World Meteorological Day – 23 March

world meteorological day : दोस्तों आज 23 मार्च के दिन हम सब world meteorological day | विश्व मौसम विज्ञान दिवस मनाने जा रहे हैं. आप तो जानते ही हैं कि हमें हर रोज मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार ही काम करना पड़ता है.

क्योंकि कब किस तरफ बारिश गिर जाए और कहां ओले पड़ेंगे. यह सारी जानकारी मौसम विभाग के सिवाय हमें पता ही नहीं चलती. और इसी वजह से हमें मौसम विभाग और मौसम विज्ञान के बारे में कृतज्ञ रहना होगा.

और हमेशा की तरह हमारा यह मौसम विभाग हमारी जान बचाने में भी मदद करता है. क्योंकि कभी कबार किसी अनजान स्थान पर हम जा रहे होते हैं. लेकिन वहां के झुलसती हुई गर्मी के बारे में हमें पता ही नहीं होता.

लेकिन हमारे मौसम विभाग के शुक्रगुजार की वजह से ही हम इस मौसम को पहचान सकते हैं. और वहां पर जाने से पहले ही हम वहां पर गिरने वाली गर्मी को भाप सकते हैं. इन सभी मानव के मदद के लिए काम आने वाले मौसम विभाग का दाता एक ही है.

world meteorology department के साथ मौसम विभाग संगठन भी हमेशा कार्यरत होता है. और यही हमारे विश्व में होने वाली मौसम के बदलाव को सटीक तरीके से हमें बताता है.

और इसी के आधार पर हम अपनी गतिविधियों को सुलभ तरीके से कर सकते हैं. और इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ही हमें आज का यह विश्व मौसम विज्ञान दिवस जरूर मनाना चाहिए.

world meteorological day ka itihas


world meteorological day | विश्व मौसम विज्ञान दिवस पर इस दिन के इतिहास के बारे में जानकारी लेंगे. देखा जाए तो यह दिन 1961 से मनाया जा रहा है.

लेकिन 23 मार्च 1950 को ही विश्व मौसम संगठन की स्थापना की गई थी. और इसी वजह से पूरे विश्व में यह दिवस मनाया जाता है. इस दिन को पूरे विश्व भर में लगभग 191 देशों में मनाया जाता है.

साथ ही अंतर्राष्ट्रीय मौसम विभाग का काम मौसम विभाग के नेटवर्क बढ़ाना होता है. जो नई नई तकनीक का उपयोग करते हुए अपने ग्राफ को और अधिक अच्छा बनाते हैं.

और साथ ही में सटीक मौसम का पूर्वानुमान देने के लिए भी अच्छी तरह से कार्य करते हैं. इसी वजह से इन्हें कुशल तरीके से सही जानकारी देने के लिए जाना जाता है.


world meteorological day kaise manaye


world meteorological day | विश्व मौसम विज्ञान दिवस को कैसे मनाना है इसके बारे में देखेंगे. इस दिवस को आप सरलता से बना सकते हैं. इसके लिए आपको अपने पर्यावरण एवं परिसर के बारे में जानकारी लेनी होगी.

और साथ ही आप अपनी क्षेत्र के अनुसार मौसम की जानकारी भी ले सकते हैं. इसके लिए आप इंटरनेट का भी उपयोग कर सकते हैं. इसी के साथ आप मौसम के संबंधित समुदाय एवं कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं.

और साथ ही वहां पर ले जा रही प्रतियोगिताओं में भी आप जरूर भाग ले सकते हैं. ताकि आप अपने आसपास के मौसम के बारे में भी जागरूक रह सके.

और लोगों को भी अधिक जानकारी देते हुए उनमें जागरूकता बढ़ा सके. इसमें आप सामान्य नागरिकों के लिए जो प्रदर्शन या भर्ती हैं वहां भी जाते हुए कुछ नई जानकारी पा सकते हैं.

साथ ही साथ अगर आप किसी प्रदर्शन में अच्छे तौर पर काम करते हैं तो मौसम विभाग की तरफ से आपको अच्छा पारितोषिक एवं पुरस्कार भी प्रदान किया जा सकता है. और यह पुरस्कार इस बात का द्योतक होता है कि आप अपने पर्यावरण के बारे में कितने जागरूक होते हो.

और साथ ही आप लोगों को साथ लेकर पर्यावरण के लिए कितना अच्छा कार्य कर रहे हो. यहीं इसी बात पर निर्भर होता है कि आप अपने आसपास के मौसम एवं पर्यावरण का ख्याल कैसे रखते हैं.

साथ ही अगर आप अपने विचार एवं अपने सुझाव सोशल मीडिया के द्वारा भी लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो आप #worldmeteorologicalday को जरूर टैग करें.

हमारा यह world meteorological day पर आधारित लेख अगर आपको भी पसंद आ गया हो. 
और आपने भी मौसम विभाग के बारे में अधिक जानकारी लेते हुए इसे मनाने का निश्चय कर लिया हो. तो आप हमें कमेंट बॉक्स में फीडबैक जरूर दें. हमें आपके फीडबैक का इंतजार हैं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

World Meteorological Day

Leave a Comment