Press "Enter" to skip to content

16 Sept: world ozone day | विश्व ओजोन दिवस

world ozone day :  आज हम 16 सितम्बर के दिन विश्व ओजोन दिवस मनाने जा रहे हैं. दोस्तों आप तो जानते ही होंगे कि ओजोन की परत पृथ्वी पर मौजूद सभी इंसान प्राणियों एवं वनस्पतियों के जीवित रहने के लिए कितनी महत्वपूर्ण होती है. यह ओजोन की परत हमें सूर्य की हानिकारक किरणों से पृथ्वी की रक्षा करती है.

मूल रूप से एक गैस का नाजुक सा कवच है, जो पृथ्वी के इर्द-गिर्द उसे समाए हुए हैं. और इसी वजह से हम अपने प्यारे ग्रह पर हमारे जीवन को संरक्षित में मदद करने की एक बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. तो आइए दोस्तों इस विश्व ओजोन दिवस पर हम इस ओजोन की परत के बारे में अधिक जानकारी लेकर इसे बचाने के बारे में सोचें.

world ozone day ke bare me interesting facts

विश्व ओजोन दिवस पर महत्वपूर्ण क्या होता है? क्या आपने इसको कभी विचार किया है. ओजोन की परत दिन-ब-दिन घटती जा रही हैं. उसे किस तरह से बचाया जाना चाहिए, इसके बारे में जागरूकता निर्माण करने के लिए ही यह दिवस मनाया जाता है. साथ ही इसके संरक्षित करने के लिए कौन-कौन से समाधान की जरूरत है.

इसकी खोज करना भी तो आवश्यक होता है ना. ओजोन परत वायुमंडल का एक हिस्सा है जिसमें ओजोन की उच्च सांद्रता होती है. ओजोन गैस होता है, जो ऑक्सीजन के 3 परमाणु से बना हुआ होता है. 

ओजोन परत कहां होती है? :

अगर ओजोन गैस नही होगा तोइससे मानवी जीवन को सबसे अधिक नुकसान पहुंचता है. ये पृथ्वी पर जीवन की रक्षा कर सकता है. ओजोन का अधिकांश भाग समताप मंडल के भीतर रहता है. इससे एक ढाल के रूप में काम करती हैं. यह पृथ्वी की सतह को सूरज की हानिकारक पराबैंगनी विकिरण से बचाता है.

ओजोन परत को कैसे नुकसान पहुंचता है?: 

 दुनिया में चलती हुई कई सारी गाड़ियां उन से निकलता हुआ धुआं, कई सारी फैक्ट्रियां या फिर जो पुराने तरीके के रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल करने की वजह से ओजोन परत को बहोत ही क्षति पहुंचती है. अगर यह ओजोन परत की ढाल कभी कमजोर पड़ गई, तो इससे हमारे पर्यावरण को बहुत बड़ी हानि पहुंच सकती हैं.

और हमें सभी को इस बिगड़े हुए पर्यावरण का एक भाग बनना पड़ेगा. जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली अर्थात हमारी इम्मयून सिस्टम साथ ही मोतियाबिंद और त्वचा के कैंसर के लिए हम अधिक संवेदनशील हो जाएंगे. और दूसरी तरफ से अगर देखा जाए तो उस दिन हमारे लिए एक बहुत ही हानिकारक प्रदूषक भी बन सकता है.

अगर ओजोन सीधा हमारे फेफड़ों में चला गया, तो हमसे बहुत ही हानि हो सकती हैं. जिसकी वजह से पौधों और हमारे इंसान के फेफड़ों को भी बहुत नुकसान पहुंचता है. 

लेकिन जब यह सौरमंडल की तुलना में सतह से लगभग 10 से 15 किलोमीटर की दूरी पर एक वायुमंडल की एक परत होती है. लेकिन मानव की कई प्रकार की मुद्दों की वजह से यह पर्यावरणीय समस्याएं अधिक खतरनाक होती जा रही है.

और ऐसे मानवीय हस्तक्षेप की वजह से कुछ खतरनाक गैसेस जैसे की, नाइट्रस ऑक्साइड, मिथाइल ब्रोमाइड, हेलोजीनेटेड हाइड्रोकार्बन और सीएफसी अर्थात क्लोरोफ्लोरोकार्बन जैसे गैस की वजह से ओजोन परत को बहुत अधिक नुकसान पहुंच रहा है. और यह नुकसान पृथ्वी के सभी जीवो के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है.

world ozone day ka itihas

वैसे तो विश्व ओजोन दिवस 16 सितंबर 1987 को ही चिन्हित कर दिया गया था. जब मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए गए थे. जिसके परिणाम स्वरूप कनाडा में मॉन्ट्रियल शहर के कई विकास कार्यक्रम जैसे वार्ता और सेमिनार आयोजित किए जाते हैं. 
कहां जाए तो विश्व ओजोन दिवस साल 1994 से मनाया जा रहा है जोकि संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित किया गया था. यही है कि ओजोन की परत के बारे में लोगों में जागरूकता निर्माण करना और साथ ही इसके संरक्षण के लिए उपाय खोजना आपको यह बात पता ही होगी कि विश्व ओजोन दिवस दुनिया भर में मनाया जाने वाला दिवस है जिससे कई स्कूलों में पब्लिक गतिविधियों में विशेष कार्यक्रमों में आयोजित किया जाता हैं.

world ozone day kaise manaye

विश्व ओजोन दिवस मनाने का एक सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप इस ओजोन परत के बारे में और जानकारी इकट्ठा करें. साथ ही यह जानकारी आपके साथ रहने वाले लोग जैसे कि आपके दोस्त एवं परिवार के साथ इसे साझा कर दी जाएं. ताकि यह लोग भी शिक्षित हो सके.

और हमारे जीवन में रोजमर्रा के संसाधनों को कम से कम उपयोग में लाते हुए इस परत को होने वाले नुकसान से बचा सकें. ओजोन परत के बारे में बहुत से वीडियोस भी देख सकते हैं. और इसकी जानकारी ले सकते हैं साथ ही आप सोशल मीडिया पर #ozoneday डालते हुई इसकी जानकारी साझा कर सकते हैं और इसे जश्न के साथ मना सकते हैं.

हमारा यह विश्व ओजोन दिवस पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो. और आपने भी ओजोन परत के बारे में जानकारी लेकर इसे बचाने की बात को अपने मन से ठान ली हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बताइएगा!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *