Press "Enter" to skip to content

8th Nov: world quality day | विश्व गुणवत्ता दिवस

world quality day : नमस्ते दोस्तों, आज 8 नवंबर के दिन हम world quality day | विश्व गुणवत्ता दिवस मनाएंगे. आपको यह तो जरा पता होगा कि किसी भी उत्पाद को उठाकर उसे घर लाने के लिए आप कितने उत्साहित होते हैं. लेकिन फिर भी आप जब ऐसे किसी भी प्रोडक्ट को घर पर लाकर इसका बॉक्स खोलते हैं तो इसी आपकी इच्छित कार्य पर लगाते हैं तो अलग थोड़ी होता है.

और साथ ही आपको तकनीकी सहायता को प्राप्त करने के लिए आपको सिर्फ उन लोगों की सहायता देनी पड़ेगी जिन्हें प्रतिक्रिया का एक सेट प्राप्त किया होता है. आपको वास्तव में किसी भी विषय पर जानकारी देकर ऐसे ही बड़े अनुभव और व्यापार की गुणवत्ता की आवश्यकता होती है. लेकिन आपको इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए कि किसी भी प्रोडक्ट की गुणवत्ता पूर्ण होने के लिए उसके पीछे बहुत सारे लोगों का हाथ होता है.

सभी लोग जो भी गुणवत्ता की बात करते हैं तो उनके लिए भी यह बात करना जरूरी होता है. इसी तरह से आपको जो भी गुणवत्ता पर कोई बात होगी तो आप ऐसी किसी भी गुणवत्ता के समय देना ही चाहिए. तो आइए ऐसे गुणवत्ता भरे दिवस के बारे में हम अधिक जानकारी लें.

world quality day ka itihas

विश्व गुणवत्ता दिवस (world quality day) पर हमें ऐसे ही गुणवत्तापूर्ण कामों के इतिहास का विचार जरूर करना चाहिए. आपको पता होना चाहिए कि किसी भी तरह का नई सूचना या कोई नई प्रेरणा और रचनात्मक विचारों की तकनीक को चर्चा जरूर होनी चाहिए. और इसी वजह से ऐसे को होता दिवस की स्थापना 2008 में इमरसैट कॉन्फ्रेंस सेंटर में हुई थी.

ऐसी ही तरह की कई सारी भावनाओं के साथ पहले अर्थव्यवस्थाओं के घरेलू उत्पाद की दुनिया के तौर पर इसे उपयोग में लाया गया था. साथ ही इसके बुनियादी हिस्से के तौर पर अलग तरह की सेवा करना और बढ़ती गुणवत्ता को इसमें शामिल करना भी इसका एक काम होता है. इसी तरह के तरीकों को खोजने के लिए ग्राहकों को अपने काम में संतुष्टि और उसमें सुधार लाने का प्रयास करने की वजह से इसकी व्यापार और रणनीति का अनिवार्य हिस्सा हुआ है.

world quality day

और साथ ही आपने देखा होगा कि किसी भी तरह के ग्राहकों के लिए घटिया तरीके का उत्पाद बंद करने की अक्षम होने की समय हो चुका है. आपके साथ किसी भी तरह की स्थाई उत्पादों की मांग की वापसी अगर हुई हो तो आपको गुणवत्ता के मुख्य रूप में उसे सहयोग कर देना चाहिए.

और साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि नवाचार के माध्यम से कोई व्यवसाय और उसके स्तर के प्रदर्शन पर को सुधारा जा सकता है. इसी के साथ ही इस बात का भी ख्याल रखना होगा कि आपके बातों को हर प्रकार के निर्माण और गुणवत्ता की सहायता जरूर लेनी चाहिए और उसमें सुधार भी लाना चाहिए.

world quality day kaise manaye

विश्व गुणवत्ता दिवस (world quality day) पर हम आपको इस दिवस को कैसे मनाया जाता है इसकी बारे में अधिक जानकारी देंगे. आपने देखा होगा कि कई तरह के योग संयोग में गुणवत्ता की सुधार में एक प्रतिबद्ध योजना तैयार की जाती है. इसमें अलग-अलग तरह की गुणवत्ता के सुधार के लिए आपको इसे पूर्ण रूप से नेताओं के साथ में मिलकर विश्व गुणवत्ता दिवस को मनाना पड़ सकता है. और साथ ही आपको चाहिए कि आप किसी भी व्यवसाय की गुणवत्ता के बुद्धि पर ध्यान केंद्रित करें.

और इसी तरह से अपने साथ उस व्यवसाय को बढ़ाने में और अधिक समय दें ताकि आपके किसी भी तरह के व्यवसाय के सिस्टम यूं ही अच्छी तरह से चलती रहे. अगर आप उसकी गुणवत्ता के आधार पर यूं ही काम करते रहे तो आपको उसकी दक्षता में और अधिक सुधार पर काम करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. और साथ ही आपको इस तरह के विश्व गुणवत्ता दिवस (world quality day) के विषय पर अलग से ध्यान केंद्रित करने की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ेगी.

साथ ही आपने देखा होगा कि किसी भी विषय पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आपके इस दिन को अधिकारिक उत्सव पर साथ ही आयोजन करना चाहिए. आपको पता होगा कि 2012 के कार्यक्रम में एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ की थी आयोजित की गई थी. और साथ ही आपको यह भी पता होगा कि 2014 में इस तरह की गुणवत्ता की दुनिया का निर्माण भी किया गया था. आपको इस बात की जानकारी भी जरूर होगी कि संगठित की हुई घटनाओं को किसी भी तरह से साथ में काम करने के लिए आपके व्यवसाय को साथ देना होगा.

और इसी तरह से आपके व्यवसाय को और अधिक बेहतर बनाने के लिए आपको इसकी गुणवत्ता के स्तर में बढ़ोतरी लानी होगी. ताकि आपका व्यवसाय भी दुनिया भर के सभी कंपनियों को साथ में सहयोग करने में सक्षम हो सके. और आप भी अपने तौर पर इस दिवस को अधिक अच्छी तरह से तौर तरीके के साथ मना सकते हैं. साथ ही अगर आप सोशल मीडिया पर भी एक्टिव होंगे तो आप #worldqualityday को टैग करते हुए इस दिवस को मना सकते हैं.

अगर हमारा यह विश्व गुणवत्ता दिवस (world quality day) पर लिखा हुआ लेख आपको पसंद आए और साथ ही आपने खुद के कामों में गुणवत्ता लाने का निश्चय कर लिया है तो नीचे comment section  में comment  करते हुए हमें जरूर बताइएगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

world_quality_day

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *