Press "Enter" to skip to content

१० मई: विश्व ल्युपस दिवस (World Lupus Day) दिनविशेष

कल्पना कीजिए कि सूर्य के प्रकाश से परेशान होना, थकान का सामना करना, मुंह में छाले, गुर्दे और जोड़ों की समस्याओं के साथ-साथ बालों को झड़ने और लिंफ नोड की सूजन का अनुभव करना यह भयानक परेशान करने वाली बातें हैं, है ना?
विश्व ल्युपस दिवस हमें यही समझाने में मदद करता है कि इन लक्षणों का यह बेतरतीब ढंग से हड़पने वाली वास्तव में एक दुर्बल पुरानी और ऑटोइम्यून बीमारी है, जो दुनिया भर में लगभग 5 मिलियन लोगों को पीड़ित कर चुकी है.

जिनमें से लगभग 1.5 मिलियन संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं.संक्षेप में कहें तो ल्युपस प्रतिरक्षा प्रणाली को अति सक्रिय होने का कारण बनाती है एंटीबॉडी का निर्माण कराती है और शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द, सूजन और क्षति का कारण बन सकती है. हालांकि ल्युपस घातक हो सकती है, और इसका वर्तमान में कोई ज्ञात इलाज भी नहीं है.

आजकी शायरी, स्टैटस, दिन विशेष स्लाईड करके देखे और डाउनलोड करने के लिए प्रेस करके रखे

अफसोस की बात तो यह है कि बहुत से लोगों को ल्युपस के बारे में कोई जानकारी भी नहीं है. अक्सर लोगों को यह गठिया के साथ भ्रमित कर देता है कि इसके बहुत गंभीर परिणाम हो सकते हैं. बहुत से लोगों को यह भी पता नहीं कि ल्युपस तब तक मौजूद रहता है जब तक वे खुद से किसी परिचित व्यक्ति से इसका पता नहीं लगा लेते. इसीलिए इसका सामना करने के लिए ही विश्व ल्युपस दिवस बनाया गया था.

विश्व ल्युपस दिवस का इतिहास

ल्युपस कनाडा द्वारा 2004 में विश्व ल्युपस दिवस मनाया गया था, ताकि इस छोटी सी बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके, जिससे अनेक पीड़ितों और उनके परिवारों पर विनाशकारी प्रभाव ना पड़े. यह दिवस 13 देशों के ल्युपस संगठनों द्वारा आयोजित किया गया था जिन्होंने अपनी सरकारों को अनुसंधानओं के लिए धन बढ़ाने और लोगों में जागरूकता लाने का आवाहन किया. तब से दुनिया भर के कई देशों की बढ़ती मात्रा में इनको मनाते हुए देखा गया है. विश्व ल्युपस दिवस के ग्लोबल एंबेसडर जूलियन लेनन है, जो हाईप्रोफाइल समर्थक और संगीतकार है.साथ ही अन्य हस्तियों ने भी अमेरिका के ल्युपस असोसिएशन के लिए उल्लेखनीय योगदान किया है. उसमें डैनियल रेडक्लिफ, लेडी गागा और ईयान हार्डिंग इनके नाम शामिल है.

World Lupus Day कैसे मनाएं

विश्व ल्युपस दिवस बैंगनी रंग के साथ जुड़ा हुआ है. इस दिन लोग बैंगनी रंग के कपड़े पहनकर अलग-अलग प्रकार के वाक्यांश लिखे हुए रिस्ट बैंड खरीद कर समर्थन दिखा सकते हैं. साथ ही आप ल्युपस दिवस की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं और जागरूकता प्रतिज्ञा पर हस्ताक्षर कर सकते हैं.

इसका यह अर्थ है कि आप ल्युपस से प्रभावित लोगों की दुर्दशा में उनकी मदद करने के लिए चिकित्सा समुदाय एवं राजनेताओं को आकर्षित करना चाहते हैं. इसे मनाने का एक और सरल तरीका है, आप अपने फेसबुक प्रोफाइल को ल्युपस के लोगो में बदल सकते हैं.अगर आप बहुत अधिक दान करने की जोखिम नहीं उठाना चाहते तो भी अपने मन से जितना दान करने की इच्छा रखते हैं, उतना कर सकते हैं.

यदि आपके पास थोड़ा सा अधिक समय है, तो आपके पड़ोस में रहने वाले इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को मदद करते हुए उसे इस दिन का आनंद देने में मदद कर सकते हैं. यहां तक कि आप उनके घर किराना का सामान ले जाकर भी उन्हें मदद कर सकते हैं.

हमारा यह दिनविशेष पर आधारित लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.