Press "Enter" to skip to content

9th Nov: world orphans day | विश्व अनाथ दिवस

world orphans day : हाय फ्रेंड्स, आज हम 9 नवंबर के दिन world orphans day | विश्व अनाथ दिवस मनाने जा रहे हैं. आप को यह बात पता होगी, और ये हमारी पूरी दुनिया के लिए बड़ी दुख की बात है कि दुनिया भर में कई सारे अनाथ बच्चे होते हैं. चाहे उनके अनाथ होने का कोई भी कारण हो सकता है.

कोई युद्ध की वजह से तो कोई अकाल या विस्थापन की वजह से भी अनाथ होता है. कई बार बहुत सारे बच्चे खुद की बीमारी या फिर गरीबी की वजह से भी अनाथ होते हैं. और ऐसे ही आपने देखा होगा कि ऐसे अनाथ बच्चों को किसी भी तरह कोई ध्यान नहीं देता और कई बार उन्हें हर कोई भुलाना चाहता है.

इसी वजह से ऐसे बच्चों को हमेशा याद करने के लिए या फिर उन्हें प्यार देने के लिए एक दिन सुनिश्चित किया गया है. और इसी वजह से हम आपको यह बात बताना चाहते हैं कि विश्व अनाथ दिवस हर साल नवंबर के दूसरे सोमवार को होता है. यह दिन दुनिया की सभी अनाथ बालकों की दुर्दशा की और सभी लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए बनाया गया है.

इसी वजह से यह दिन लोगों में इन बच्चों में मातृत्व एवं पितृत्वहीन बच्चों के लिए जागरूकता एवं समर्थन देने के लिए ही बनाया गया है. इसी के साथ आपको इसमें पूरी तरह से सक्रिय रूप से भाग देने की आवश्यकता होगी. तो आइए आज के इस विश्व अनाथ दिवस पर हम भी उन सभी अनाथ बच्चों के लिए सच्चे दिल से प्रार्थना करें.

world orphans day ka itihas

विश्व अनाथ दिवस (world orphans day) पर हम आपको इस दिवस की इतिहास के बारे में अधिक जानकारी बताना चाहते हैं. आपको पता होगा कि अनाथ बच्चों की आधिकारिक तौर पर देखभाल करने वाली पहली रोमन लोग ही करते थे. इन्होंने लगभग 400 ईसवी में इतिहास में पहला अनाथालय खोला था.

आपको यह बात पता होगी की लोग और इसी नियम कानून को मानते हैं. इसी के साथ आपने देखा होगा कि महान दार्शनिक प्लेटो ने लोगों से कहा था कि अनाथ बच्चों को सार्वजनिक अभिभावकों को देखरेख में रखना चाहिए. साथ ही आपको इस दिवस अधिक जानकारी जानने के लिए आमतौर पर गरीब देशों की बच्चों की जिंदगी देखनी चाहिए.

उन्हें जीते हुए इस तरह की समस्याओं को और परेशानियों सामना करना पड़ता है यह समझ लेना चाहिए. तभी हम इन हर अनाथ बच्चों के लिए कुछ अच्छा कार्य कर सकते हैं. आपने देखा होगा कि विश्व अनाथ दिवस (world orphans day) को स्टार्स फाउंडेशन द्वारा इन बच्चों की संख्या में जागरूकता बढ़ाने के लिए भी कार्यरत किया गया है.

इन बच्चों के माता-पिता एवं उनके सगे कोई नहीं होते हैं, इसी वजह से उनकी मदद करने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाता है.

world orphans day kaise manaye

विश्व अनाथ दिवस (world orphans day) आपको इस दिवस को मनाया जाता है इसके बारे में अधिक जानकारी लेनी चाहिए. कोई भी अनाथ बच्चा बिना किसी के संस्कारों की वजह से बिगड़ भी सकता है और अपनी अलग दुनिया में अंतर पर जाकर बस सकता है. और इसी वजह से आपको ऐसे बच्चों को पता लगाकर अपने पास कुछ समय रख सकते हैं.

उनके लिए भी एक बहुत बड़ी प्राप्ति होगी. इसी के साथ आप इन लोगों के लिए धन जुटा कर इनकी मदद का आयोजन कर सकते हैं. साथ ही दुनिया की विशेष रुप से गरीब और अनाथालय में व्यक्तिगत बच्चों को किसी भी तरह की अच्छी शिक्षा के कार्यक्रमों में निवेश करने की भी मदद कर सकते हैं.

2017 वर्ष से इन समुदायों के भीतर विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों एवं संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक तौर पर प्रत्येक वर्ष के नवंबर में दूसरे सोमवार को इस दिवस को मनाया जाता है. इस पहल को दुनिया भर में 10,000 से ज्यादा विश्वविद्यालय को कार्यकर्ताओं एवं सरकारी प्रतिनिधियों के द्वारा मनाया जाता है.

आप भी ऐसे बड़े मौके पर ऐसे ही कुछ अनाथ बच्चों की मदद करते हुए दिवस को मना सकते हैं. साथ ही #worldorphansday इस तरह से इस दिवस को टैग करते हुए सोशल मीडिया पर भी अच्छी तरह से मना सकते हैं.

तो चलिए, अगर आपको हमारा यह विश्व अनाथ दिवस (world orphans day) पर लिखा हुआ लेख पसंद आता है, और आपने भी कुछ अनाथ बच्चों को मदद करने का निर्णय ले लिया है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए जरूर बताइएगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

world orphans day

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *