Press "Enter" to skip to content

11 July: world population divas | विश्व जनसंख्या दिवस

world population divas : हर साल दुनिया में अधिक से अधिक भीड़ होती ही रहती है. इसका कारण बढ़ती जनसंख्या ही है. हम अपने आप को बड़े पैमाने पर शहरों में दबाए रखने की कोशिश करते हैं. वर्तमान में हर साल ग्रामीण इलाकों में भी बहुत बड़े लंबे खंड है. जो अधिक से अधिक दूर होते जा रहे हैं.

लेकिन जनसंख्या कम होने का नाम ही नहीं ले रही. इस जनसंख्या दिवस पर हमें यही सोचना पड़ेगा कि हमें पृथ्वी के जनसंख्या के भार को किस तरह संतुलित रख सकते हैं.

दुनिया की बहुत अधिक शक्ति इस बढ़ती जनसंख्या के भोजन की जरूरतें पूरा करने के लिए हमारी क्षमता पर अधिक से अधिक दबाव डालती रहती है. 

सामान्य रूप से हर प्रकार के संसाधन कठिन और कठिन होते जा रहे हैं. यह बात हम हमारे आस पास के गली मोहल्लों को देखकर और वहां की परिस्थिति को जानकर कह सकते हैं.

विश्व जनसंख्या दिवस हमें यह याद दिलाने के लिए प्रत्येक वर्ष तैयार किया गया है की जनसंख्या की वृद्धि हमारे वर्तमान और भविष्य के लिए भी चिंताजनक है. 

इसके जो सामाजिक और आर्थिक मुद्दे हैं हमें उनकी आबादी को मांग को कम करने के लिए संतुलित रखने के लिए ही हमेशा कार्य करना होगा.


world population divas ke bare me adhik jankari

विश्व जनसंख्या दिवस को संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के द्वारा स्थापित किया गया था. इसके निर्माण का कारण विश्व की जनसंख्या के मुद्दों के बारे में प्रश्न उपस्थित करना तथा लोगों में इसके लिए जागरूकता बढ़ाना था.
बहुत से लोगों के लिए आबादी एक बहुत बड़ा मुद्दा बन गया है. इनमें मानव अधिकारों, गरीबी, लिंग समानता और परिवार नियोजन के महत्व भी शामिल होते हैं. 

मानव अभिभोग तब होता है जब पर्यावरण के लिए बहुत से लोगों मे हवा, पानी और भोजन जैसे कई सारे प्रश्न एकसाथ खड़े होते हैं.


world population divas ke bare me kuch anokhe tathya

दुनियाभर में जीवन प्रत्याशा हर समय बढ़ रही है. 2000 में जीवन प्रत्याशा दर 67 साल थी. 2015 में यह संख्या बढ़कर 71 साल हो गई थी. 

अब इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि जब तक हम 2050 तक पहुंच जाएंगे तो जीवन प्रत्याशा आयु 77 वर्ष की हो जाएगी. हम इस दर के मामले में दुनिया भर में कम बदलाव देख रहे हैं की ये कम नहीं, उल्टा बढ़ रही है.


world population divas ka itihas

1987 में five billion day नामक एक कार्यक्रम हुआ था, जिसे मान्यता मिली थी कि अब आबादी 5 बिलियन से अधिक हो गई है. तब से संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम तेजी से बढ़ती आबादी की जरूरतों का अनुमान लगाने का समर्थन करने के लिए काम कर रहा है.

हमारी वर्तमान आबादी की जरूरतों का समर्थन करने के लिए मानव अधिकारों और लैंगिक समानता के क्षेत्रों में गंभीर अपराधों का कारण भी देखना चाहिए. 

इससे अधिक लोग ऐसी दुनिया में आते जाएंगे तो पहले अपने नागरिकों की देखभाल करने के लिए असमर्थ है उन लोगों को अधिक मानव अधिकारों के उल्लंघन जैसे महापुरुष के प्रति संवेदनशील रहेंगे.

विश्व जनसंख्या दिवस हमें यह महसूस कराने के लिए काफी है कि हमारे लिए बहुत अच्छा भविष्य नहीं है. लेकिन हम सभी के लिए एक महान और अच्छा भविष्य जरूर होना चाहिए.

world population divas kaise manaye

विश्व जनसंख्या दिवस मनाने का सबसे उचित तरीका यही है कि आप अपने व्यक्तिगत रूप पर इसे मनाना शुरू कर दें. साथ ही यह सुनिश्चित करें कि आपके परिवार नियोजन का कार्यक्रम भी आपने ठीक से बना कर रखा हुआ है. 
उचित निवारक उपाय और बड़े मातृत्व स्वास्थ्य में गिरावट के प्रयोग के कमी के कारण दुनिया में कई स्थानों पर जनसंख्या में वृद्धि देखी जा सकती है. 

यदि आप उन क्षेत्रों में नहीं है तो आप भाग्यशाली है और आप विशेष अधिकारों का लाभ उठा रहे हैं. जब आप किसी क्षेत्रों का समर्थन करने समग्र हो तब आपको कुछ करना होगा. 

दुनिया को हम सभी के लिए एक बेहतर बनाने के लिए मदद करनी है. यह दिवस हमारी पूरी आबादी का निरीक्षण करने का एक आसान तरीका है. आप अपनी जानकारी के लिए एवं अपने ब्लॉग पर जनसंख्या के मुद्दे और उनके चरणों के बारे में जागरूकता बढ़ा सकते हैं. ताकि लोग इसकी तुलना खुद से करें.

world population divas के निर्माण के बारे में बहुत सारे तथ्य है, जिन्हें आप अपने दोस्तों, परिवार और फॉलोवर्स के साथ साझा कर सकते हैं. ताकि वे भी अपनी निजी जिंदगी में इन बातों से परिचित हो जाएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *