Press "Enter" to skip to content

21 मार्च – विश्व कविता दिवस (World Poetry Day)

विश्व कविता दिवस

कविता लोगों के दुनिया को देखने के तरीके को बदल सकती है, दूसरों को प्रेरित कर सकती है. लोगों के बीच संबंधों को एक अच्छा आयाम दे सकती है और एक दूसरे के साथ सामंजस्य बना सकती है.

हालांकि, Poetry को कई लोगों द्वारा टेक्नोलॉजी से भरी इस दुनिया में मरने वाली कला माना जाता है. लेकिन कला और सौंदर्य का संदेश देने के लिए कविता से अधिक उन्नत तरीका शायद ही दूसरा कोई है.

इतिहास और संस्कृतियों के बारे में किसी के मन का विस्तार कविता बखूबी कर सकती है और यही विश्व यह दिवस का उद्देश्य है.

यह दिन दिवस का इतिहास

1999 में पेरिस में 30 वें आम सम्मेलन के दौरान विश्व कविता दिवस की परिकल्पना की गई थी. सम्मेलन में कविताओं के माध्यम से लुप्तप्राय भाषा की विविधता को बढ़ाने की महत्वाकांक्षा से उसका समर्थन किया गया ताकि उन्हें सुना जा सके.

विश्व यह दिवस कवियों को भी सम्मानित करता है, काव्य पाठ की प्रथा को पुनर्जीवित करता है, और कविता को कला के रूप में बढ़ावा देता है जो लोगों को उनकी मानवता से जोड़ता है.

कविता पाठशालाओं में लोग उन भाषाओं का अनुभव कर सकते हैं जो शब्दों और भावनाओं के माध्यम से बोली जाती हैं और दूसरों के साथ भावनात्मक बंधन का अनुभव करती हैं.

विश्व कविता दिवस कैसे मनाएं

कुछ Poetry पढ़कर विश्व यह दिन मनाएं. सिल्विया प्लाथ, जॉन कीट्स, विलियम वर्ड्सवर्थ और एजरा पाउंड जैसे कवियों को देखें और उनके बारे में जाने. यदि आप वहां के कवियों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो मंच पर नवीनतम कवियों को पकड़ने के लिए Poetry पर एक कॉलेज की कक्षा में भाग लें. या किसी शब्द पर बात करें.

अपने पसंदीदा कवि को खोजें और हैशटैग #WorldPoetryDay का उपयोग करके उन्हें सोशल मीडिया पर साझा करें. अपने मित्रों और परिवार को भाषा की सराहना करने और एक दूसरे के साथ संवाद करने का आज का दिन बताएं.