Press "Enter" to skip to content

१ जून: विश्व दूध दिवस (World Milk Divas) दिनविशेष

World Milk Divas: दोस्तों, 1 जून इस तारीख को समूचे विश्व में ‘विश्व दूध दिवस’ World Milk Divas मनाया जाता है. यह एक ऐसा उत्सव है जो दुनिया में कहीं भी मनाया जा सकता है, क्योंकि दूध को एक वैश्विक भोजन के रूप में मान्यता प्राप्त है. 

यह सर्वविदित तथ्य है कि, दुध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. यह एक ऐसा खनिज होता है जो दांतो और हड्डियों को स्वस्थ बनाकर उन्हें बढ़ावा देता है. भोजन और पेय में Milk का उपयोग हजारों वर्षों से होता आ रहा है. आप इसकी हमेशा सराहना कर सकते हैं, क्योंकि यह हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग होता है और उद्योग समूह इसके चारों ओर घूमता है बहुत बड़ी मात्रा में होते हैं.  

Milk एक तरल खाद्य पदार्थ होता है, जो कैल्शियम और लॅक्टोज जैसे कई पोषक तत्वों से भरा होता है. इसे मुख्य रूप से प्रारंभिक अवस्था के दौरान स्तनधारियों द्वारा उपयोग किया जाता है. यद्यपि मनुष्य के मामले में हम इसे बचपन से लेकर वयस्कता तक इसे सेवन करते हैं.

क्योंकि अधिकांश मनुष्य Milk में पाए जाने वाले लैक्टोज को आसानी से पचा सकते हैं. बेशक Milk केवल पीने के लिए ही नहीं होता. इससे मक्खन, क्रीम, आइस क्रीम, पनीर जैसे डेयरी के खाद्य पदार्थ भी बनाए जा सकते हैं. साथ ही ब्रेड, केक और डेजर्ट में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

इस बात से कोई इनकार नहीं करेगा कि Milk आज ज्यादातर लोगों के भोजन का मुख्य आधार बन चुका है. औद्योगिक पैमाने पर भी देखें तो दूध उत्पादन सबसे सस्ती खाद्य उत्पाद में से एक हैं. दूध के कुछ सबसे बड़े उत्पादक अमेरिका, भारत और चीन हैं.  

विश्व दूध दिवस का इतिहास

1 जून 2001 के दिन Milk Divas को एक विश्व स्तर पर मनाया जाने वाला कार्यक्रम बनाया गया. संयुक्त राष्ट्र के एफएओ (Food and Agriculture Organization) ने दुनिया में Milk के महत्त्व को पहचानने के लिए एक वैश्विक दुग्ध दिवस का प्रस्ताव रखा, जिसे संयुक्त राष्ट्र अर्थात यूएन नेे भी वैश्विक उत्सव के रूप में मनाने की मान्यता दी.2001 से पहले भी दूध दिवस कई राष्ट्रों द्वारा मनाया जाता था. उदाहरण के लिए ब्रिटिश द्वीपसमूह, पूर्व ईसाई युग में एक दूध दिवस समारोह हुआ था.हर रोज दुनिया भर में लगभग 6 अरब से अधिक लोग दूध और डेयरी के पदार्थों का उपभोग लेते हैं. यह कोई आश्चर्य की बात नहीं बनी की इस दिवस का जश्न मनाने की आवश्यकता थी. 

World Milk Day कैसे मनाएं 

1 जून यह ऐसा दिन है जिसको आप अपनी डायरी में लिखना पसंद करेंगे, क्योंकि Milk हमारे जीवन में इतनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कि हम सभी को Milk दिवस हर साल मनाना चाहिए. लेकिन इस तरह के महत्वपूर्ण दिन के लिये आप क्या कर सकते हैं? 

इसके लिए आप हर रोज दिन की शुरुआत Milk से जरूर करें. यदि आपको कुछ समय मिला हो, तो आप दूध से अलग-अलग डेयरी पदार्थ तैयार करने की प्रक्रिया जानने के लिए किसी स्थानीय डेयरी पर जा सकते हैं.  वहां आपको दूध की पाश्चराइजिंग (Pasteurizing) और होमोनाइजेशन (Hominization) प्रक्रिया के बारे में पता चलेगा.

साथ ही Milk को फिल्टर करने के ओर से लंबे समय तक अच्छा रखने के लिए उपयोग किए जाने वाले तरीके भी मालूम होगी. आप दोपहर के भोजन के लिए भी एक मार्गेरीटा पिज़्ज़ा क्यों नहीं मंगाते? यदि आप खुद को तंदुरुस्त महसूस करते हैं तो आप मिठाई के तौर पर कुछ आइस क्रीम भी खा सकते हैं.

तो क्यों ना आज के दिन की शुरुआत आप एक अच्छे और ठंडे गिलास भर Milk के साथ मनाएं!

हमारा यह ‘World Milk Day‘ पर आधारित दिनविशेष का लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे. 

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share