बढ़ाने में भी आपकी बहुत मदद करता है. और साथ ही जब आपको इस तरह से जोर-जोर से पढ़ने की प्रैक्टिस हो जाएगी तो आप जोर से पढ़ने का विश्व दिवस की भी राह नहीं देखोगे. आप तुरंत कोई किताब उठाकर जल्दी से पढ़ना शुरू करेंगे.

जैसा कि आप जानते हैं कि पढ़ना हर किसी को बहुत ज्यादा पसंद होता है. और इसी वजह से यह दिवस 170 से भी ज्यादा देशों में बड़े जश्न के साथ मनाया जाता है. साथ ही अगर आपको सोशल मीडिया पर इस दिवस को मनाना है तो आप #worldreadaloudday को टैग कर सकते हैं.

हमारा यह जोर से पढ़ने का विश्व दिवस पर लिखा हुआ लेख अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी अपनी पसंदीदा किताब उठाकर उसे जोर से पढ़ने का निश्चय कर लिया है तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करते हुए बताना ना भूलिए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

world read aloud day

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *