World NGO day | विश्व एनजीओ दिवस – 27 Feb

World-NGO-day

world NGO day : आज 27 फरवरी के दिन हम सब world NGO day | विश्व एनजीओ दिवस मनाने जा रहे हैं. दोस्तों हम आपको एनजीओ का अर्थ बताना चाहते हैं. किसी एनजीओ का अर्थ दुनिया में लोगों के प्रति जो भी गैर सरकारी और लाभकारी संगठन हर क्षेत्र में प्रेरणादाई कार्य करते हैं. इन्हें स्थानीय क्षेत्रीय या फिर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी बड़े पैमाने पर पाया जाता है.

क्योंकि वहीं जो चाहे छोटा हो या फिर बड़ा हो इस दिवस पर उन सभी NGO के लाभों का जश्न मनाने के लिए और लोगों को इसके बारे में अधिक जानकारी देने के लिए यह दिवस मनाया जाता है. आपको पता होगा कि गैर सरकारी संगठन के प्रति आपको किसी भी स्थानीय के या फिर क्षेत्रीय संगठन के पीछे प्रेरणादायक कार्य हर रोज करना होगा. और कुछ इसी तरह से NGO अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी होते हैं इनके किसी भी संगठन को सरकारी प्रभाव के लाभ से परिभाषित नहीं किया जाता.

और साथ ही आपको यह भी बात पता होनी चाहिए कि समान रूप से समूह व्यक्तियों एवं कई तरह के अन्य समुदायों को लाभ प्रदान करते हैं. आप इन्हें पड़ोस में या फिर उन लोगों के जीवन में सुधार करते हुए उन लोगों में उपलब्ध नहीं हो सकते हैं. लेकिन साथ ही चिकित्सा सेवाएं वित्तीय सेवाएं पर्यावरण अनुसंधान और इस तरह से कई शैक्षिक सहायता के संगठन भी विविध प्रकार की सेवाएं प्रदान करते रहते हैं. यूं तो हम आपको बताना चाहते हैं कि यह दिवस मार्किस लियोरस स्केडमिस इन्होंने लंदन में शुरू किया था.

साथ ही इस दिवस को गैर सरकारी संगठनों के लिए सहयोग करते हुए अंतर्राष्ट्रीय कैलेंडर दिवस की मान्यता दी गई. और इसी वजह से हर साल 27 फरवरी के दिन यह दिवस मनाया जाता है. लेकिन 2010 में 9वी बाल्टिक समुद्र एनजीओ फोरम के अधिकारी ग्रुप में मान्यता मिल गई थी. और 2014 में संयुक्त राष्ट्र और साथ ही यूरोपीय संघ के साथ अंतरराष्ट्रीय संगठनों को चिन्हित किया गया था.

world NGO day ka itihas

world NGO day | विश्व एनजीओ दिवस और हमें इस दिवस के इतिहास के बारे में अधिक जानकारी लेनी है. जैसा कि हमने आपको बताया इस दिवस को गैर सरकारी संगठन के उद्देश्य के लिए और अधिक सक्रिय रूप से तैयार किया गया है. और साथी इस दिवस को सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के दोनों की और अधिक तरीके से प्रोत्साहित करना ही इस दिवस का उद्देश्य होता है.

लेकिन यही बात स्मारक एवं उत्सव की पीछे लोगों को सहयोग करते हुए सभी लोगों को ज्ञान एवं उनके अनुभव को साझा करने का दिवस भी यही होता है. और साथ ही इसका उद्देश्य दुनिया भर के सभी शिक्षित व्यक्तियों को गैर सरकारी संगठनों और उनके प्रभाव के बारे में जानकारी देना ही होता है. और यही बात हम आपको बताना चाहते हैं कि दुनिया में जो भी अच्छी शिक्षा एवं अच्छे कार्य को आगे ले जाने के लिए सेवाएं दी जाती है.

उन सभी अच्छी सेवाओं में गैर सरकारी संगठनों का सबसे ज्यादा हाथ होता है. यह दिवस गैर सरकारी संगठनों के सभी सदस्य स्वयंसेवक कर्मचारी गण और साथ ही सभी समर्थकों को सम्मानित एवं उनके कार्य को याद करने का एक अच्छा मौका दिलाता है.


world NGO day kaise manaye

world NGO day | विश्व एनजीओ दिवस पर हमें इस दिवस को कैसे मनाना है इसके बारे में अधिक जानकारी लेनी है. यूं तो आप इस दिवस को स्थानीय स्कूल या फिर विश्वविद्यालय में अपने दोस्त एवं विद्यार्थियों के साथ बना सकते हैं. इस दिवस को मनाने के लिए हम आपको कुछ बढ़िया टिप्स देना चाहते हैं. जिनका प्रयोग करते हुए इस दिवस को जश्न के साथ मना सकते हैं.

इस दिवस पर आपको विश्वविद्यालय या फिर स्थानीय स्कूल के छात्रों के साथ किसी अच्छे NGO के बारे में जानकारी देते हुए मनाना होगा. ताकि वे सभी स्कूल एवं विश्वविद्यालय की छात्र एनजीओ के बारे में पूरी तरह से जानकारी ले सके और उनके कार्य को समझ सके. और इसी के साथ आप इस दिवस के बारे में अधिक जागरूकता बढ़ाने के लिए कई सारी ऑनलाइन गतिविधियां भी कर सकते हैं. इनमें आप समाचार टीवी या फिर रेडियो के जरिए अपने दोस्त एवं छात्रों को कुछ संदेश भेज सकते हैं.

साथ ही अगर आपको इस चीज के बारे में अच्छी तरह से जागरूकता बड़ा नहीं है तो आप लोगों से कुछ धन जुटाने की भी जरूरत पड़ सकती है. अगर आप खुद की पूरी तरह से तैयारी यह है तो आप इस दिवस को खुद ही आयोजन कर सकते हैं. ताकि आपको दिवस पर ज्ञान एवं दुनिया के कई तरह की गैर सरकारी संगठनों के बारे में जानकारी मिल सके. साथ ही अगर आप इस दिवस को सोशल मीडिया पर भी मनाना चाहते हैं तो आप #worldngoday को टैग करते हुए इसे जरूर मनाएं.

हमारा यह world NGO day पर आधारित लेख अगर आपको बहुत पसंद आया हो और साथ ही आपने भी इस दिवस के बारे में जानकारी साझा करते हुए इसे मनाने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें नीचे comment section में comment करते हुए जरूर बताइए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

World NGO day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *